31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे चाहे जितनी भी कोशिश कर ले, हम नहीं सुधरने वाले

रांची: रेलवे चाहे जितनी भी कोशिश कर ले, ट्रेनों में यात्रियों को परोसे जानेवाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार होता नहीं दिख रहा है. बुधवार को रांची से दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12439) की पेंट्रीकार की जांच के दौरान यह बात एक बार फिर साबित हो गयी. पेंट्रीकार का निरीक्षण करने पहुंचे […]

रांची: रेलवे चाहे जितनी भी कोशिश कर ले, ट्रेनों में यात्रियों को परोसे जानेवाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार होता नहीं दिख रहा है. बुधवार को रांची से दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12439) की पेंट्रीकार की जांच के दौरान यह बात एक बार फिर साबित हो गयी. पेंट्रीकार का निरीक्षण करने पहुंचे सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने पाया कि यात्रियों को परोसा जानेवाला पराठा कच्चा था, वहीं पनीर की सब्जी की क्वालिटी भी घटिया थी.

सीनियर डीसीएम जब मौक पर पहुंचे तो देखा कि यात्रियों का खाना ठीक ढंग से ट्रेन में नहीं रखा गया है. खाने का पैकेट जिस बास्केट में रखा गया है, उसे पेपर से ढंका गया है. इसके बाद उन्होंने पराठे का पैकेट खुलवाया, तो देखा कि पराठा कच्चा है. फिर उन्होंने दूसरा पैकेट खुलवाया, लेकिन उसमें भी कच्चा पराठा मिला. यह देख उनकी नाराजगी बढ़ गयी. इसके बाद उन्होंने पनीर की सब्जी का पैकेट खुलवा कर ट्रेन के यात्री सुरेेश कुमार से चखने को कहा. यात्री ने बताया कि पनीर की सब्जी की क्वालिटी बेहद खराब है. सब्जी में केवल ग्रेवी दिख रही है, पनीर का टुकड़ा नाम मात्र का ही है. इस पर सीनियर डीसीएम ने खुद भी सब्जी चखी. खान-पान व्यवस्था से क्षुब्ध सीनियर डीसीएम ने कहा कि वे वरीय अधिकारियों को पत्र लिख कर इसकी जानकारी देंगे.
माैके पर मौजूद नहीं था कोई अधिकारी : सीनियर डीसीएम ने देखा कि स्टेशन पर खाने को हाइजीनिक तरीके से नहीं रखा जा रहा है. खाना रखनेवाली जगह की साफ-सफाई नहीं हुई है. वहीं, खाना चढ़ाते समय कर्मचारी हाथों में दस्ताने नहीं पहनते हैं. ट्रेन में खाने के पैकेट चढ़ाये जाने के दौरान आइआरसीटीसी का कोई अधिकारी माैके पर मौजूद नहीं था. इस पर भी सीनियर डीसीएम ने नाराजगी जाहिर की. उन्हाेंने कहा कि यह यात्रियों के साथ अच्छा नहीं हो रहा है. आइआरसीटीसी के अधिकारी को यहां मौजूद होना चाहिए था.
फिर भी बेहतर व्यवस्था का दावा! : वहीं, राजधानी एक्सप्रेस में खान-पान की व्यवस्था देख रहे चंदन पांडेय ने कहा कि डीआरएम के निर्देश के बाद हमने सुधार की प्रक्रिया शुरू की है. कोशिश है कि यात्री हमारी सेवा से पूरी तरह संतुष्ट हों.
पुरुषोत्तम एक्सप्रेस की पेंट्री में मिले कॉकरोच एलेप्पी में कई गड़बड़ियां
धनबाद. पुरी से नयी दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस की पेंट्री कार में बुधवार को जहां कॉकरोच घूमते मिले. बना हुआ खाना खुले में रखा मिला. वहीं, धनबाद से एलेप्पी जाने वाली एलेप्पी एक्सप्रेस की पेंट्री कार में कई गड़बड़ियां मिलीं. डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने दोनों ट्रेनों का औचक निरीक्षण किया. इस दाैरान पेंट्री कार में गंदगी, कॉकरोच मिलने और गड़बड़ियां पाये जाने पर पेंट्री कार संचालक को जम कर फटकार लगायी और जुर्माना भी किया. डीआरएम ने एलेप्पी के पेंट्री कार संचालक पर 10 हजार रुपये जबकि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस की पेंट्री कार संचालक पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाये. इसके अलावा डीआरएम ने धनबाद स्टेशन से लेकर गोमो स्टेशन के स्टॉल की जांच की और कई तरह के दिशा-निर्देश दिये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें