32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंत्योदय एक्सप्रेस रेलगाडी और दीनदयालु सवारी डब्बों का प्रस्ताव

नयी दिल्ली : भाजपा के विचाराधारात्मक गुरु और अंत्योदय का नारा देने वाले दीनदयालय उपाध्याय को संभवत: ध्यान में रखते हुए रेल बजट में लम्बी दूरी की पूर्णतया अनारक्षित सुपरफास्ट रेलगाडी ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’ चलाने का प्रस्ताव किया है. इसके अलावा लम्बी दूरी की कुछ अन्य रेलगाडियों में दो से चार ‘दीन दयालु’ सवारी डिब्बे भी […]

नयी दिल्ली : भाजपा के विचाराधारात्मक गुरु और अंत्योदय का नारा देने वाले दीनदयालय उपाध्याय को संभवत: ध्यान में रखते हुए रेल बजट में लम्बी दूरी की पूर्णतया अनारक्षित सुपरफास्ट रेलगाडी ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’ चलाने का प्रस्ताव किया है. इसके अलावा लम्बी दूरी की कुछ अन्य रेलगाडियों में दो से चार ‘दीन दयालु’ सवारी डिब्बे भी लगाने का प्रस्ताव किया गया है. वित्त वर्ष 2016-17 के रेल बजट के प्रस्ताव में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘अनारक्षित यात्रियों के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस और दीन दयालु सवारी डिब्बे लगाये जायेंगे.’ ये घोषणाएं करते हुए उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार का पक्का विश्वास है कि भारत का भाग्य तब तक नहीं बदलेगा जब तक आम आदमी या महिला की जिंदगी में सुधार नहीं आयेगा.

रेल मंत्री ने कहा कि न केवल वह हमारी नीति निर्धारण का केंद्रबिन्दु हैं बल्कि हमारे सार्वजनिक उद्घोषणा में और हमारी विचारधारा में सर्वत्र व्यप्त है. उन्होंने कहा, ‘हम आम आदमी के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस, लम्बी दूरी की पूर्णतया अनारक्षित सुपर फास्ट रेलगाडी सेवा चलाने का प्रस्ताव कर रहे हैं जो व्यस्ततम मार्गो पर चलायी जायेंगी. साथ ही हम जन मानस के लिए अनारक्षित यात्रियों को ढोने की क्षमता बढाना चाहते हैं और इसके लिए कुछ लम्बी दूरी की रेलगाडियों में दो से चार दीन दयालु सवारी डिब्बे भी लगाने का प्रस्ताव कर रहे हैं.

इन दीन दयालु सवारी डिब्बों में पीने के पानी की सुविधा होगी और अधिक संख्या में मोबाइल चार्जिंग प्वायंट दिये जायेंगे. रेल मंत्री ने हालांकि अंत्योदय एक्सप्रेस और दीनदयालु सवारी डिब्बों का प्रस्ताव रखते समय पंडित दीन दयाल उपाध्याय का नाम नहीं लिया जिन्होंने अंत्योदय का विचार रखा था. लेकिन अंत्योदय रेलगाडी और दीन दयालु सवारी डिब्बे के प्रस्ताव से स्पष्ट है कि उन्हीं को ध्यान में रखते हुए ये नाम दिये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें