20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

LIVE : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, ली पद और गोपनीयता की शपथ

*मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, ली शपथ * मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी समारोह में मौजूद रहे –अब से कुछ देर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कमलनाथ -राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा […]

*मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, ली शपथ
* मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी समारोह में मौजूद रहे
अब से कुछ देर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कमलनाथ

-राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस राज्य की जनता की सेवा करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से निभाएगी. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद गांधी ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस पार्टी पर विश्वास करने के लिए राजस्थान वासियों का हृदय से आभार. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं को उनके संघर्ष के सफल होने पर हार्दिक बधाई.’ उन्होंने कहा, ‘राजस्थान की सेवा करना कांग्रेस पार्टी के लिए गौरव की बात है.हम अपनी ज़िम्मेदारी पूरी तरह निभाएंगे.’ –

अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सचिन पायलट ने भी लिया शपथ बनेंगे डिप्टी सीएम

– राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अशोक गहलोत के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जयपुर पहुंचे-

नयी दिल्ली : मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ तीनों राज्यों में एक ही दिन कांग्रेस के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. इन हिंदीभाषी राज्यों में कांग्रेस की जीत के बाद सभी राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला हो चुका है. राजस्थान में अशोक गहलोत मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. सचिन पायलट ने भी शपथ लिया है वे प्रदेश के उपमुख्यमंत्री होंगे.
इस मौके पर विपक्षी दलों के बड़े नेता जुटें हैं. इसे 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है.बताया जा रहा है कि राजस्थान की राजधानी जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल में सुबह 10 बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह शरद पवार, शरद यादव, एमके स्टालिन, तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव, मायावती, अरविंद केजरीवाल और अन्य विपक्षी नेता मौजूद रहेंगे.
कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू, मायावती को भी आमंत्रित किया गया है. वहीं, मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी शोभा ओझा ने बताया कि भोपाल के जंबूरी मैदान में दोपहर डेढ़ बजे कमलनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन समारोह में मौजूद रहेंगे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शाम चार बजे भूपेश बघेल सीएम पद की शपथ लेंगे. इस समारोह में भी विपक्ष नेता जुटेंगे.
छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल होंगे नये मुख्यमंत्री
रायपुर : छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल राज्य के नये मुख्यमंत्री होंगे. राज्य के पार्टी पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि बघेल को विधायक दल ने अपना नेता चुना है. वह सोमवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.
विधायक दल की बैठक के बाद बघेल ने राजभवन जाकर सरकार गठन का दावा पेश किया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के प्रतिनिधि के तौर पर राज्यपाल के सचिव सुरेंद्र कुमार जायसवाल ने उनका दावा पत्र ग्रहण किया. फिर सरकार बनाने का न्योता दिया.
मध्य प्रदेश व राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी नेता का नाम तय करने में कांग्रेस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. यहां का फैसला काफी मुश्किल भरा रहा, क्योंकि यहां दो नहीं, चार-चार दावेदार थे. आखिर में बाजी भूपेश ने मारी. एआइसीसी के राज्य सचिव चंदन यादव व अरुण उरांव, भूपेश बघेल, राज्य प्रभारी पीएल पुनिया, पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, टीएस सिंहदेव रविवार को दिल्ली से रायपुर पहुंचे. फिर कांग्रेस विधायक दल की हुई बैठक में बघेल को नेता चुना गया.
गहलोत व कमलनाथ भी आज लेंगे शपथ : राजस्थान के सीएम के रूप में अशोक गहलोत व मध्य प्रदेश के सीएम के रूप में कमलनाथ भी सोमवार को शपथ लेंगे. कमलनाथ जहां अकेले शपथ लेंगे. वहीं गहलोत के साथ सचिन पायलट डिप्टी सीएम के रूप मेें शपथ लेंगे. समारोह में भाग लेने के लिए कांंग्रेस ने महागठबंधन के साथियों को न्योता दिया है.
यूथ कांग्रेस से सीएम पद तक का सफर
दुर्ग में 23 अगस्त, 1961 को जन्मे भूपेश बघेल ने 80 के दशक में कांग्रेस से ही राजनीतिक पारी शुरू की थी. दुर्ग जिले में ही वह यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बने. 1990 से 94 तक युवक कांग्रेस कमेटी, दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे. 2000 में छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने पर वह कैबिनेट मंत्री भी बने. 2003 में उन्हें विपक्ष का उपनेता बनाया गया. 2014 में पार्टी की राज्य इकाई का अध्यक्ष चुना गया. तब से वह इस पद पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें