38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सेंसेक्स 113 अंक गिरकर 23,000 के नीचे

मुंबई :शेयर बाजार में गिरावट जारी है. सेंसेक्स में 113 अंक की गिरावट देखी गयी है. बीएसई आज 112.93 अंक गिरकर 22,976 पर बंद हुआ है. निफ्टी भी 48 अंक गिरकर 6,970 पर बंद हुआ है. ग्लोबल संकेतों का असर घऱेलू बाजार में भी देखा गया. रेल बजट से भी शेयर बाजार को सपोर्ट नहीं […]

मुंबई :शेयर बाजार में गिरावट जारी है. सेंसेक्स में 113 अंक की गिरावट देखी गयी है. बीएसई आज 112.93 अंक गिरकर 22,976 पर बंद हुआ है. निफ्टी भी 48 अंक गिरकर 6,970 पर बंद हुआ है. ग्लोबल संकेतों का असर घऱेलू बाजार में भी देखा गया. रेल बजट से भी शेयर बाजार को सपोर्ट नहीं मिला.

बाजार का दिन का हाल

बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज फिर गिरावट के साथ खुला है. इस सप्ताह में ये तीसरा सत्र है जब सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला है. हालांकि बाजार में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 11 अंकों की गिरावट के साथ 23,078 अंकों पर पहुंच गया है. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी करीब 3 अंकों की गिरावट के साथ 7016 अंकों पर पहुंच गया है. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयर हरे निशान में नजर आ रहे हैं. मिडकैप के शेयर 15 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि स्मॉलकैप के शेयरों में 16 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है.

इस सप्ताह केवल सोमवार को बाजार में तेजी रही. उसके बाद मंगलवार और बुधवार को बाजार में काफी गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स में बुधवार को दूसरे दिन भी गिरावट दर्ज की गयी और बीएसई का प्रमुख सूचकांक 321 अंक से अधिक नीचे आ गया. बजट पेश किये जाने से पहले सतर्कता के वातावरण तथा तेल कीमतों में गिरावट के बीच विदेशी संस्थागत निवेशक बाजार से धन निकालने में लगे हैं जिससे बाजार में गिरावट जारी है. डेरिवेटिव्स खंड में निपटान का आज आखिरी दिन है. इस कारण भी बुधवार को निवेशकों ने सतर्क रुख अपना रखा था.

निवेशकों को आज पेश होने वाले रेल बजट और शुक्रवार को आने वाली वार्षिक आर्थिक समीक्षा रपट का भी इंतजार है. 2016-17 का केंद्रीय बजट सोमवार को पेश किया जाएगा. वैश्विक स्तर पर एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी. कच्चे तेल में नरमी का असर बाजारों पर पडा. सउदी अरब ने कहा है कि वह निकट भविष्य में तेल के उत्पादन में कटौती नहीं करेगा, इससे अत्यधिक आपूर्ति को लेकर चिंता बढी है और फलत: कच्चे तेल के दाम नीचे आये हैं. यूरोपीय तथा अमेरिका के कमजोर आर्थिक आंकडों से भी चिंता बढी है. तीस शेयरों वाला सूचकांक कमजोर खुला और 321.25 अंक या 1.37 प्रतिशत लुढककर 23,088.93 अंक पर बंद हुआ जो दो सप्ताह का न्यूनतम स्तर है.

सेंसेक्स में कल 379 अंक की गिरावट आयी थी. पचास शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 90.85 अंक या 1.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,018.70 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के 23 शेयर नुकसान में रहे जिसमें भेल, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी तथा आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. हालांकि भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, आरआईएल तथा इंफोसिस बढत में रहे. वैश्विक स्तर पर एशिया एवं यूरोप के अधिकतर बाजारों में गिरावट का रुख रहा. तेल कीमतों में नरमी के बाद कल अमेरिकी बाजार में गिरावट का असर दुनिया के अन्य बाजारों पर भी पडा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें