25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक साल में बनेगा कोचिंग कॉम्प्लेक्स

योजना. ट्रेनों व यात्रियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए डेवलप होगा दानापुर स्टेशन पटना जंकशन पर मंडल की दो साल की उपलब्धियों की डीआरएम ने दी जानकारी. पटना : पाटलिपुत्र जंकशन बनने और दीघा पुल पर परिचालन शुरू होने के बाद दानापुर स्टेशन पर ट्रेनों व यात्रियों का दबाव बढ़ गया है. इसको देखते […]

योजना. ट्रेनों व यात्रियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए डेवलप होगा दानापुर स्टेशन
पटना जंकशन पर मंडल की दो साल की उपलब्धियों की डीआरएम ने दी जानकारी.
पटना : पाटलिपुत्र जंकशन बनने और दीघा पुल पर परिचालन शुरू होने के बाद दानापुर स्टेशन पर ट्रेनों व यात्रियों का दबाव बढ़ गया है. इसको देखते हुए दानापुर स्टेशन को डेवलप करने की योजना बनायी गयी है.
स्टेशन के दक्षिणी छोर को विकसित करने के साथ ही दीघा से आनेवाली ट्रेनों के लिए अलग प्लेटफॉर्म बनाया जायेगा, ताकि गाड़ियों का निर्बाध परिचालन जारी रखा जा सके. सोमवार को पटना जंकशन पर मंडल की दो साल की उपलब्धियों की जानकारी देने पहुंचे डीआरएम आरके झा ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पाटलिपुत्र स्टेशन पर गाड़ियों के मेंटेनेंस के लिए एक साल के भीतर कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा. इसी तरह, बिहटा स्टेशन पर भी यात्री सुविधाओं को विस्तार दिया जायेगा.
खंड में बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार : डीआरएम ने कहा कि मंडल प्रशासन नयी दिल्ली-हावड़ा रूट पर अपने क्षेत्र में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है. फिलहाल इस रूट पर राजधानी एक्सप्रेस 120 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है. इसे बढ़ा कर 160 किमी/घंटे से अधिक किये जाने की योजना है. इसके लिए स्पेन की एक एजेंसी सर्वे का काम कर रही है. मौके पर एडीआरएम अतुल प्रियदर्शी, सीनियर डीसीएम अमिताभ प्रभाकर, पीआरओ आरके सिंह, सीनियर डीइएन कोऑर्डिनेशन पवन कुमार सहित रेलवे के कई अधिकारी मौजूद थे.
2016 में पूरे होंगे ये काम
दानापुर मंडल के सभी स्टेशनों पर आरओ सिस्टम
पटना जंकशन पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
करबिगहिया इंड से करबिगहिया तक बनेगा डायरेक्ट रास्ता
दलालों पर नजर रखने के लिए पाम डिवाइस से नजर
करबिगहिया साइड में टीटी रेस्ट रूम
करबिगहिया में नया पीआरएस काउंटर
रोल ऑन रोल ऑफ 10 दिनों में पटना से और उसके बाद फतुहा से शुरू किया जायेगा
दानापुर के दूसरे इंट्री प्वाइंट को डेवलप किया जायेगा
डिवीजन के सात स्टेशनों को बनाया जायेगा आदर्श स्टेशन और बिहटा स्टेशन को डेवलप किया जायेगा
पटना सिटी स्टेशन पर अतिरिक्त स्टेशन डेवलप किया जायेगा
डिवीजन में 10 लिफ्ट व 10 एक्सिलेटर लगाये जायेंगे
पाटलिपुत्र जंकशन से मिले पार्सल बुकिंग सुविधा
पाटलिपुत्र जंकशन पर पार्सल बुकिंग की सुविधा नहीं है. इससे उत्तर बिहार के व्यापारियों को परेशानी हो रही है. दैनिक यात्री संघ के महामंत्री बीएन सहाय एवं सचिव शोएब कुरैशी ने बताया कि महात्मा गांधी सेतु प्राय: जाम होने के कारण समय से सामान उत्तर बिहार नहीं पहुंच पाता है.
मोतिहारी के बिस्कुट व्यवसायी मिस्बाहुल हक ने बताया कि पार्सल बुकिंग की सुविधा नहीं होने से मोतिहारी, बेतिया और अन्य शहरों के व्यापारियों को काफी परेशानी हो रही है. इसलिए पूर्व मध्य रेल के कार्यकारी महाप्रबंधक राजीव मिश्रा से मांग की है कि यहां से पार्सल बुकिंग की सुविधा दी जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें