prabhatkhabar
Eddie

ब्रिक्स बैंक से विश्व बैंक को चुनौती

अभी यह मानना जल्दबाजी होगी कि ब्रिक्स ने विश्व व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव ला दिया है. अभी केवल संभावनाओं के दरवाजे खुले हैं. ब्रिक्स देशों के बीच आपसी आर्थिक प्रतिस्पर्धा और अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक हितों की टकराहट को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पिछले दिनों संपन्न हुए, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका, यानी ब्रिक्स सम्मेलन को भारत की राजनीति में इसलिए ज्यादा महत्व मिला कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह भारतीय उपमहाद्वीप से बाहर उनकी पहली विदेश यात्रा थी..

Eddie

गाजा और भारत की दुविधा

भाजपा की सहानुभूति इस्राइल के साथ उसी तरह रही है, जिस तरह कांग्रेस और वामपंथियों की सहानुभूति फिलिस्तीन के साथ रही है. इसलिए भाजपा नीत एनडीए सरकार किसी भी तरह इस्राइल की आलोचना से बचना चाहती है. फिलिस्तीन की गाजा पट्टी पर विगत कुछ दिनों से घमासान युद्ध जारी है.

Eddie

ब्रिक्स देशों का न्यू डेवलपमेंट बैंक

हाल ही में ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स देशों के सालाना शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों ने विकास को गति देने के लिए ‘न्यू डेवलपमेंट बैंक’ के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. क्या है ब्रिक्स का न्यू डेवलपमेंट बैंक, क्यों है इस बैंक की जरूरत, इससे ब्रिक्स देशों को क्या होगा फायदा और भारत समेत अन्य देशों को क्या हैं इससे उम्मीदें, आदि जैसे इस बैंक से जुड़े तमाम पहलुओं पर नजर डाल रहा है आज का नॉलेज..

Eddie

नक्सलियों ने आवासीय स्कूलों से मांगे 10-10 बच्चे

गुमला : पुलिस का अभियान बंद होते ही नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने अपनी गतिविधि बढ़ा दी. नक्सलियों ने अब बिशुनपुर, डुमरी व चैनपुर प्रखंड के पहाड़ी इलाकों में संचालित आवासीय स्कूलों से 10-10 बच्चे मांगे हैं. बच्चे नहीं देने पर शिक्षकों को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गयी है. इससे क्षेत्र के शिक्षक व बच्चे डरे हुए हैं. कई बच्चे हॉस्टल छोड़ कर अपने घर चले गये हैं.

Eddie

काबुल: एयरपोर्ट के बाहर आत्मघाती हमला, 15 की मौत

काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए आत्मघाती हमले में चार की मौत हो गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आज तड़के आतंकवादियों ने एयरपोर्ट के बाहर आत्मघाती हमला किया जिसमें तीन विदेशी सहित चार की मौत हो गई जबकि छह लोग घायल बताये जा रहे हैं.

मेहर के अलावा और भी महिलाओं से थे थरुर के संबंधगया:उग्रवादियों ने रेलवे ट्रैक उड़ाया,राजधानी एक्सप्रेस को उड़ाने की थी योजनातेंदुलकर ने लार्ड्स जीत की भविष्यवाणी कर दी थी20वां कॉमनवेल्थ गेम्स:उद्घाटन समारोह में विशेष भूमिका में नजर आयेंगे तेंदुलकरमिस्र में नहीं चली अमेरिका की दादागिरी,केरी को गुजरना पड़ा मेटल डिटेकटर सेइस्राइली हमले जारी,संघर्ष विराम संकेत नहींभारत में है दुनिया की हर तीसरी ‘बालिका वधू’24 घंटे में देश के किसी भी कोने में पहुंचेंगे आप!महानंदा एक्सप्रेस में महिला के साथ छेड़खानी,तीन फौजी गिरफ्तारसुनंदा पुष्कर मौत मामला:तलाक देकर मेहर से शादी करना चाहते थे थरूरआतंकी रच रहे आजादी के जश्न में खलल की साजिशइंग्‍लैंड के खिलाड़ी सेक्‍स के भूखे:बॉबहार के बाद भी कुक बने रहेंगे कप्‍तान,प्रायर की जगह बटलर टीम मेंसचिन ने कहा,शारापोवा की टिप्पणी अपमानजनक नहींबिग बॉस के लिए विश्वास को पांच करोड़ का ऑफरताकि लगे यौन हिंसा पर लगाम
prabhat

हरिवंश की कलम से

भारत ने अपने सपने बेच दिये

जीवन, समाज, राजनीति से जुड़े मूल सवालों पर बौद्ध दार्शनिक, अर्थशास्त्री और राजनीतिक चिंतक कृष्णनाथ जी से हरिवंश की बातचीत का पहला भाग आपने कल पढ़ा था

prabhat

यदृच्छया

संदेहों का इंटरव्यू

अगर वैदिक का उद्देश्य पत्रकारीय था, तो उन्हें किसी अखबार-पत्रिका-चैनल-वेबसाइट पर इंटरव्यू देना चाहिए था. इसका कंटेंट सुन कर लोग खुद ही तय कर लेते कि इंटरव्यू पत्रकारीय उद्देश्यों के तहत है या किसी निजी एजेंडे के तहत. वेद प्रताप वैदिक की हाफिज सईद से मुलाकात को लेकर हल्ला मचा हुआ है.

आलेख

ब्रिक्स बैंक से विश्व बैंक को चुनौती

अभी यह मानना जल्दबाजी होगी कि ब्रिक्स ने विश्व व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव ला दिया है. अभी केवल संभावनाओं के दरवाजे खुले हैं. ब्रिक्स देशों के बीच आपसी आर्थिक प्रतिस्पर्धा और अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक हितों की टकराहट को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पिछले दिनों संपन्न हुए, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका, यानी ब्रिक्स सम्मेलन को भारत की राजनीति में इसलिए ज्यादा महत्व मिला कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह भारतीय उपमहाद्वीप से बाहर उनकी पहली विदेश यात्रा थी..

नेतृत्व को लेकर अविश्वास का माहौल

बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार अप्रत्याशित नहीं थी, पर हार का आकार हैरतअंगेज जरूर था. बड़ी हार के बाद संदेश बड़ा साफ था कि देश के भीतर पार्टी और पार्टी के भीतर शीर्ष नेतृत्व की साख संकट में है. लेकिन, कांग्रेस-नेतृत्व को घेरे रहनेवाले दरबारी कुनबे और स्वयं कांग्रेस-नेतृत्व ने आंखों के सामने हठात् आ खड़े हुए संदेश को पढ़ने से इनकार कर दिया.

बच्चों का दस्ते में जाना खतरनाक संकेत है

नक्सली संगठनों में स्कूली बच्चों के शामिल होने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. झारखंड के आला अधिकारियों ने इसकी पुष्टि भी की है. इन बच्चों को हथियार चलाने से लेकर सामान ढोने और संदेश वाहक की भूमिका तक निभाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. खूंटी और अन्य जिलों में नक्सलियों द्वारा बच्चों के लिए स्कूल संचालित किये जाने की भी खबरें भी हैं.

जस्टिस काटजू के खुलासे से मिली सीख

लोकतांत्रिक राजव्यवस्था ताकत के बंटवारे के सिद्धांत पर चलती है. लोकतंत्र तभी सफल हो सकता है, जब न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका को परस्पर समन्वित रखने के प्रयास करते हुए इस बात का ध्यान रखा जाये कि इनमें से कोई एक, राजव्यवस्था के शेष हिस्सों की संविधान-प्रदत्त स्वायत्तता पर चोट न पहुंचा सके.

डॉक्टरों से मारपीट की नौबत क्यों?

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में शनिवार को एक बार फिर जूनियर डॉक्टरों और एक मरीज के परिजनों के बीच मारपीट हुई, जिसके बाद तीन घंटे तक इमरजेंसी सेवा ठप रही. रविवार को भी चिकित्सा सेवा बाधित रही. झारखंड का एक बड़ा हिस्सा गंभीर स्थिति में इलाज के लिए रिम्स पर निर्भर है.

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी पहल

रक्षा मंत्री-सह-वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रक्षा खरीद से संबंधित बड़े फैसलों को मंजूरी दी है. रिपोर्टो के अनुसार, शनिवार को बतौर रक्षा मंत्री डिफेंस एक्विजिशन कौंसिल (डीएसी) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेटली ने 34,260 करोड़ रुपये के खरीद की अनुमति दी.

खेल

क्रिकेट

फुटबॉल

अन्य खेल

नॉलेज

विज्ञान

राजनीति

शिक्षा

सामान्य

महिला

नये जमाने की टेलीविजन तकनीक आइपीटीवी

भारत में टेलीविजन प्रसारण के क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए सेवा प्रदान कर रही कंपनियां कई तरह की तकनीक इस्तेमाल में ला रही हैं. इसमें सबसे नयी तकनीक है आइपीटीवी. हालिया सव्रे में विकसित देशों के साथ भारत में भी 2020 तक इसका प्रसार तेजी से होने की संभावना जतायी गयी है. आज के नॉलेज में जानते हैं दुनियाभर में आइपीटीवी की मौजूदा स्थिति एवं अन्य प्रचलित प्रसारण तकनीक के बारे में..

एपल आइफोन-6 से मुकाबला होगा सैमसंग अल्फा का

एक तरफ सारी दुनिया एपल के आइफोन 6 का इंतजार कर रही है और दूसरी तरफ कोरियन कंपनी सैमसंग आइफोन 6 को टक्कर देने की तैयारी में है. खबर है कि एपल आइफोन 6 से मुकाबला करने के लिए सैमसंग मेटलिक बॉडी वाला ‘अल्फा’ लांच करने की तैयारी कर रही है. इससे पहले, सैमसंग इस फोन को ‘गैलेक्सी एस5 प्राइम’ के नाम से लांच करने वाली थी.

पंचायतनामा

ज्ञान-चौपाल

खोज-खबर

आमने-सामने

महिला चौपाल

मिसाल-बेमिसाल

खेती बाड़ी

बजट में नयी योजनाओं का प्रावधान

देश में बेटियों को बचाने और उन्हें हर क्षेत्र में बराबरी का अवसर देने के लिए पूर्व की सरकार की तरह इस सरकार ने भी अपनी गंभीरता और प्राथमिकता जाहिर की है. इसके तहत केंद्र सरकार ने इस बार के आम बजट में जिन नयी योजनाओं को शामिल किया है, उनमें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना भी है.

मनोरंजन

बॉलीवुड

हॉलीवुड

टीवी

फ़ैशन

चुटकुले

ग्‍लैमर

Image

भोजपुर स्कूल का पहला कलाकार

मधुकर कमलेश्वर के समानांतर आंदोलन से जुड़े. कमलेश्वर पर एक किताब संपादित की. उनका अनुभव संसार व...
एक खबर जिसकी हत्या हुई!जब जेटली ने मांगा पांच मिनट का ब्रेक

गया:उग्रवादियों ने रेलवे ट्रैक उड़ाया,राजधानी एक्सप्रेस को उड़ाने की थी योजना

गया: गया-मुगलसराय रेलखंड पर इसमाइलपुर-रफीगंज स्टेशनों के बीच गेट नंबर-16 के पास भाकपा-माओवादी संगठन के हथियारबंद दस्ते ने मंगलवार की देर रात 23:35 बजे अप लाइन से गुजर रही राजधानी एक्सप्रेस के आगे चलनेवाले एडवांस पायलट इंजन को विस्फोट कर उड़ा दिया.
माओवादियों का बंद आज, पुलिस सतर्कमहिला की हत्या कर शव पेड़ से लटकायाछह सीटों पर लड़ना चाहता है राजदमहानंदा एक्सप्रेस में महिला के साथ छेड़खानी,तीन फौजी गिरफ्तारनक्सलियों को लेवी पहुंचाता था थानू

पेड़ से टंगा मिला कांवरिया का शव

देवघर: कांवरिया पथ के समीप मोहनपुर थाना क्षेत्र के सरासनी के पलास जंगल से पुलिस ने पेड़ से लटकी 65 वर्षीय कांवरिया की लाश बरामद की है. देर शाम तक मृतक कांवरिया की पहचान नहीं हो सकी है.
नक्सलियों ने आवासीय स्कूलों से मांगे 10-10 बच्चेझामुमो चुनाव लड़ने के लिए तैयार : हेमंतउग्रवादियों ने कोयला लदा हाइवा फूंक दियाबच्‍चा मरा, उग्र हाथियों ने उजाड़ दिया पूरा गांवगुमला : नदी में गिरी बस, मां-बेटी की मौत

लोकप्रिय वीडियो

नो शेम, नो चेंज

भारत के पुरुषों के व्यवहार पर बना यह वीडियो. इसे देखें और इस पर सोचें.

पीएम व सीएम की होगी बैठक !

कोलकाता: अपने सिंगापुर दौरे से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तीन अगस्त से तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली जा रही हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस तीन दिवसीय दौरे के दौरान ही वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी मुलाकात कर सकती हैं.
इंसेफ्लाइटिस ने सिलीगुड़ी में भी पसारा पांव, निगम उदासीन वामो ने कमिश्नर को घेरासिलीगुड़ी में अब दौड़ेंगी मीटरवाली टैक्सियांहॉस्टल से कूद कर मेडिकल क छात्र ने दी जानबिहार से दबोचे गये तीन शार्प शूटरभारत-नेपाल के बीच समन्वय बैठक, सुरक्षा मजबूत करने पर जोर

राज्यपाल के बदलने के साथ ही बदला राजभवन

उत्तर प्रदेश के 28वें राज्यपाल के रूप में राम नाईक ने शपथ लेने के साथ ही राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने की घोषणा हो गई. खुद राम नाईक ने राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने का ऐलान किया और कहा कि वह आम जनता और अन्य लोगों से मिलने का सिस्टम बनाएंगे.
शौच के लिए गयी नाबालिग से दुष्‍कर्मयूपी के खिलाफ हो रही है साजिश:मुलायमदलित युवती से गैंग रेप, युवक के साथ यौनाचारफिर विवाद में यूपी के कार्यवाहक राज्यपालमोहनलालगंज गैंग रेप:पुलिस ने कहा,महिला से नहीं हुआ रेप