35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विवादों का निगम : अब शिकायत सिस्टम भी फेल, विवाद से ठप पड़ी ऑनलाइन सेवा

पटना: पिछले डेढ़ साल से पटना नगर निगम चर्चा में जरूर है. लेकिन, अच्छे कामों के लिए नहीं बल्कि विवादों के लिए. इन विवादों की वजह से शहर नरक बन कर रह गया है. अधिकारी से लेकर वार्ड पार्षद तक सिर्फ मेयर-आयुक्त की लड़ाई के बीच सिमट कर रह गये हैं. हालत यह है कि […]

पटना: पिछले डेढ़ साल से पटना नगर निगम चर्चा में जरूर है. लेकिन, अच्छे कामों के लिए नहीं बल्कि विवादों के लिए. इन विवादों की वजह से शहर नरक बन कर रह गया है. अधिकारी से लेकर वार्ड पार्षद तक सिर्फ मेयर-आयुक्त की लड़ाई के बीच सिमट कर रह गये हैं. हालत यह है कि समस्याओं की शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होती. समूचे निगम में गुटबाजी का प्रभाव बढ़ने से ऐसे अधिकारी-कर्मियों पर कार्रवाई तक नहीं होती.

जनता की समस्याओं को निगम तक पहुंचाने को लेकर नगर निगम ने आइवीआरएस और ऑनलाइन कंपलेन जैसे कई व्यवस्था लागू की थी, मगर उचित मॉनेटरिंग नहीं होने से यह लगभग ठप पड़ गयी हैं.

नहीं दर्ज होती ऑनलाइन शिकायत

नगर निगम के आधिकारिक वेबसाइट पर ‘ रजिस्टर योर ग्रीवांस ऑनलाइन ’ से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था की गयी थी, मगर तकनीकी कारणों से इस पर शिकायत दर्ज ही नहीं हो पा रही. कंकड़बाग टेंपू स्टैंड के समीप रहनेवाले शिवजतन ठाकुर ने बताया कि वेबसाइट पर तमाम कॉलम भरने के बाद जब उन्होंने मोबाइल नंबर कॉलम भरना चाहा, तो उसमें नंबर स्वीकार ही नहीं कर रहा था. फोन नंबर के बगैर सब मिट का बटन दबाये जाने पर फोन नंबर भरे जाने की मांग की जा रही थी. उन्होंने बताया कि कई दिन ट्राइ करने पर लगातार ऐसी ही दिक्कत हो रही है. ‘ प्रभात खबर ’ ने जब इस शिकायत की पड़ताल की, तो शिकायत सही पायी गयी. इस संबंध में जानकारी लेने के लिए जब नगर आयुक्त को फोन किया गया, तो उन्होंने फोन ही नहीं उठाया.

आइवीआर की मॉनेटरिंग भी हुई फेल

टेलीफोन के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए नगर निगम ने आइवीआर सिस्टम शुरू किया था. इसके तहत फोन नंबर (0612-3054108) पर कॉल करने पर कंप्यूटराइज सिस्टम चालू हो जाता है. इसमें वार्ड संख्या दबाने पर संबंधित सफाई निरीक्षक से बात करायी जाती है. तीन रिंग तक सफाई निरीक्षक के फोन नहीं उठाने पर मुख्य सफाई निरीक्षक को फोन ट्रांसफर हो जाता है. पूर्वी लोहानीपुर निवासी अमृतेश ने बताया कि उन्होंने आइवीआर के नंबर पर कई बार शिकायत दर्ज करायी. मगर सफाई निरीक्षक सिर्फ आश्वासन देकर बात टाल देते हैं. बार-बार फोन किये जाने पर उनके द्वारा फोन काट दिया जाता है. लांचिंग के वक्त अधिकारियों ने इस सिस्टम को फूल

प्रूफ बताते हुए सीनियर अफसरों के स्तर पर इसकी मॉनेटरिंग की बात कही थी. मगर स्थानीय स्तर पर सफाई निरीक्षकों की कार्यप्रणाली को देखते हुए इसकी संभावना कम ही दिखती है.

लैंडलाइन नंबर पर नहीं उठता फोन

नगर निगम ने सफाई संबंधी या जलजमाव को लेकर लैंडलाइन नंबर भी जारी किये हैं. इनके नंबर (0612 3261372, 3261373, 2911135, 3054108) हैं. मगर इन नंबरों पर सिर्फ कार्यालय दिवस व कार्यालय अवधि में ही बात की जा सकती है. दोपहर बारह बजे के बाद इन नंबरों पर शिकायत नहीं ली जाती. कभी-कभी तो इन नंबरों पर फोन लगातार बजने पर भी कोई नहीं उठाता. अधिकारियों से पूछने पर उनका कहना होता है कि सिर्फ पर्व-त्योहार या विशेष अवसरों पर ही इन नंबरों की सेवाएं ली जाती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें