25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री आज तीन बड़ी योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना का शुभारंभ करेंगे. इन योजनाओं में दो बीमा क्षेत्र की योजनाएं है और एक पेंशन क्षेत्र की. इन योजानाओं को शुभारंभ प्रधानमंत्री के साथ कई केंद्रीय मंत्री अलग- अलग स्थानों पर इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे. आज प्रधानमंत्री छत्तसीगढ़ के एक दिन के दौरे […]

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना का शुभारंभ करेंगे. इन योजनाओं में दो बीमा क्षेत्र की योजनाएं है और एक पेंशन क्षेत्र की. इन योजानाओं को शुभारंभ प्रधानमंत्री के साथ कई केंद्रीय मंत्री अलग- अलग स्थानों पर इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे. आज प्रधानमंत्री छत्तसीगढ़ के एक दिन के दौरे पर भी है. प्रधानमंत्री का रायपुर दौरा भी था लेकिन पंडाल गिरने से कई मजदूरों के घायल होने के बाद उन्हें दौरा रद्द करना पड़ा.
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरुआत होने वाली है. आज का दिन प्रधानमंत्री के लिए बेहद व्यस्त रहने वाला है. इन योजनाओं की शुरुआत विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 112 केंद्रों में आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ इसकी शुरुआत की जायेगी. वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार इन कार्यक्रमों में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपालों के अलावा केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे.
गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली मुंबई में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भोपाल में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू वाराणसी, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान पटना में और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भागलपुर में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर जायेंगे. इस दौरे के कई मायने हैें. अगले साल बंगाल में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं.
राजभवन में मोदी-ममता की एकांत में होगी बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार से होनेवाले पश्चिम बंगाल दौरे को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी उत्साहित हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की पश्चिम बंगाल की यह पहली यात्र है और इस दौरान वह कई कार्यक्रमों का उदघाटन करेंगे. प्रधानमंत्री के इस दो दिवसीय राज्य दौरे के समय मुख्यमंत्री छह स्थानों पर उनसे मिलेंगी.
लेकिन प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के बीच सबसे महत्वपूर्ण मुलाकात शनिवार रात 8.05 बजे राजभवन में होगी, जहां दोनों एकांत में बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री के रेस कोर्स में स्वागत करने से लेकर उन्हें विदा करने तक मुख्यमंत्री उनके साथ रहेंगी. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर उनसे मिलने का समय मांगा था. वह उन्हें राज्य की समस्याओं से अवगत कराना चाहती हैं.
प्रधानमंत्री को वह अपनी ओर से ज्ञापन भी सौंपेंगी.
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नौ मई की शाम पांच बज कर पांच मिनट पर कोलकाता पहुंच रहे हैं. इसके बाद वह एयरपोर्ट से सीधे हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स जायेंगे, जहां मुख्यमंत्री उनका स्वागत करेंगी और वहां से सड़क मार्ग से नजरुल मंच जायेंगे. वहां वे केंद्र सरकार की तीन जन सुरक्षा संबंधी योजनाओं को लांच करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी वहां उपस्थित रहेंगी. नजरुल मंच से प्रधानमंत्री शिशु मंगल हॉस्पिटल जायेंगे, जहां बेलूर मठ के अध्यक्ष स्वामी आत्मस्थानानंद भरती हैं. उनसे मिलने के बाद प्रधानमंत्री सीधे राजभवन पहुंचेंगे. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच बैठक होगी.
तीन जन सुरक्षा योजनाओं की करेंगे शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों और असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए शनिवार को ‘ जन-सुरक्षा ’ योजनाओं की शुरुआत करेंगे. वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग के सचिव हंसमुख अदिया ने बताया कि जन-धन योजना की भारी सफलता के बाद केंद्र सरकार शनिवार को सामाजिक सुरक्षा से जुड़ीं तीन योजनाओं का जन-सुरक्षा कार्यक्रम के तहत शुरुआत करेगी.
प्रधानमंत्री शनिवार को महानगर स्थित नजरुल मंच से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना को लांच करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष शुरू की गयी जन-धन योजना के तहत 15 करोड़ बैंक खाते खोले गये हैं.
अब केंद्र सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को बीमा सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए बीमा सुरक्षा लांच कर रही है. उन्होंने बताया कि जन-सुरक्षा योजनाओं की शुरुआत एक साथ 115 स्थानों पर मंत्रियों द्वारा की जायेगी. श्री अदिया ने बताया कि भारत में 20 प्रतिशत से कम आबादी किसी तरह की बीमा योजनाओं के तहत आती है, जबकि शेष सभी को किसी भी तरह की बीमा सुरक्षा प्राप्त नहीं है, खास कर गरीबों को ऐसी कोई भी सुरक्षा नहीं मिली हुई है.
श्री अदिया ने कहा कि शत प्रतिशत लोगों को बीमा सुरक्षा के तहत लाने का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख की बीमा राशि वाली इस योजना में 18 से 70 साल तक के लोगों को शामिल किया गया है.
और दुर्घटना में मृत्यु अथवा अपंग दोनों की सूरत में यह लागू होगी. कोई भी बचत बैंक खाता धारक 12 रुपये की सालाना किस्त पर इसका लाभ उठा सकेगा. दूसरी बीमा योजना में भी बचत बैंक खाता धारक होना जरूरी है और 18 से 50 वर्ष तक की उम्र के लोग इसका लाभ उठा सकेंगे.
इसकी सालाना किस्त 330 रुपये तय की गयी है. इसके अलावा पेंशन योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग उठा सकेंगे और इसकी परिपक्वता अवधि की राशि बीमित व्यक्ति को 60 वर्ष का पूरा होने पर मिलेगी. शनिवार को आयोजित होनेवाले कार्यक्रम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल केएन त्रिपाठी और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री जयंत सिन्हा भी शामिल होंगे.
मोदी-ममता के कार्यक्रम
9 मई के कार्यक्रम
– शाम 5.10 बजे : रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब में कोलकाता एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से यहां उतरने के बाद प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगी सीएम
– शाम 6.00 बजे : जन सुरक्षा योजना के लांचिंग कार्यक्रम में एक मंच पर होंगे पीएम व सीएम
– रात 8.05 से 8.30 बजे : राजभवन में प्रधानमंत्री के साथ बैठक करेंगी मुख्यमंत्री
– रात 8.45 बजे : दुर्गापुर के लिए रवाना होंगी मुख्यमंत्री
10 मई के कार्यक्रम
– सुबह 11 बजे से 11.20 बजे तक : बर्नपुर स्थित इस्को प्लांट के उदघाटन समारोह में प्रधानमंत्री के साथ रहेंगी सीएम
– सुबह 11.30 बजे : आसनसोल में सभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री,
– दोपहर 12.10 बजे : प्रधानमंत्री के अंडाल एयरपोर्ट से रवानगी के समय उपस्थित रहेंगी मुख्यमंत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें