25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : ईसाई समुदाय से हिंदू धर्म में लौटे सौ आदिवासी

पानागढ़: वीरभूम जिले के रामपुरहाट के खड़मडांगा गांव में विश्व हिंदू परिषद ने शिविर लगाकर बुधवार को एक सौ क्रिश्चन (ईसाई) आदिवासियों को विधि विधान के साथ हिंदू धर्म में परिवर्तित किया. उन्हें धर्मांतरण के बाद हिंदू धर्म की दीक्षा दी गयी. अनुष्ठान में संगठन के राष्ट्रीय नेता प्रवीण तोगड़िया मुख्य रूप से उपस्थित थे. […]

पानागढ़: वीरभूम जिले के रामपुरहाट के खड़मडांगा गांव में विश्व हिंदू परिषद ने शिविर लगाकर बुधवार को एक सौ क्रिश्चन (ईसाई) आदिवासियों को विधि विधान के साथ हिंदू धर्म में परिवर्तित किया. उन्हें धर्मांतरण के बाद हिंदू धर्म की दीक्षा दी गयी. अनुष्ठान में संगठन के राष्ट्रीय नेता प्रवीण तोगड़िया मुख्य रूप से उपस्थित थे. धर्मातरण की इस घटना के बाद जिले के राजनीतिक दलों में खलबली मच गयी है.
विहिप नेता युगल किशोर के नेतृत्व में बुधवार को धार्मिक शिविर लगाया गया. वैदिक मंत्रों के बीच इस अनुष्ठान को संपन्न कराया गया. इन आदिवासियों को हिंदू धर्म की दीक्षा दी गयी है. इसके बाद उन्हें विहिप की सदस्यता भी दी गयी. धर्म बदलनेवाले आदिवासियों ने कहा कि उन्होंने स्वेच्छा से धर्मातरण किया है. इस धर्म के प्रति उनकी आस्था है. तोगड़िया ने कहा कि इस इलाके में दशकों पूर्व सभी आदिवासी हिंदू धर्म से जुड़े थे. कुछ बाहरी शक्तियों ने इन्हें बहला-फुसला कर इनका धर्म परिवर्तन कर दिया था. इस अनुष्ठान से इनकी वापसी हो रही है.
घर वापसी हुई है: विहिप
विहिप नेता युगल किशोर ने कहा कि आनेवाले समय में भी ऐसे शिविर लगाये जायेंगे. आदिवासियों को लालच देकर ही उन्हें समाज के काट कर अलग रखा जाता है. उन्होंने कहा कि इन आदिवासियों की घर वापसी हुई है. अनुष्ठान के बाद आदिवासियों ने सामूहिक नृत्य व सांस्कृतिक अनुष्ठान आयोजित किया. राज्य में हाल के दशकों में धर्मातरण की यह पहली घटना है.
पार्टियों में खलबली
तृणमूल जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल ने कहा कि गरीब व सरल मानसिकता के आदिवासियों को आर्थिक प्रलोभन देकर ही विहिप ने उनका धर्मातरण किया है. यह जघन्य अपराध है. पार्टी इसकी निंदा करती है. इन्हें गलत रास्ते पर ले जाया जा रहा है. माकपा के जिला सचिव व पूर्व सांसद रामचंद्र डोम ने कहा कि भाजपा, विश्व हिंदू परिषद तथा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का असली चेहरा सामने आने लगा है. आगरा में धर्मांतरण का विवाद शांत नहीं हुआ था कि राज्य में भी इन शक्तियों ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है. यह संविधान विरोधी कार्य है.
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि विहिप ही भाजपा का यही असली है. आनेवाले समय में इस शक्ति की सक्रियता से सामाजिक तनाव बढ़ेगा. इस मामले में पुलिस की भूमिका की आलोचना की जा रही है. इस क्षेत्र की सुरक्षा का दायित्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आनंद राय का है. विहिप नेता तोगड़िया की आमसभभा को देखते हुए पुलिस के स्तर से इस सभा में सुरक्षा की व्यवस्था की गयी थी. इस स्थिति में पुलिस अधिकारियों को इस धार्मिक अनुष्ठान की जानकारी न होना कई सवाल खड़ा करता है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में उन्हें किसी भी स्तर से कोई शिकायत नहीं मिली है. मामले की जांच की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें