30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब तेज गति से कटेगा रेल टिकट

दरभंगा : अब भीड़ के समय में भी यात्रियों को टिकट के लिए अधिक समय तक कतार में खड़ा नहीं पड़ेगा. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किया है. यूटीएस के एक काउंटर पर हॉट की से टिकट काटने की व्यवस्था की है. गुरुवार की शाम इसका सफल ट्रायल किया गया. शुक्रवार […]

दरभंगा : अब भीड़ के समय में भी यात्रियों को टिकट के लिए अधिक समय तक कतार में खड़ा नहीं पड़ेगा. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किया है.
यूटीएस के एक काउंटर पर हॉट की से टिकट काटने की व्यवस्था की है. गुरुवार की शाम इसका सफल ट्रायल किया गया. शुक्रवार की सुबह से यह सुविधा बहाल कर दी जायेगी.
फिलहाल काउंटर संख्या आठ पर यह सुविधा दी गयी है. इस पर अभी 12 स्टेशनों का टिकट इसके माध्यम से दी जायेगी. इस सुविधा से मात्र एक क्लिक से टिकट प्रिंट हो जायेगा. जाहिर है इससे कम समय में यात्री को टिकट मिल जायेगा.
उल्लेखनीय है, गत 11 जनवरी को रेल राज्यमंत्री के आगमन के मौके पर पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक एके मित्तल ने जंकशन का मुआयना किया था. इसी दौरान उन्होंने यात्री सुविधा के नजरिये से काउंटर से हॉट की के माध्यम से टिकट जारी करने का निर्देश दिया था. इसी आलोक में सीनियर डीसीएम जफर आजम के आदेश पर डीसीआइ राजेश रंजन श्रीवास्तव ने इस सुविधा को बहाल कर दिया. गुरुवार को इसका सफल ट्रायल किया गया. शुक्रवार की सुबह से इसे चालू कर दिया जायेगा.
जंकशन पर सुबह व शाम में लोकल यात्रियों की भीड़ अधिक होती है. इसी दृष्टि से तत्काल सुबह छह से आठ व शाम चार से छह बजे के बीच इस सुविधा का लाभ यात्रियों को दिया जायेगा. इससे काफी कम समय में यात्री को टिकट मिल जायेगा. अभी सामान्य प्रक्रिया के तहत टिकट के फॉरमेट पर संबंधित स्टेशन का नाम भरे जाने के बाद टिकट जारी हो पाता है. इसमें काफी वक्त लग जाता है.
नयी व्यवस्था के तहत एक ही बटन दबाने पर टिकट जारी हो जायेगा. सूत्रों के अनुसार जिन स्टेशनों के लिए अधिक डिमांड हैं, उन्हीं स्टेशनों को फिलवक्त इस सिस्टम से जोड़ा गया है. इसमें 12 स्टेशनों का नाम शामिल है. इन स्टेशनों के लिए सवारी गाड़ी से लेकर सुपरफास्ट ट्रेन तक का टिकट जारी किया जायेगा. इसकी जानकारी यात्रियों का देने के लिए काउंटर के बाहर सूचना पट्ट लगा दिया गया है.
इन स्टेशनों के लिए जारी होंगे टिकट
समस्तीपुर, हायाघाट, सकरी, खजौली, मधुबनी, जयनगर, जनकरपुर रोड, सीतामढ़ी, टेकटार, कमतौल, बिरौल व झंझारपुर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें