24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BIHAR : दीघा पुल पर दौड़ी ट्रेन, जाम का टेंशन खत्म, ट्रेन पकड़ी और पहुंचे हाजीपुर

डेमू (75216) से सुमित कुमार वर्षों से जाम झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. 14 साल बाद हाजीपुर जाने के ख्वाब को ट्रैक मिल गया है. दीघा पुल पर बने इस ट्रैक पर बुधवार को पहली डीएमयू ट्रेन (75216) चली. बिना किसी ताम-झाम के सुबह 8.55 बजे खुली इस ट्रेन के अंदर-बाहर उत्साह […]

डेमू (75216) से सुमित कुमार

वर्षों से जाम झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. 14 साल बाद हाजीपुर जाने के ख्वाब को ट्रैक मिल गया है. दीघा पुल पर बने इस ट्रैक पर बुधवार को पहली डीएमयू ट्रेन (75216) चली. बिना किसी ताम-झाम के सुबह 8.55 बजे खुली इस ट्रेन के अंदर-बाहर उत्साह का गजब नजारा दिखा. यह ट्रेन 30 मिनट में पाटलिपुत्र से हाजीपुर पहुंचनी है, जबकि गांधी सेतु से हाजीपुर पहुंचने में डेढ़ घंटे तो कभी पूरा दिन गुजर जाता है.
हालांकि पहले दिन यह ट्रेन सफर में पहलेजा स्टेशन पर नाम के झाम में उलझ गयी. भरपूरा गांव के लोग उनकी जमीन पर पहलेजा स्टेशन का बोर्ड लगाने से खफा थे, जबकि पहलेजा यहां से चार किमी दूर है. यहां पर ट्रेन करीब पांच घंटे रुकी रही. फिर स्टेशन का नाम पहलेजा भरपूरा करने का वादा मिला और फिर सफर शुरू हो गया.
गार्ड ने दिखायी हरी झंडी उमड़ा हुजूम
इस ट्रेन को गार्ड एएन श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. उत्तर बिहार के लिए गंगा नदी पर चालू हुए इस दूसरे सबसे बड़े पुल पर पहली यात्रा के लिए लोगों के बीच काफी उत्साह दिखा. बड़ी संख्या में आम लोगों के साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, नंदकिशोर यादव एवं विधायक नितिन नवीन, अाशा सिन्हा व संजीव चौरसिया सहित कई बड़े नेता इस ऐतिहासिक यात्रा के गवाह बने. फिलहाल इस ट्रैक के पुल पर 60 किमी प्रति घंटे गति से ट्रेन चलायी गयी.
मुजफ्फरपुर में भी खुशी का आलम
नरकटियागंज होते हुए पाटलिपुत्र तक जाने वाली पैसेंजर ट्रेन (55210) जब सुबह 7.40 बजे मुजफ्फरपुर जंक्शन से रवाना हुई, तो यात्रियों की खुशी देखने लायक थी. हर कोई इस ऐतिहासिक क्षण को अपने कैमरे में कैद करने के लिए आतुर दिखा. मुजफ्फरपुर जंक्शन से ट्रेन जैसे ही आगे बढ़ी, लोगों के चेहरे पर खुशी के ऐसे भाव दिख रहे थे, मानों उन्हें सपनों की रेल मिल गयी हो.
16 मिनट की यात्रा करने के बाद ट्रेन का पहला स्टॉपेज रामदयालु स्टेशन था. यहां पर यात्रियों का जत्था पाटलिपुत्र जाने के लिए ट्रेन पर चढ़ा. 9.30 बजे जैसे ही ट्रेन सोनपुर पहुंचती है, लोगों की खुशियां और बढ़ जाती हैं. अब कुछ ही मिनटों के बाद ट्रेन राजधानी पहुंचेगी.
लेकिन जब ट्रेन करीब 20 मिनट तक वहीं खड़ी रहती है तो लोगों को बेचैनी बढ़ जाती है. इसी बीच सोनपुर स्टेशन पर मौजूद सारण संघर्ष समिति के लोग बताते हैं कि भरपुरा गांव के लोग पहलेजा स्टेशन का नाम बदलवाने के लिए पाटलीपुत्र से चली डेमू को पहलेजा स्टेशन से आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं, तो उनके चेहरे पर मायूसी के बादल दिखने लगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें