29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय पहलवानों ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में नौ पदक जीते

नयी दिल्ली : भारतीय पहलवानों ने थाईलैंड की राजधानी बैकॉक में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में एक स्वर्ण सहित नौ पदक जीतकर अपने अभियान का अंत किया. भारत ओवरआल पदक तालिका में सातवें स्थान पर रहा जबकि महिला और पुरुष फ्रीस्टाइल टीमें चौथे जबकि ग्रीको रोमन टीम छठे स्थान पर रही. पुरुषों की फ्रीस्टाइल के 57 […]

नयी दिल्ली : भारतीय पहलवानों ने थाईलैंड की राजधानी बैकॉक में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में एक स्वर्ण सहित नौ पदक जीतकर अपने अभियान का अंत किया. भारत ओवरआल पदक तालिका में सातवें स्थान पर रहा जबकि महिला और पुरुष फ्रीस्टाइल टीमें चौथे जबकि ग्रीको रोमन टीम छठे स्थान पर रही. पुरुषों की फ्रीस्टाइल के 57 किग्रा भार वर्ग में संदीप तोमर ने स्वर्ण पदक जीता.

ओमप्रकाश विनोद कुमार ने 70 किग्रा में रजत पदक जीता. भारतीय महिलाओं में उदीयमान पहलवान प्रियंका फोगाट ( 55 किग्रा ) ने रजत पदक जबकि विनेश फोगाट ( 53 किग्रा ) और अनिता तोमर ( 63 किग्रा ) ने कांस्य पदक जीते. दिलचस्प बात यह है कि ग्रीको रोमन में भारत बहुत मजबूत नहीं माना जाता है लेकिन उसमें उसने चार पदक जीते. पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल में संदीप तोमर ने फाइनल में उत्तर कोरिया के जोंग हाक जिन को हराकर भारत को टूर्नामेंट का एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया. विनोद कुमार हालांकि 70 किग्रा के फाइनल में बहरीन की एडम बैतिरोव से हार गये.

प्रियंका फोगाट ने महिलाओं के 55 किग्रा में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन फाइनल में वह मंगोलिया की दवासुखिन ओतोंगसेतसेग से हार गयी. उनसे अधिक अनुभवी विनेश और अनिता को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. ग्रीको रोमन में हरदीप सिंह ने रजत पदक जीता, वह 98 किग्रा के फाइनल में ईरान के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मेहदी अलियारी फेयाजाबदी से हार गये. गौरव शर्मा ने 59 किग्रा में कांस्य पदक जीता. उन्होंने तीसरे स्थान के मुकाबले में कोरिया के इयुन बिन किम को हराया.

हरदीप सिंह ने 80 किग्रा भार वर्ग में उज्बेक के अपने प्रतिद्वंद्वी जोनिबेक ओताबेकोव को हराकर कांसे का तमगा हासिल किया जबकि नवीन ने 130 किग्रा के तीसरे स्थान के मुकाबले में चीन के सुने हेई को हराया. इस प्रतियोगिता में पिछली बार भारत ने दोहा में पांच पदक ( एक रजत और चार कांस्य ) जीते थे और वह दसवें स्थान पर रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें