37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेल बजट 2016 : प्रभु की ”माया”, किराया नहीं सुविधा बढ़ायेंगे

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में बड़े बदलाव करने वाला रेल बजट आज पेश किया. पिछले साल के सपाट रेल बजट के उलट अपने चौदह महीने के कार्यकालकेबाद रेलमंत्रीप्रभु ने आज विजन वाला रेल बजट पेश किया,जिसमेंबड़े बदलाव के ठोस संकेत हैं. रेल मंत्री ने कहा कि ये चुनौतियों का समय […]

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में बड़े बदलाव करने वाला रेल बजट आज पेश किया. पिछले साल के सपाट रेल बजट के उलट अपने चौदह महीने के कार्यकालकेबाद रेलमंत्रीप्रभु ने आज विजन वाला रेल बजट पेश किया,जिसमेंबड़े बदलाव के ठोस संकेत हैं. रेल मंत्री ने कहा कि ये चुनौतियों का समय और सबसे कठिन दौर है जिसका हम सामना कर रहे हैं. उन्होंने चार नयी ट्रेनों तेजस,उदय, हमसफर व अंत्योदय काएलानकिया.उन्होंनेमहिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन व सीसीटीवीकैमरेलगाने पर जोर दिया. रेलमंत्री ने2020तक 95 प्रतिशत ट्रेनों को समयपरचलाने का लक्ष्यहासिलकरनेका एलान किया और कहा कि इस समय तक हम हर यात्री को हर समय तकआरक्षित टिकटउपलब्ध करायेंगे. उन्होंने देश के दो सबसे बड़े महानगर की ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए भी विजन पेश किया. उन्होंने मुंबई के मेट्रो स्टेशनों को रेलवे से जोड़ने, जबकि दिल्ली में रिंग रोड की तर्ज पर ट्रेन चलाने का एलान किया.

चारनयी ट्रेनें चलायेंगे

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने चार नयी ट्रेनों का एलान किया : इनके नाम अंत्योदय ट्रेन, तेजस ट्रेन, उदय व हमसफर नाम से ट्रेनें चलाने की घोषणा की. रेलमंत्री ने कहा कि तेजस ट्रेन 130 किमी की स्पीड से चलेगी. उन्होंने बताया कि उदय डबल डेकर ट्रेन होगी और यह रात में चलेगी. जबकि अंत्योदय ट्रेन प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली हाइस्पीड ट्रेन होगी.


रेल ट्रैक निर्माण क्षमता में वृद्धि

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल लाइन ट्रैक निर्माण की क्षमता वृद्धि पर जोर दिया और उपलब्धियां बतायी. उन्होंने कहा कि प्रति दिन बड़ी रेल लाइन निर्माण की क्षमता 4.6 किमी से बढ़ाकर हमने सात किमी कर ली, उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष यानी 2017 से 18 के बीच हम इसे 13 किमी और फिर 2018 से 19 के बीच 19 किमी प्रतिदिन कर लेंगे. उन्होंने कहा कि इस समय तक इस कार्य से 14 करोड़ मानव श्रम का सृजन होगा. उन्होंने बताया कि हमने 2500 किमी अतिरिक्त लाइन बिछायी है, जो पिछले वित्त से 30 प्रतिशत अधिक है. अगले साल हम इसे 2800 किमी कर लेंगे.

पे कमीशन का बोझ न्यूनतम

रेलमंत्री ने कहा कि हमने पे कमीशन की सिफारिशों को लागू करने में बेहतर प्रबंधन के कारण संतुलन बनाया है. उन्होंने कहा कि इस बार इस कारण हम पर मात्र 11 प्रतिशत अर्थ बोझ पड़ेगा, पिछली बार 32 प्रतिशत अर्थबोझ बढ़ा था.

400 स्टेशनों को वाइफाइ

रेलमंत्री ने कहा कि अगले दो वित्तीय वर्ष में हम 400 और स्टेशनों पर वाइफाइ सेवा देंगे. अभी 100 स्टेशनों पर यहसेवादेनेकेलिए काम हो रहा है.

टिकट हेल्पलाइन पर होगा कैंसिल

अब टिकट कैंसिल कराने काउंटर पर नहीं जाना होगा.रेलमंत्री के अनुसार,बुककराने के दौरान प्राप्त ओटीपी के आधार पर ही हेल्पलाइन परटिकट रद्द होगा.

खानपान व यात्री सुविधा में सुधार पर जोर

रेलमंत्री ने कहा कि आइआरसीटीसी खानपान सेवा में सुधार करेगा. उन्होंने ट्रेनों यात्री सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया.रेलमंत्रीने कहा कि दुनिया का पहला जैव निर्वात शौचायल भारतीय रेल ने तैयार किया है, जो डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में प्रयोग हो रहा है.

खानपान व यात्री सुविधा में सुधार पर जोर

रेलमंत्री ने कहा कि आइआरसीटीसी खानपान सेवा में सुधार करेगा. उन्होंने ट्रेनों यात्री सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया.रेलमंत्रीने कहा कि दुनिया का पहला जैव निर्वात शौचायल भारतीय रेल ने तैयार किया है, जो डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में प्रयोग हो रहा है.

कुछ ट्रेनों में एफएमरेडियासेवा होगी

रेलमंत्री ने कहा कि मनोरंजन के लिए ट्रेनों में एफएम सेवा होगी. रेलबंधु पत्रिका को हम क्षेत्रीय भाषा में भी प्रकाशित करेंगे, ताकि क्षेत्रीय भाषा जानने वालों को लाभ हो सके.

रेलमंत्री की बड़ी घोषणाएं

मुख्य उद्देश्य रेल को आर्थिक वृद्धि का इंजन बनाना, रोजगार पैदा करना और उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देना है : सुरेश प्रभु.
शुल्क राजस्व के अतिरिक्त राजस्व के नये स्रोतों का दोहन करेंगे : रेल मंत्री.
हमें उम्मीद है कि परिचालन अनुपात वर्तमान वर्ष के 90 प्रतिशत की तुलना में 92 प्रतिशत होगा : प्रभु.
वित्त वर्ष 2015 16 के बजट में बिजली समेत ईधन लागत में 8,720 करोड़ रुपये की बचत : प्रभु.
हमने बड़े पैमान पर लंबित पडे पुराने कार्यो को पूरा करने और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पूंजी व्यय को मजबूत बनाया है और पूंजी व्यय की दर बढायी है : रेल मंत्री
वित्त वर्ष 2016-17 के लिए इस साल हमारा निवेश 1.21 लाख करोड़ रुपये रहेगा
अगले साल 2,800 किलोमीटर नए ट्रैक का परिचालन शुरू करेंगे : प्रभु
रेलवे विद्युतीकरण पर खर्च में 50 प्रतिशत वृद्धि, अगले वित्त वर्ष में 2000 किलोमीटर रेल मार्ग का विद्यतीकरण किया जायेगा : सुरेश प्रभु.
रेलवे को सरकार से 40,000 करोड़ रुपये का बजटीय समर्थन मिलेगा.
रेलवे वित्त वर्ष 2017-18 में नौ करोड़ और वित्त वर्ष 2018-19 में 14 करोड़ मानव दिवस सृजित करेगा : प्रभु.
रेल मंत्री ने कहा कि यात्रियों के किराये में सब्सिडी के चलते रेलवे को 30 हजार करोड़ रुपये का नुकसान.
रेल पुलों के निर्माण के लिए 17 राज्यों ने भारतीय रेलवे के साथ संयुक्त उद्यम बनाने पर सहमति व्यक्त की : रेल मंत्री.
124 सांसदों ने सांसद निधि से यात्री सुविधाओं के विकास में योगदान करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की : प्रभु.
400 रेलवे स्टेशनों को वाय-फाय युक्त बनाया जाएगा, इस साल 100 स्टेशनों पर यह सुविधा होगी.
400 स्टेशनों का सार्वजनिक निजी भागीदारी के जरिए आधुनिकीकरण किया जाएगा.
वित्त वर्ष 2016..17 में रेलवे पूरी तरह से कागज मुक्त अनुबंध व्यवस्था को अपना लेगा : प्रभु.
पिछले वर्षो की तुलना में रेलवे का इस वर्ष का सुरक्षा रिकार्ड बेहतर लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है : रेल मंत्री.
रात्रिकालीन चलने वाली डबल डेकर उदय एक्सप्रेस ट्रेन को व्यस्त मार्गो पर चलाया जायेगा. इन ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों से 40 प्रतिशत अधिक यात्री सफर कर सकते हैं : रेल मंत्री.
तीन सीधी और पूर्णत: वातानुकूलित ‘हमसफर’ रेल गाड़ियां 130 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलेंगी.
कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर पायलट आधार पर बार कोड वाले टिकट की शुरुआत होगी.
वित्त वर्ष 2016..17 के रेल बजट में उत्तर..दक्षिण, पूरब-पश्चिम समर्पित फ्रेट कारिडोर का प्रस्ताव किया गया है.
पत्रकारों के लिए रियायती दर पर टिकटों की ई-बुकिंग पेश की गयी.
मांगा आधारित रेल डिब्बों की सफाई की व्यवस्था पेश होगी, अशक्त लोगों के लिए इस वर्ष 11 ए श्रेणी के स्टेशनों पर विशेष शौचालय बनाये जायेंगे.
रेलवे के आरक्षण कोटे में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा.
ट्रेनों में पायलट आधार पर बच्चों के खाने की अलग से व्यवस्था पेश होगी.
रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली सीट का कोटा बढाकर 50 प्रतिशत करेगी.
अजमेर, अमृतसर, गया, मथुरा, नांदेड, नासिक, पुरी, तिरुपति, वाराणसी, नागपत्तनम और अन्य पर्यटन स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा.
कुलियों को साॅफ्ट स्कील के लिए प्रशिक्षित करेंगे.
मुंबई के मेट्रो स्टेशन रेलवे स्टेशनों से जोड़े जायेंगे.
विश्राम घरों में घंटे के हिसाब से बुकिंग होगी.
जीपीएस सिस्टम से ट्रेन के लोकेशन और गति का पता चलेगा.
कैबिनेट ने पीपीपी मॉडल पर 400 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने का अनुमोदन.
दिव्यांगों और वृद्धों के लिए सारथी योजनालागूकी जायेगी.
400 स्टेशनों पर इ कैटरिंग की सुविधा लागू होगी.
स्मार्ट सावरी डिब्बे को बनाने का प्रावधान किया जा रहा है.
20 स्टेशनों पर राजस्व वृद्धि की संभावना तलाशने के लिए विशेष पहल करेंगे.
तीर्थ स्थलों के स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया जायेगा.
यात्रियों के आराम के लिए ट्रेनों के डिब्बों में बदलाव, बच्चों के लिए ट्रेनों में खाने पीने और गर्म पानी की सुविधा. महिलाओं व बच्चों के अनुरूप खानपान की चीजों की उपलब्धता.
एलआइएस भारतीय रेलवे में 1.05 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगा.

मुम्बई में दो एलिवेटेड उपनगरीय रेलवे कारिडोर बनाया जायेगा. इसका चर्चगेट से विरार और सीएसटी से पणवेल का निर्माण किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें