28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसी कोच में मिलेगा रंगीन चादर व तकिया कवर

चक्रधरपुर : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से और भी ज्यादा सुविधा प्रदान करने की योजनाएं बनायी जा रही है. अब ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को रंगीन चादर और तकिये का कवर भी दिया जायेगा. इसके लिए रेलवे की ओर से सर्वे शुरू कर […]

चक्रधरपुर : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से और भी ज्यादा सुविधा प्रदान करने की योजनाएं बनायी जा रही है. अब ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को रंगीन चादर और तकिये का कवर भी दिया जायेगा. इसके लिए रेलवे की ओर से सर्वे शुरू कर दिया गया है. ऑनलाइन सर्वे के दौरान रंगीन चादर व तकिया कवर प्रदान करने पर रेलवे को अच्छे रिस्पांस भी मिले हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण भारत की ओर से चलने वाली कुछ राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के कोच में इसे ट्रायल बेसिस पर यात्रियों को प्रदान किया जा रहा है.

सफर समाप्त होने के पूर्व कोच अटेंडर यात्रियों से फीडबैक फॉर्म भी भरवा कर उनकी राय भी जान रहे हैं. वहीं दूसरी ओर चादर किस रंग का हो, इसके बारे में भी यात्रियों ने सुझाव दिया है. वर्तमान समय में ट्रेनों के वातानुकूलित श्रेणी के कोच में यात्रियों को इस्तेमाल के लिए दो चादरें, एक तकिया, एक कंबल और एक छोटा तौलिया दिया जाता है. कंबल को छोड़ कर यात्रियों को मिलने वाली सभी चीजों का रंग सफेद होता है. नयी योजना के मुताबिक तौलिया को छोड़ कर सभी चीजों को रंगीन बनाने पर विचार किया जा रहा है.
यात्री जागरुकता के लिए आज से एनाउंसमेंट शुरू
जमशेदपुर. रेल यात्री को जागरूक करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को सोमवार से ट्रेनों के कोच में एनाउंसमेंट का जिम्मा मिला है. इसके लिए आरपीएफ ने पूरी तैयारी कर ली है. एनाउंसमेंट के दौरान यात्री को नशाखुरानी, ठग, और लावारिस सामानों के बारे में जानकारी दी जायेगी. साथ ही आरपीएफ हेल्प लाइन नंबर 182 का उपयोग करने के बारे में जानकारी दी जायेगी.
कोच होंगे मॉडिफाई
रेल अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों के कोच को भी मॉडिफाई किया जायेगा. रेल बजट के दौरान भी कोच की साज- सज्जा में बदलाव करने की घोषणा की गयी थी. प्रारंभ में कोच को सुंदर और आकर्षक बनाने का काम राजधानी, शताब्दी व दुरंतो एक्सप्रेस में किया जायेगा. इसमें बिस्तर के रंग, पर्दे का रंग सहित कई बदलाव होना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें