36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Varanasi News: आपदा की आहट तो नहीं! मानसूनी बारिश के बाद तीन गुना रफ्तार से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर

Varanasi News: बनारस में गंगा अब धीरे-धीरे घाट की सीढ़ियां चढ़ने लगी हैं. दो दिनों के बाद पिछले 24 घंटे से तीन गुनी रफ्तार से गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है.

Varanasi News: बुधवार की शाम से हो रही बारिश ने वाराणसी समेत आसपास के जिलों में उमस झेल रहे लोगों को गर्मी से निजात दिलाई है. रिमझिम बारिश की बूंदों ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. कई दिनों से मौसम विभाग के अलर्ट के बीच बुधवार देर शाम से वाराणसी में बारिश का सिलसिला जारी है. गुरुवार की सुबह से ही आसमान पर काले बादल छाए थे, चारों तरफ दिन के उजाले में ही रात हो गई. सुबह से ही हो रही बारिश से शहर का मौसम खुशगवार बना हुआ है. सावन के पावन महीने में इंद्रदेवता झमाझम बरस रहे है, जिससे काशीवासियों को गर्मी और उमस से राहत मिली. 

बुधवार की दोपहर बाद से ही आसमान पर काले बादल छाए थे, जो शाम 7 बजे के बाद जमकर बरसे. इस बरसात से किसानों के चेहरे पर भी खुशी देखने को मिल रही है. इस बारिश से तापमान में अचानक गिरावट आ गई. गर्मी और उसम से बेबस लोगों ने इस झमाझम बारिश से काफी सुकून की सांस ली. पूरा शहर और ग्रामीण इलाका मिट्टी की सोंधी खुश्बू से मानो महक उठा. इस बारिश से धान की नर्सरी को संजीवनी मिली है.

Also Read: Kanpur Crime News: पैसे मांगने गए ठेकेदार को बिल्डर ने दी दर्दनाक मौत, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मानसून की द्रोणिका के पूर्वी क्षेत्र में आने की वजह से अब तीन- चार दिन तक ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं. पिछले महीने 22 जून को मानसून की दस्तक के बाद जून महीने में दो दिन बारिश हुई. लेकिन इसके बाद से मौसम ऐसा बदल गया कि हर कोई गर्मी से परेशान हो गया. दिन में जेठ के महीने जैसी तेज धूप हो रही थी. इस बीच मंगलवार रात से ही मौसम में अचानक बदलाव शुरू हो गया. मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून के कमजोर होने की वजह से ही बारिश नहीं हो पा रही थी. अब रविवार तक रूक रूक कर हल्की से तेज बारिश के आसार हैं.

गांगा का जल स्तर बढ़ा

पहाड़ों पर बरसात का असर अब गंगा में दिखने लगा है. बनारस में गंगा अब धीरे-धीरे घाट की सीढ़ियां चढ़ने लगी हैं. दो दिनों के बाद पिछले 24 घंटे से तीन गुनी रफ्तार से गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है. दो दिन पहले जहां गंगा के बढ़ने की रफ्तार एक सेंटीमीटर प्रतिघंटा थी, वहीं पिछले 24 घंटे से गंगा के जलस्तर में तीन सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है.

बुधवार को केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर सुबह आठ 60.40 मीटर दर्ज किया गया.फिलहाल गंगा अभी चेतावनी बिंदु से लगभग 10 मीटर नीचे हैं. गंगा के बढ़ने की यही रफ्तार रही तो घाट के नीचे की मढ़ियां भी डूब जाएंगे.वहीं घाटों पर चेतावनी के बोर्ड लगाए गए हैं और बैरिकेडिंग के अंदर ही स्नान करने की अपील की गई है. फाफामऊ, मिर्जापुर और गाजीपुर में भी गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी है. मंगलवार को गंगा का जलस्तर 59.78 मीटर था.

रिपोर्ट – विपिन सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें