30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोरिंग हुआ फेल, पानी के लिए त्राहिमाम

मधेपुरा स्टेशन : जल स्तर गिरने के कारण उत्पन्न हुई स्थिति, पानी की आपूर्ति बाधित रेलवे स्टेशन पर मधेुपरा का बोरिंग फेल हो गया है़ इस बाबत चार दिन पूर्व मेमो दिया जा चुका है़ पूरा स्टेशन परिसर पानी के लिए त्राहिमाम कर रहा है़ हाल यह है कि एसएस रूम, शौचालय, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम […]

मधेपुरा स्टेशन : जल स्तर गिरने के कारण उत्पन्न हुई स्थिति, पानी की आपूर्ति बाधित

रेलवे स्टेशन पर मधेुपरा का बोरिंग फेल हो गया है़ इस बाबत चार दिन पूर्व मेमो दिया जा चुका है़ पूरा स्टेशन परिसर पानी के लिए त्राहिमाम कर रहा है़ हाल यह है कि एसएस रूम, शौचालय, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम समेत हर जगह पानी की आपूर्ति बंद है़ कोढ़ में खाज यह है कि स्टेशन पर लगे चापाकल में से एक चापाकल भी खराब पड़ा हुआ है़ ऐसे में लोगों की मुश्किल का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है़ आलम यह है कि कभी रेल मंत्रालय के केंद्र में रहने वाला मधेपुरा आज उपेक्षा का शिकार होकर अपने उद्धारक की बाट जोह रहा है.
मधेपुरा : दौरम मधेपुरा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा का घोर अभाव है. संपूर्ण परिसर सहित प्लेट फॉर्म और रेल पटरियों पर कूड़ा कचरा का अंबार लगा हुआ है. इस स्टेशन पर यात्रियों को शुद्ध पेयजल भी नसीब नहीं हो रहा है. प्लेटफॉर्म पर घूमते आवारा पशु और कुत्तों के कारण ट्रेन का इंतजार करते यात्री भयभीत रहते है. वहीं ट्रेन की संख्या कम रहने और समय का निर्धारण उटपटांग रहने के कारण रेल की यात्रा मधेपुरा वासियों के लिए सिरदर्द ही बना हुआ है. लंबे सफर की यात्रा करने वाले यात्री पूरी तरह सहरसा पर निर्भर हैं.
घटते जल स्तर की वजह से आफत : रेलवे स्टेशन के बोरिंग के फेल होने की वजह जानकार घटता जल स्तर बताते हैं इस बोरिंग से दो पानी की टंकी जुड़ी हुई थी़ इन पानी की टंकियों के माध्यम से ही पूरे स्टेशन परिसर में पानी की सप्लाई होती थी़ इसमें पेय जल से लेकर शौचालय तक में पानी की सप्लाई चार दिनों से नहीं होने पर नारकीय स्थिति हो गयी है़ यहां तक की सुलभ शौचालय में भी पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण लोग जन सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे है़ं इससे यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है़ वहीं रेलवे स्टेशन के अधिकारी एवं कर्मचारियों को भी शौचालय के लिए आस-पास के रेलवे क्वाटर का सहारा लेना पड़ रहा है़
अधिकारी आयेंगे तो होगी सफाई : मधेपुरा रेलवे स्टेशन परिसर में साफ – सफाई का घोर अभाव है. स्थानीय दुकानदार बताते है कि वरीय अधिकारी के आगमन पर ही स्टेशन की साफ सफाई की जाती है. जिस कारण स्टेशन के मुख पथ सहित परिसर और प्लेट फॉर्म पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. रेल पटरी और प्लेटफॉर्म के फैले मलमूत्र के कारण वहां से उठने वाली बदबू यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है.
प्रतिक्षालय के दीवारों पर पान – गुटका के पिक रंग बिरंगा माहौल बना रहा है. प्लेट फॉर्म पर स्थित मुत्रालय की साफ सफाई नहीं होने के कारण प्लेट फॉर्म पर पेशाब बहता रहता है. यात्री नाक पर रूमाल रख कर ट्रेन की प्रतीक्षा करते है.
यात्री सुविधा नदारद : रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा का घोर अभाव है पानी और शौचालय जैसे मूलभूत सुविधा के लिए यात्री इस स्टेशन पर मोहताज रहते है. प्लेटफॉर्म पर पेय जल की उपलब्धता के लिए दस नल लगाये है. लेकिन वर्तमान समय में सब का सब खराब होकर बेकार बना हुआ है. स्टेशन परिसर में तीन में से एक चापाकल चालू हालत में हैं. लेकिन इन चापाकल के पास पसरी गंदगी के कारण यात्री यहां का पानी पीना मुनासिब नहीं समझते है. मुत्रालय और शौचालय साफ – सफाई नहीं होने के कारण बेकार बन कर रह गया है. शौचालय की स्थिति के कारण महिला यात्रियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ती है.
प्रतीक्षालय में है अवैध कब्जा :
मधेपुरा स्टेशन स्थित प्रतीक्षालय को इन दिनों रेलवे के एक ठिकेदार ने अपने मजदूरों को आशियाना बना दिया है. रेलवे के कार्य में लगे करीब 27 मजदूर प्रतीक्षालय में रह रहे है. इन मजदूरों का खाना भी यहीं बनाया जाता है. ऐसे में यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर बैठ कर ट्रेन की प्रतीक्षा करनी पड़ती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें