32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुधार की पटरी पर प्रभु एक्सप्रेस

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में बड़े बदलाव करने वाला रेल बजट आज पेश किया. पिछले साल के सपाट रेल बजट के उलट अपने चौदह महीने के कार्यकालकेबाद रेलमंत्रीप्रभु ने आज विजन वाला रेल बजट पेश किया,जिसमेंबड़े बदलाव के ठोस संकेत हैं.उन्होंने चार नयी ट्रेनों तेजस,उदय, हमसफर व अंत्योदय काएलानकिया.उन्होंनेमहिलाओं की […]

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में बड़े बदलाव करने वाला रेल बजट आज पेश किया. पिछले साल के सपाट रेल बजट के उलट अपने चौदह महीने के कार्यकालकेबाद रेलमंत्रीप्रभु ने आज विजन वाला रेल बजट पेश किया,जिसमेंबड़े बदलाव के ठोस संकेत हैं.उन्होंने चार नयी ट्रेनों तेजस,उदय, हमसफर व अंत्योदय काएलानकिया.उन्होंनेमहिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन व सीसीटीवीकैमरेलगाने पर जोर दिया. रेलमंत्री ने2020तक 95 प्रतिशत ट्रेनों को समयपरचलाने का लक्ष्यहासिलकरनेका एलान किया और कहा कि इस समय तक हम हर यात्री को हर समय तकआरक्षित टिकटउपलब्ध करायेंगे. उन्होंने देश के दो सबसे बड़े महानगर की ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए भी विजन पेश किया. उन्होंने मुंबई के मेट्रो स्टेशनों को रेलवे से जोड़ने, जबकि दिल्ली में रिंग रोड की तर्ज पर ट्रेन चलाने का एलान किया.

चारनयी ट्रेनें चलायेंगे

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने चार नयी ट्रेनों का एलान किया : इनके नाम अंत्योदय ट्रेन, तेजस ट्रेन, उदय व हमसफर नाम से ट्रेनें चलाने की घोषणा की. रेलमंत्री ने कहा कि तेजस ट्रेन 130 किमी की स्पीड से चलेगी. उन्होंने बताया कि उदय डबल डेकर ट्रेन होगी और यह रात में चलेगी. जबकि अंत्योदय ट्रेन प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली हाइस्पीड ट्रेन होगी.


रेल ट्रैक निर्माण क्षमता में वृद्धि

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल लाइन ट्रैक निर्माण की क्षमता वृद्धि पर जोर दिया और उपलब्धियां बतायी. उन्होंने कहा कि प्रति दिन बड़ी रेल लाइन निर्माण की क्षमता 4.6 किमी से बढ़ाकर हमने सात किमी कर ली, उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष यानी 2017 से 18 के बीच हम इसे 13 किमी और फिर 2018 से 19 के बीच 19 किमी प्रतिदिन कर लेंगे. उन्होंने कहा कि इस समय तक इस कार्य से 14 करोड़ मानव श्रम का सृजन होगा. उन्होंने बताया कि हमने 2500 किमी अतिरिक्त लाइन बिछायी है, जो पिछले वित्त से 30 प्रतिशत अधिक है. अगले साल हम इसे 2800 किमी कर लेंगे.

पे कमीशन का बोझ न्यूनतम

रेलमंत्री ने कहा कि हमने पे कमीशन की सिफारिशों को लागू करने में बेहतर प्रबंधन के कारण संतुलन बनाया है. उन्होंने कहा कि इस बार इस कारण हम पर मात्र 11 प्रतिशत अर्थ बोझ पड़ेगा, पिछली बार 32 प्रतिशत अर्थबोझ बढ़ा था.

400 स्टेशनों को वाइफाइल

रेलमंत्री ने कहा कि अगले दो वित्तीय वर्ष में हम 400 और स्टेशनों पर वाइफाइ सेवा देंगे. अभी 100 स्टेशनों पर यहसेवादेनेकेलिए काम हो रहा है.

टिकट हेल्पलाइन पर होगा कैंसिल

अब टिकट कैंसिल कराने काउंटर पर नहीं जाना होगा.रेलमंत्री के अनुसार,बुककराने के दौरान प्राप्त ओटीपी के आधार पर ही हेल्पलाइन परटिकट रद्द होगा.

खानपान व यात्री सुविधा में सुधार पर जोर

रेलमंत्री ने कहा कि आइआरसीटीसी खानपान सेवा में सुधार करेगा. उन्होंने ट्रेनों यात्री सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया.रेलमंत्रीने कहा कि दुनिया का पहला जैव निर्वात शौचायल भारतीय रेल ने तैयार किया है, जो डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में प्रयोग हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें