36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राजधानी व संपूर्णक्रांति ट्रेन में विशेष सुविधा

पटना: ठंड में पड़ने वाले भीषण कोहरे का असर अब दानापुर मंडल के दो ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा. रेलवे प्रशासन ने पटना-नयी दिल्ली के बीच चलने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनों राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के इंजन को अगले तीन महीनों के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरे से लैस करने का निर्णय लिया है. इन कैमरों […]

पटना: ठंड में पड़ने वाले भीषण कोहरे का असर अब दानापुर मंडल के दो ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा. रेलवे प्रशासन ने पटना-नयी दिल्ली के बीच चलने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनों राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के इंजन को अगले तीन महीनों के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरे से लैस करने का निर्णय लिया है. इन कैमरों की मदद से ट्रेन के ड्राइवर घने कोहरे और बारिश में भी केबिन के अंदर से ही करीब डेढ़ किमी तक ट्रैक स्पष्ट रूप से देख सकेंगे. इन कैमरों का इस्तेमाल दक्षिण पूर्व मध्य और उत्तर रेलवे में शुरू हुआ है. इसी आधार पर पूर्व मध्य रेलवे भी यात्रियों की सुविधा को देखते हुए निर्णय लिया है.
20 से 80 की स्पीड में चलेंगी
राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसे प्रमुख ट्रेनें भी घने कोहरे में 30 से 40 की स्पीड से चलती हैं. थर्मल इमेजिंग कैमरा युक्त इंजन लग जाने से ट्रेन 80 की स्पीड से चलेगी. वहीं, दूसरी ट्रेनों को समय व परिस्थिति के अनुसार चलाया जायेगा. घना कोहरा होने पर रेलवे ड्राइवर अपने विवेक से ट्रेनें चलाने को स्वतंत्र होते हैं. आम तौर पर इस दौरान मौसम के हिसाब से 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलायी जाती है. इससे जहां रेलवे को करोड़ों रुपये का नुकसान होता है, वहीं ट्रेन भी 5 से 10 घंटे देरी से पहुंचती है.
ऐसे काम करेगा कैमरा
जानकारी के अनुसार इंजन के दोनों ड्राइवर के लिए अलग-अलग दो कैमरा रहेगा. इन कैमरों की बदौलत ट्रेन के इंजन में बैठे ड्राइवर को करीब डेढ़ किलोमीटर आगे ही हर गतिविधि और सिगनल की स्थिति की साफ जानकारी हो जायेगी और चालक को स्पीड कम नहीं करनी पड़ेगी.
इनमें पटाखे का इंस्तेमाल
कोहरे की मार झेलने वाली अन्य ट्रेनों के लिए रेलवे पटाखे का इस्तेमाल करेगा. एक दिसंबर से रेलवे कर्मचारी ट्रैक पर पटाखे जलायेंगे, ताकि ड्राइवर को ट्रैक असानी से दिखायी दे. पटाखे का टेंडर रेलवे करा चुका है.
क्या कहते हैं अधिकारी?
कोहरे में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई तरह के निर्णय लिये गये हैं. दो ट्रेनों में जहां कैमरा युक्त इंजन का इस्तेमाल होगा, वहीं दूसरी और बाकि की ट्रेनों में पटाखे का प्रयोग किया जायेगा. ताकि ट्रेन का परिचालन में किसी तरह की कोई बाधा नहीं हो.
अमिताभ प्रभाकर, सीनियर डीसीएम
दानापुर मंडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें