24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेल बजट : महिलाओं को कोटे में मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज अपना दूसरा रेल बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए उन्होंने महिला सुरक्षा के संबंध में कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए 24 घंटे का हेल्पलाइन नंबर 182 जारी किया गया है. साथ ही 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया […]

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज अपना दूसरा रेल बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए उन्होंने महिला सुरक्षा के संबंध में कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए 24 घंटे का हेल्पलाइन नंबर 182 जारी किया गया है. साथ ही 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि जब तक हम महिलाओं को सुरक्षा मुहैया नहीं करायेंगे, देश तरक्की नहीं कर पायेगा.

उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा के मद्देनजर सवारी डिब्बों के मध्यम भाग को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है साथ ही उनके लिए लोअर बर्थ की भी सुविधा होगी. रेल बजट में इस बात की भी घोषणा की गयी कि आरक्षण में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा.

जननी योजना के तहत महिलाओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्री ने इस बात की भी घोषणा की कि जो महिला शिशु के साथ सफर कर रही है, उनके लिए गरम पानी और दूध की व्यवस्था ट्रेन में होगी. इसके साथ ही शिशु आहार की भी व्यवस्था की जायेगी.

रेलमंत्री ने महिला सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया है. आज भी हमारे देश में एक अकेली महिला का यात्रा करना पूरी तरह सुरक्षित नहीं है, जिसके कारण कई तरह की दुर्घटनाएं होती रहती हैं. आज सुबह दूरदर्शन पर प्रसारित अपने साक्षात्कार में उन्होंने यह कहा है कि हमें सिर्फ रक्षा बंधन पर ही अपनी बहनों की सुरक्षा का ख्याल नहीं रखना चाहिए, बल्कि हर दिन उनकी सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए.

रेलमंत्री का यह बयान काफी मायने रखता है. उनके इस बयान से यह स्पष्ट है कि वे अपने इस बजट में महिला सुरक्षा पर काफी ध्यान केंद्रित करेंगे.अपने साक्षात्कार में उन्होंने उस घटना का जिक्र किया, जिसमें एक महिला ने उन्हें ट्‌वीट कर सूचित किया था कि वह खुद को ट्रेन की बोगी में असुरक्षित महसूस कर रही है, जिसके बाद उन्हें मंत्रीजी की पहल पर सुरक्षा मुहैया करायी गयी.

रेलवे महिलाओं के लिए एक सुरक्षा एप भी लेकर आने वाला है, जिसे आरपीएफ के जरिये संचालित किया जायेगा.इसके अतिरिक्त प्रभु महिलाओं के लिए क्या सुरक्षा के क्या उपाय लेकर आते हैं, यह बजट पेश होने के बाद ही पता चल पायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें