27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाषण देने के पहले इन बातों का ध्यान रखें

दक्षा वैदकर कुछ लोग जन्मजात वक्ता होते हैं. वे कहीं पर भी अपने मन की बात को सरलता के साथ पेश कर सकते हैं. अच्छी खबर है कि अब हर कोई अच्छा वक्ता बन सकता है. अच्छा वक्ता बनने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. फिर चाहे अवॉर्ड सेरेमनी हो या कंपनी […]

दक्षा वैदकर

कुछ लोग जन्मजात वक्ता होते हैं. वे कहीं पर भी अपने मन की बात को सरलता के साथ पेश कर सकते हैं. अच्छी खबर है कि अब हर कोई अच्छा वक्ता बन सकता है. अच्छा वक्ता बनने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा.

फिर चाहे अवॉर्ड सेरेमनी हो या कंपनी मीटिंग, अप आपको अपनी बात कहने में किसी तरह की झिझक नहीं होगी. जानते हैं कि अच्छा वक्ता किस तरह से बना जा सकता है.

1) तुरंत करें शुरुआत : जैसे ही आपको पता लगे कि आपको कहीं पर भाषण देना है या अपनी बात रखनी है, तो आपको तुरंत तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. आप तैयारी में जितनी देर करेंगे, आपकी घबराहट भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जायेगी. आइडियाज के लिए आप बुक्स, मैगजीन और वेबसाइट्स की मदद लें.

2) सवाल पूछते रहें : आपको अपने भाषण को रोचक बनाने के लिए श्रोताओं से रोचक सवाल पूछने चाहिए. इससे आपको सोचने का मौका मिल जाता है, वहीं श्रोता आपके साथ अच्छी तरह जुड़ पाते हैं. अगर आप सीधा-सपाट भाषण देते जायेंगे और श्रोताओं को समझने की कोशिश नहीं करेंगे, तो आपके भाषण में कोई भी रुचि नहीं लेगा.

3) हो कोई उद्देश्य : हर स्पीच का एक उद्देश्य होता है. आप चाहे धन्यवाद देना चाहते हैं या कोई टारगेट देना चाहते हैं या लोगों को किसी काम के लिए तैयार करना चाहते हों. अपने आप से सवाल करें कि आप स्टेज पर क्यों जा रहे हैं.

मन में उद्देश्य स्पष्ट करें.

4) अपनी बात न कहें : कोई भी भाषण में सिर्फ आपकी कहानी नहीं होनी चाहिए. भाषण के दौरान आपको भीड़ में कुछ लोगों पर फोकस करना चाहिए. वे आपके परिचित भी हो सकते हैं. आप उनसे सवाल कर सकते हैं या उनका ही उदाहरण पेश कर सकते हैं.

5) स्मार्ट शुरुआत करें : जब भी भाषण की शुरुआत होती है, हर किसी का ध्यान आप पर ही होता है, इसलिए शुरुआत में आप कोई मजेदार घटना बता सकते हैं.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

बात पते की..

– जैसे ही भाषण तैयार हो जाये, उसे किसी अपने व्यक्ति को सुनाये, जो आपका आत्मविश्वास न गिराते हुए आपको आपकी कमियां बताये.

– भाषण में अपनी बात मजेदार किस्सों, चुटकुलों की मदद से प्रस्तुत करें. शुरुआत या अंत में कोई कविता या शायरी जोड़ें, तो बेहतर होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें