27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान ने 254 मदरसों को बंद किया

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी अधिकारियों ने आतंकवादी गतिविधियों में शामिल मदरसों के खिलाफ कार्रवाई करते हुये पूरे देश में 254 संदिग्ध और अपंजीकृत मदरसों को बंद कर दिया है. गृह एवं मादक पदार्थ नियंत्रण राज्यमंत्री बालिगुर रहमान ने नेशनल असेंबली में बताया कि सिंध में 167 संदिग्ध मदरसों, खैबर पख्तूनख्वा में 13, पंजाब में दो और […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी अधिकारियों ने आतंकवादी गतिविधियों में शामिल मदरसों के खिलाफ कार्रवाई करते हुये पूरे देश में 254 संदिग्ध और अपंजीकृत मदरसों को बंद कर दिया है. गृह एवं मादक पदार्थ नियंत्रण राज्यमंत्री बालिगुर रहमान ने नेशनल असेंबली में बताया कि सिंध में 167 संदिग्ध मदरसों, खैबर पख्तूनख्वा में 13, पंजाब में दो और सिंध में 72 गैर-पंजीकृत मदरसों को बंद कर दिया गया है.

मंत्री ने सरकार केआतंकवादी हिंसा से निबटने के नेशनल ऐक्शन प्लान , उसे लागू करने और 16 फरवरी तक हासिल परिणामों को साझा किया. मदरसों के पंजीकरण और नियमन के संबंध में उन्होंने कहा कि सरकार ने इस्लामाबाद और पंजाब में सहमत मानदंडों के आधार इन मदरसों की मैपिंग का 100 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है. उन्होंने बताया कि सिंध में 80 प्रतिशत काम, के-पी में 75 प्रतिशत और बलूचिस्तान में 60 प्रतिशत काम पूरा किया गया है.
उन्होंने बताया, ‘‘देश में 190 विदेशी अनुदान प्राप्त करने वाले मदरसे हैं जिसमें से पंजाब में 147, बलूचिस्तान में 30, के-पी में सात और सिंध में छह है.’ रहमान ने सदन में कहा कि सरकार नफरत फैलाने वाले भाषणों और अतिवादी सामग्री के प्रचार-प्रसार का मुकाबला कर रही है और अब तक 2,471 मामले दर्ज किये गये हैं, 2,345 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 73 व्यावसायिक दुकानों को सील किया गया है.
लाउडस्पीकर के दुरुपयोग पर उन्होंने कहा कि 9,945 मामले दर्ज किये गये हैं, 10,177 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 2,664 उपकरणों को जब्त किया गया है. दिसंबर 2014 में सेना के एक स्कूल में आतंकवादियों के एक हमले में कम से कम 150 लोगों के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने नेशनल एक्शन प्लान (एनएपी) के तहत एक बडा अभियान चलाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें