29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छपरा-गोरखपुर रेल खंड का पूर्ण होगा विद्युतीकरण : जीएम

पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एके मित्तल ने की प्रेस वार्ता दरभंगा : बरौनी-कटिहार व छपरा-गोरखपुर रेलखंड के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. इस साल दोनों रेलखंडों पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया जायेगा. यह जानकारी पूर्व-मध्य रेल महाप्रबंधक एके मित्तल ने दी. सोमवार को दरभंगा जंकशन पर प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि […]

पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एके मित्तल ने की प्रेस वार्ता
दरभंगा : बरौनी-कटिहार व छपरा-गोरखपुर रेलखंड के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. इस साल दोनों रेलखंडों पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया जायेगा. यह जानकारी पूर्व-मध्य रेल महाप्रबंधक एके मित्तल ने दी.
सोमवार को दरभंगा जंकशन पर प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि इस साल दोनों खंडों को टारगेट में रखा गया है. राशि पर्याप्त उपलब्ध हो चुकी है. काम भी तेज गति से हो रहा है. समय-सीमा के भीतर कार्य पूरा हो जाय, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है.
धनबाद मंडल में ट्रेन हादसा के कारण श्री मित्तल का कार्यक्रम अंतिम समय में संशोधित कर दिया गया.
जयनगर खंड का वे निरीक्षण नहीं कर सके. धनबाद से सीधे दरभंगा जंकशन पहुंचे. जीएम ने कहा, विद्युतीकरण होने से राहत मिलेगी. बरौनी तक इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है. कटिहार तक इससे जुड़ जाने का लाभ रेलवे को भी मिलेगा. समय की बचत होगी. वहीं छपरा-गोरखपुर प्रखंड पर काम खत्म हो जाने के बाद इस रूट से जानेवाली ट्रेनों के लिए राह आसान हो जायेगी. इसके बाद मुजफ्फरपुर से ढोली होते हुए रक्सौल तक विद्युतीकरण का काम किया जायेगा. योजना में अन्य खंड भी हैं.
उन्होंने बताया कि चालू वर्ष में 14 नये रोड ओवरब्रिज को स्वीकृति प्रदान किया गया है. इसमें राज्य सरकार का सहयोग अपेक्षित है. क्योंकि अतिक्रमण की समस्या सबसे बड़ी रहती है. रेलवे की कोशिश है कि इस तरह आरओबी का निर्माण हो, जिससे आमजन को तकलीफ न पहुंचे.
इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करना प्राथमिकता. दीघा पुल के बाबत पूछने पर उन्होंने कहा कि यह रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में एक है. पूरा महकमा लगा हुआ है. शीघ्र कार्य पूरा करने की योजना है. जीएम ने कहा कि आधारभूत संरचनाओं को दुरुस्त करने को फिलहाल प्राथमिकता दी जा रही है.
कई रेल खंडों का होगा दोहरीकरण. इस जोन के कई खंडों का दोहरीकरण होना है. इसमें दरभंगा-समस्तीपुर खंड भी शामिल है. इसका स्टीमेट शीघ्र भेजा जायेगा. इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है.
मौके पर समस्तीपुर रेल मंडल प्रबंधक एसके शर्मा, सीसीएम महबूब रब, डिप्टी सीसीएम एमएआइ हुमायू, सीनियर डीसीएम जफर आजम, डीसीएम वीरेंद्र मोहन समेत मंडल के सभी विभागों के वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें