36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”प्रभु” ने दी चार नई ट्रेन, जानें रेल बजट के अहम बिंदु

सुरेश प्रभु ने सदन में रेल बजट पेश करते हुए कहा कि रेलवे देश के विभिन्न भागों को जोड़ती है. छोटे-छोटे कामों से कर्मचारियों ने अच्छे काम किए. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में विभिन्न चुनौतियां हैं. यह आम लोगों की उम्मीदों को बजट है. ये चुनौतियों का समय है. प्रभु ने कहा कि ‘हम […]

सुरेश प्रभु ने सदन में रेल बजट पेश करते हुए कहा कि रेलवे देश के विभिन्न भागों को जोड़ती है. छोटे-छोटे कामों से कर्मचारियों ने अच्छे काम किए. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में विभिन्न चुनौतियां हैं. यह आम लोगों की उम्मीदों को बजट है. ये चुनौतियों का समय है. प्रभु ने कहा कि ‘हम न रूकेंगे, हम न झुकेंगे’. दुनिया में मंदी का असर पड़ रहा है.


ये हैं रेल बजट के कुछ अहम बिंदु…

रेलमंत्री ने कहा – मौजूदा वर्ष में 820 रोड ओवर ब्रिज/अंडर ब्रिज को पूरा किया और 1,350 पर काम चल रहा है. तीर्थ स्थानों के लिए आस्था सर्किट ट्रेन चलाई जाएगी. मुम्बई में दो एलिवेटेड उपनगरीय रेलवे कारिडोर-चर्चगेट-विरार और सीएसटी-पणवेल का निर्माण किया जायेगा. भारत के पहले रेलवे आटो केंद्र का चेन्नई में जल्द ही उद्घाटन किया जायेगा. लाजिस्टिक और वेयरहाउस पार्क का विकास सार्वजनिक निजी साझेदारी के आधार पर होगा. रेलवे बोर्ड का पुनर्गठन किया जायेगा.

रेलमंत्री ने कहा – चेन्नई में इंडिया का पहला ऑटो हब बनाया जाएगा. कोलकाता में मेट्रो काम जारी है. सभी ईस्ट-वेस्ट का पहला चरण पूरा किया जा चुका है. रेलवे के आरक्षण कोटे में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. ट्रेनों में पायलट आधार पर बच्चों के खाने की अलग से व्यवस्था पेश होगी. अजमेर, अमृतसर, गया, मथुरा, नांदेड, नासिक, पुरी, तिरुपति, वाराणसी, नागपत्तनम और अन्य पर्यटन स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा.

रेलमंत्री ने कहा – वित्त वर्ष 2016 -17 के रेल बजट में उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम समर्पित फ्रेट कारिडोर का प्रस्ताव किया गया है. पत्रकारों के लिए रियायती दर पर टिकटों की ई-बुकिंग पेश की गई. मांग आधारित रेल डिब्बों की सफाई की व्यवस्था पेश होगी, अशक्त लोगों के लिए इस वर्ष 11 ए श्रेणी के स्टेशनों पर विशेष शौचालय बनाये जायेंगे. दुर्घटनाएं कम करने के लिए दुनिया के प्रमुख रेल संस्थानों,टेक्निकल रिसर्च इंस्टीट्यूट्स के साथ रिसर्च और विकास साझेदारी शुरू की गयी है.

रेलमंत्री ने कहा – कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर पायलट आधार पर बार कोड वाले टिकट की शुरुआत होगी. प्रत्येक सवारी डिब्बे में वरिष्ठ नागरिक कोटे को 50% बढ़ा रहे हैं. गूगल की साझेदारी से इस साल 100 स्टेशनों और अगले 2 साल में 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाओं का प्रस्ताव है. तीर्थ स्थानों के स्टेशन चमकाये जायेंगे. मुंबई में प्लेटफार्म ऊंचा किया जाएगा. ट्रेनों में गाना सुनने की व्यवस्था होगी. दिल्ली में रिंग रेल की सुविधा दी जाएगी जिससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी. यह ट्रेन 21 स्टेशनों पर रुकेगी.

रेलमंत्री ने कहा – ट्रेन में सफर के दौरान बीमा की व्यवस्था की जाएगी. 1780 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें और 225 कैश-क्वाइन और स्मार्ट कार्ड चालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गईं हैं. महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर 182. हमसफर, तेजस और उदय नाम से नई ट्रेने चलाई जायेंगी. हमसफर में सभी थर्ड एसी डिब्बे होंगे. तेजस की रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा होगी. उदय डबल डेकर एसी ट्रेन होगी जो रात में चलेगी. रात्रिकालीन चलने वाली डबल डेकर उदय एक्सप्रेस ट्रेन को व्यस्त मार्गो पर चलाया जायेगा. इन ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों से 40 प्रतिशत अधिक यात्री सफर कर सकते हैं.

रेलमंत्री ने कहा – हर डिब्बे में वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 फीसदी आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. निजी भागीदारी से 400 स्टेशनों का विकास होगा. आम आदमी के लिए लंबी दूरी की ट्रेन अंत्योदय एक्सप्रेस होगी. कार्यप्रदर्शन के आधार पर कुछ क्षेत्रीय रेलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

रेलमंत्री ने कहा – 124 सांसदों ने यात्री सुविधा बढाने में अहम योगदान दिया है. पैसेंजर ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जाएगी. महिला यात्रियों की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाएगा. 311 रेलवे स्टेशन पर सीसी टीवी कैमरे लगाए जायेंगे. रेल मंत्री ने कहरा कि कई बार आंदोलनों और हड़तालों का असर भी ट्रेनों के टाइम पर न चलने के लिए जिम्मेदार होता है. मैं आग्रह करता हूं कि रेलवे ट्रेक पर आंदोलन न करें. आगले दो साल में 400 स्टेशनों को वाई- फाई से जोड़ा जाएगा. क्षमता बढाने के लिए 104 नए ईंजन का निर्माण किया जाएगा. चुनिंदा स्टेशन पर डिस्पोजल बिस्तर मिलेगा.

रेलमंत्री ने कहा – हमारा मिशन पूरे कामकाज में 100 प्रतिशत पारदर्शिता सुनिश्चित करना है. कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए सोशल मीडिया भी इस्तेमाल किया जा रहा है. यात्रियों की शिकायत के लिए फोनलाइन उपलब्ध कराया गया है. मेक इन इंडिया के तहत इंजन बनाने के दो कारखाने बनाए जायेंगे. उन्होंने कहा कि हम बिहार सहित पूर्वी राज्यों में रोजगार देंगे.

रेलमंत्री ने कहा – अगले वित्तीय वर्ष में 2,000 किमी का विद्युतीकरण करने का प्रस्ताव है. त्रिपुरा की राजधानी अगरतला को बड़ी लाइन नेटवर्क पर लाया गया. हम 7 किमी प्रतिदिन की रफ्तार से बड़ी लाइन चालू करने में सफल हुए हैं.

रेलमंत्री ने कहा – 2020 तक स्वर्णिम चतुर्भुज पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने का लक्ष्य है. पूर्वोतर राज्यों के लिए बेहतर रेल व्यवस्था देने का लक्ष्‍य इस बजट में है. यात्री ट्रेन की स्पीड 80 किमी प्रतिघंटा रखने का लक्ष्‍य है. 2020 तक जब चाहें तब टिकट की व्यवस्था. श्रीनगर को सीधे रेल लाईन से जोड़ने का हमारा लक्ष्‍य है. 2020 तक 95 प्रतिशत ट्रेन समय से चलाने का लक्ष्‍य है.

रेलमंत्री ने कहा – हम ऐसे दौर में बेहतरी की कोशिश कर रहे हैं जिस दौर में दुनिया मंदी का असर है. हम जानते हैं कि रेलवे के काम में सुधार की काफी ज्यादा जरूरत है जिसपर हम ज्यादा फोस कर रहे हैं. समय से गाड़ी, रिजर्वेशन सबको मुहैया कराने के लक्ष्य 2020 तक रखा गया है. 2020 तक ट्रेनों से मल-मूत्र के सीधे डिस्चार्ज को समाप्त करने का लक्ष्य है.

रेलमंत्री ने कहा – वित्तीय वर्ष 2016-17 में पूंजीगत योजना के लिए 1.21 लाख करोड़ रुपये रखे गए हैं. इस बार निवेश पहले की तुलना में दोगुना होगा. 2020 तक लोगों की उम्मीदों को पूरा करेंगे. रेलमंत्री ने कहा कि 2020 तक बिना चौकीदार वाली क्रॉसिंग को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है. 2020 तक संरक्षा रिकॉर्ड में पर्याप्त सुधार के लिए उच्चस्तरीय तकनीक का लक्ष्य है.

रेलमंत्री ने कहा – यात्री की गरिमा, रेल की गति-राष्ट्र की प्रगति है. हमें काम करने के तरीकों में बदलाव लाने की जरूरत है. हम कमाई के दूसरे साधन पर गौर कर रहे हैं, किराया बढ़ाकर कमाई नहीं करेंगे. हम कमाई के दूसरे साधन पर गौर फरमा रहे हैं. माल भाड़ा बढ़ाकर हम रेल किराये को मैनेज करना चाहते हैं. संस्थ के पूर्णगठन की जरुरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें