25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वास्थ्य सुविधा का ट्रेनों में नहीं रखा जाता ख्याल

गड़बड़ी. खाद्य सामग्री में कीड़ा मिलने पर उठ रहे सवाल दरभंगा : ट्रेनों में रेल यात्रियों की स्वास्थ्य सुविधा का कतई ख्याल नहीं रखा जा रहा है. रेलवे बोर्ड की लाख कोशिशों के बावजूद रेल यात्रियों की सुरक्षा दांव पर लगी है. इसका ताजा नमूना गत दो अगस्त को समस्तीपुर रेल मंडल की या यूं […]

गड़बड़ी. खाद्य सामग्री में कीड़ा मिलने पर उठ रहे सवाल

दरभंगा : ट्रेनों में रेल यात्रियों की स्वास्थ्य सुविधा का कतई ख्याल नहीं रखा जा रहा है. रेलवे बोर्ड की लाख कोशिशों के बावजूद रेल यात्रियों की सुरक्षा दांव पर लगी है. इसका ताजा नमूना गत दो अगस्त को समस्तीपुर रेल मंडल की या यूं कहें कि उत्तर बिहार की दिल्ली जाने वाली नंबर वन ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति के पेंट्री कार से पड़ोसे गये खाद‍्य सामग्री में मिले कीड़े से प्राप्त हुआ है. इस घटना ने रेलवे प्रशासन की कार्य संस्कृति पर जहां सवालिया निशान लगा दिया है, एसीएम नरेंद्र कुमार की लचर कार्यप्रणाली ने उन्हें कटघरे में खड़ा कर दिया है. वहीं ट्रेन के पेंट्री कार का लाइसेंस रद्द किये जाने की भी बात कही जा रही है.
एसीएम ने पकड़ी थी गंदगी
रेलवे बोर्ड के सख्त निर्देश के बाद खान-पान की सामग्रियों की गुणवत्ता व इसके मानक के अनुपालन को लेकर साकांक्ष हुए रेल पदाधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है. इस कड़ी में गत बुधवार को दरभंगा से खुलने वाली संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस का एसीएम ने समस्तीपुर जंकशन पर पेंट्री कार की जांच की थी. उन्होंने रसोई यान में गंदगी पकड़ी थी. पेंट्री कार मैनेजर को फटकार लगा छोड़ दिया था.
कीड़ा मिलने के बाद मची खलबली: सफर के दौरान एस-9 बोगी में सवार अमजद अली ने वेंडर से खाद‍्य सामग्री खरीदी. उसमें बड़ा सा कनखजूरा मरा हुआ था. जब इसकी शिकायत करने यात्री पेंट्री कार मैनेजर के पास गये तो बतौर श्री अली मैनेजर ने झट से कीड़ा निकालकर फेंक दिया और उसमें कीड़ा होने की बात पर ही सवाल खड़ा कर दिया. उस समय तक मैनेजर को यह पता नहीं था कि उनके पास पहुंचने से पहले उसकी फोटोग्राफी की जा चुकी थी. इसी बीच सूचना उपभोक्ता कल्याण संघ के पास पहुंची. संघ ने ट‍्वीटर के जरिये रेलवे बोर्ड तथा रेल मंत्री को इस वाकये की जानकारी दी. सूचना मिलते ही विभाग में खलबली मच गयी. बताया जाता है कि लखनऊ से लेकर कानपुर तक अधिकारियों की फौज लगातार जांच के लिए पहुंचती रही.
तो रद्द होगा पेंट्री कार का लाइसेंस
संपर्क क्रांति की पेंट्री कार से परोसे गये खाद‍्य सामग्री में कीड़ा मिलने को लेकर इसका लाइसेंस रद्द किये जाने की पूरी संभावना है. समस्तीपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक वीरेंद्र कुमार ने इस संबंध में कड़ी कार्रवाई की बात कह रखी है. यहां बता दें कि चंद दिन पूर्व हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस की पेंट्री कार से दी गयी खाद‍्य सामग्री में छिपकली मिलने के मामले में उस गाड़ी की पेंट्री कार का लाइसेंस रेलवे ने रद्द कर दिया है. इस मामले में भी इसी तरह की कार्रवाई के आसार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें