32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रहने के लिए “वियना” दुनिया की सबसे बेहतरीन जगह

लंदन: जीवन की गुणवत्ता पर एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के मुताबिक, आस्ट्रिया की राजधानी वियना रहने के लिए दुनिया में सर्वोत्तम शहर है. इस सूची में शीर्ष 100 में भारत का एक भी शहर नहीं है.18वें मर्सर क्वालिटी आफ लाइफ अध्ययन के मुताबिक, करीब 18 लाख की आबादी वाला वियना शहर विश्व का सर्वोत्तम शहर है, […]

लंदन: जीवन की गुणवत्ता पर एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के मुताबिक, आस्ट्रिया की राजधानी वियना रहने के लिए दुनिया में सर्वोत्तम शहर है. इस सूची में शीर्ष 100 में भारत का एक भी शहर नहीं है.18वें मर्सर क्वालिटी आफ लाइफ अध्ययन के मुताबिक, करीब 18 लाख की आबादी वाला वियना शहर विश्व का सर्वोत्तम शहर है, जबकि इसके बाद ज्यूरिख, आकलैंड, म्यूनिख और वैंकुअर का स्थान आता है. इस अध्ययन में विश्व के 230 शहरों की सामाजिक आर्थिक स्थितियों की समीक्षा की गयी है.

जहां लंदन, पेरिस और न्यूयार्क शीर्ष 30 शहरों में जगह बनाने में नाकाम रहे, वहीं बगदाद विश्व में सबसे खराब शहर नामित किया गया. भारतीय शहरों में हैदराबाद 139वें पायदान पर रहा, जबकि पुणे 144वें, बेंगलूरु 145वें, चेन्नई 150वें, मुंबई 152वें, कोलकाता 160वें और राष्ट्रीय राजधानी 161वें स्थान पर रही.

इस अध्ययन में सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास एवं पर्यावरण की समीक्षा की गयी. गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, बडी कंपनियां अपनी इकाइयां कहां ले जाएं और कर्मचारियों को कितनी तनख्वाह दें, इसका आकलन करने के लिए वे उपरोक्ता चीजों को ध्यान में रखती हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें