30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

त्योहार में आना-जाना हुआ आसान

पटना : दुर्गापूजा, दीपावली और छठपूजा पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. पटना जंकशन सहित पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलों से यह स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. रेलवे ने इस बार काफी संख्या में डुप्लीकेट ट्रेनें चलाने का भी एलान किया है. ये ट्रेनें पैसेंजर्स […]

पटना : दुर्गापूजा, दीपावली और छठपूजा पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. पटना जंकशन सहित पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलों से यह स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. रेलवे ने इस बार काफी संख्या में डुप्लीकेट ट्रेनें चलाने का भी एलान किया है.
ये ट्रेनें पैसेंजर्स की भीड़ के अनुसार समय-समय पर घोषित की जाती रहेंगी. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि यात्रियों की भीड़ व मांग को देखते हुए पूमरे जोन के हर स्टेशन से पूजा स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है. उन्होंने बताया कि पटना जंकशन के अलावा बरौनी से नयी दिल्ली, दरभंगा से नयी दिल्ली, जयनगर से आनंद विहार, सहरसा से अंबाला, गया से मुंबई और हावड़ा से रक्सौल के बीच स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है.
पटना जंकशन की स्पेशल ट्रेन
ट्रेन नंबर 02365 : पटना आनंद विहार टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन- 19 व 21 नंवबर को पटना जंकशन से दोपहर 23:45 बजे खुलेगी और अगले दिन 16:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. यह ट्रेन बक्सर, मुगलसराय, इलहाबाद होते हुए आनंद विहार को जायेगी.
ट्रेन नंबर 02366 : आनंद विहार टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन- 20 व 22 नंवबर को आनंद विहार से 18:45 बजे खुलकर अगले दिन 10:10 बजे पटना जंकशन पहुंचेगी.
ट्रेन नंबर 09306 : राजेंद्र नगर इंदाैर पूजा स्पेशल ट्रेन- 21 व 25 नवंबर को हर बुधवार को 11 बजे खुलेगी और अगले दिन 15:25 बजे इंदौर पहुंचेगी.
ट्रेन नंबर 09305 : इंदौर राजेंद्र नगर पूजा स्पेशल ट्रेन- 19 व 23 नवंबर को हर सोमवार को इंदौर से खुलेगी और अगले दिन 17:05 पहुचेगी.
ट्रेन नंबर 03511 : आसनसोल पटना पूजा स्पेशल ट्रेन: 18 अक्तूबर से 29 नवंबर को हर रविवार को आसनसोल से 7:15 बजे उसी दिन 14 बजे पटना जंकशन पहुंच जायेगी.
ट्रेन नंबर 03512 : पटना आसनसोल पूजा स्पेशल ट्रेन: 18 अक्तूबर से 29 नवंबर तक रह रविवार को 15:10 बजे खुलेगी और रात 10 बजे आसनसोल पहुंचेगी.
ट्रेन नंबर 08450 : पटना भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन- 17 अक्तूबर से 21 नवंबर तक हर शनिवार को पटना जंकशन से 14 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह सात बजे पटना जंकशन पहुंचेगी.
ट्रेन नंबर 08112: पटना टाटा पूजा स्पेशल ट्रेन- 14 अक्तूबर से 25 नवंबर तक हर बुधवार को पटना जंकशन से 23:55 बजे खुलकर अगले दिन 9:15 बजे टाटा पहुंचेगी.
पटना : नवरात्र पर मंदिरों में अष्टमी पूजन की तैयारी शुरू हो गयी है. मंगलवार को मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी देवी की पूजा की जायेगी. इस दिन घर-घर अष्टमी व्रत करने का विधान है.
अष्टमी तिथि पर व्रत करने से पूरे नौ दिनों के व्रत करने जैसा फल मिलता है. पंडित प्रमोद बिहारी के अनुसार इस दिन पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. साथ ही यदि पुरुष इस व्रत को करते हैं, तो सारे पापों से मुक्ति मिलती है.
दी जायेंगी पूजन सामग्रियां
इसके लिए मंदिरों व पूजा-पंडालों में महिलाओं के लिए अलग से पुजारी की व्यवस्था की गयी है, ताकि पूजा में महिलाओं को किसी तरह की परेशानी न हो. बांसघाट स्थित श्री सिद्धेश्वरी मंदिर के सचिव ने बताया कि अष्टमी और नवमी पूजन पर श्रद्धालुओं के लिए पूजा सामग्रियों की भी व्यवस्था की गयी है. इस दिन मंदिर में आनेवाले भक्तों की लाइन सुबह चार बजे से ही लग जाती है. इसके लिए बाहर से पुजारी बुलाये गये हैं.
अष्टमी-नवमी पर चैतन्य देवियों की झांकी
प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की ओर से नवरात्र में चैतन्य देवियों की झांकी निकाली जायेगी. संस्थान की प्रभारी बीके अनिता ने बताया कि सेवाकेंद्र व नवयुवक सेवा संघ दुर्गापूजा समिति के संयोजन में 20 व 21 अक्तूबर को चैतन्य देवियों की झांकी का भव्य प्रदर्शन डाकबंगला रोड पर किया जायेगा. इसका उद्घाटन 20 अक्तूबर की शाम सवा सात बजे राज्यपाल करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें