23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब संपर्क क्रांति में भोजन परोसेगा आइआरसीटीसी

नयी व्यवस्था. खाद्य सामग्री में कीड़े मिलने के बाद कार्रवाई दरभंगा : खाद्य सामग्री की गुणवत्ता व साफ-सफाई में लापरवाही को लेकर पेंट्री कार का लाइसेंस रद्द होने के बाद आइआरसीटीसी ने विधिवत इसका जिम्मा संभाल लिया है. मंगलवार को नई व्यवस्था के तहत सफर के दौरान शुरू हुए खान-पान के प्रबंध का जायजा लेने […]

नयी व्यवस्था. खाद्य सामग्री में कीड़े मिलने के बाद कार्रवाई

दरभंगा : खाद्य सामग्री की गुणवत्ता व साफ-सफाई में लापरवाही को लेकर पेंट्री कार का लाइसेंस रद्द होने के बाद आइआरसीटीसी ने विधिवत इसका जिम्मा संभाल लिया है. मंगलवार को नई व्यवस्था के तहत सफर के दौरान शुरू हुए खान-पान के प्रबंध का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ मंडल रेल प्रबंधक वीरेंद्र कुमार के साथ आरपीएफ कमांडेंट बीपी पंडित यहां पहुंचे. सारी व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ ट्रेन को रवाना किया. इस वैकल्पिक व्यवस्था के तहत यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए रेलवे के दो अधिकारियों को विशेष तौर पर लगाया गया है. वे यात्रियों के साथ नई दिल्ली तक के लिए रवाना हुए हैं.
साथ गये दो अधिकारी
इसमें किसी भी तरह की त्रुटि न हो इसके लिए मंडल रेल प्रशासन ने अपने दो अधिकारियों को पूरी सफर के दौरान यात्रियों के साथ रहने के लिए प्रतिनियुक्त किया है. इसमें समस्तीपुर के कैटरिंग इंस्पेक्टर सुनील कुमार सुमन तथा पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर के कैटरिंग इंस्पेक्टर रजनीकांत श्रीवास्तव नई दिल्ली तक साथ रहेंगे. दूसरी ओर आइआरसीटीसी के सीनिरयर सुपरवाइजर महेश गॉद के साथ वेंडरों की टीम गयी है.
पेंट्रीकार का लाइसेंस रद्द होने के बाद वैकल्पिक सुविधा बहाल
मिलेगा पका-पकाया खाना
इस वैकल्पिक व्यवस्था के तहत यात्रियों को शत-प्रतिशत पुरानी सुविधा नहीं मिल सकेगी. हालांकि उन्हें अधिकतम सुविधा देने का प्रयास रेलवे की ओर से किया गया है. जानकारी के मुताबिक विभिन्न तरह के लजीज खाद्य सामग्री तो फिलहाल यात्रियों को नहीं मिल पायेगी. उन्हें पका-पकाया भोजन यात्रा के दौरान उपलब्ध कराया जायेगा. मसलन तैयार राजमा-चावल दिया जायेगा. इसी तरह का भोज्य पदार्थ मुहैया कराने का प्रबंध इस समय किया जायेगा. वैसे पानी का बोतल, शीतल पेय, लस्सी, पैक सामग्री आदि परोसा जायेगा.
यात्रियों को दी गयी जानकारी
इस संबंध में यात्रियों को जानकारी भी दी गयी. पूछताछ कार्यालय से उद्घोषणा के माध्यम से पुराना लाइसेंस रद्द कर दिए जाने तथा नई व्यवस्था को लेकर जहां सूचना दी गयी, वहीं पदाधिकारियों ने भी सफर के दौरान बताया गया. मालूम हो कि सीनियर डीसीएम व कमांडेंट जहां समस्तीपुर तक इसका जायजा लेते हुए गये, वहीं एसीएम आशुतोष शरण समस्तीपुर से छपरा तक गये. इसमें आइआरसीटीसी के अधिकारी भी शामिल थे.
अधिकारियों ने लिया जायजा
नई व्यवस्था की शुरुआत के अवसर पर उत्तर बिहार की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति का जायजा लेने सीनियर डीसीएम के नेतृत्व में अधिकारियों का दल यहां पहुंचा. पैंट्री कार की धुलाई कराने के बाद आइआरसीटीसी को हस्तगत करा दिया. आइआरसीटीसी के रिजनल मैनेजर राजेश कुमार, एरिया मैनेजर उत्तम कुमार, सीनियर सुपरवाइजर महेश गॉद भी पहुंचे. इधर स्थानीय अधिकारियों में आरपीएफ इंस्पेक्टर वीके विश्वकर्मा, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राजेश रंजन श्रीवास्तव, अर्जुन कुमार राउत आदि भी मुस्तैद दिखे.
गड़बड़ी मिलने के बाद जागा रेल प्रशासन
रेल यात्रियों को शुद्ध व स्वच्छ भोजन देने के प्रति रेलवे गंभीर हो गया है. इसे लेकर लगातार चल रहे जांच अभियान के बीच गत दो अगस्त को खाद्य सामग्री में कीड़ा मिलने की घटना को लेकर ट्रेन के पेंट्री कार का लाइसेंस रद्द कर विभाग ने अपनी संजीदगी का एहसास पहले ही करा दिया है. अब इसकी सतत मॉनिटरिंग भी आरंभ कर दी है. इसकी शुरूआत मंगलवार से हो गयी. नई दिल्ली जानेवाली 12565 बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस में सवार होकर रेलवे के दो अधिकारी जहां दिल्ली तक के लिए रवाना हुए, वहीं नई व वैकल्पिक व्यवस्था के तहत इस गाड़ी में खान-पान की सुविधा प्रदान करने का जिम्मा संभालनेवाला आरसीटीसी के दो अधिकारी भी साथ गये हैं. ज्ञातव्य हो कि इस गाड़ी में कीड़ा मिलने को लेकर जब उपभोक्ता कल्याण संघ ने मामले को उठाया तो विभाग ने तत्परता दिखाते हुए तत्काल इस ट्रेन के पेंट्री कार का लाइसेंस रद्द कर दिया. मंगलवार से विधिवत आइआरसीटीसी ने काम संभाल लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें