23.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हावड़ा जा रही कामरूप एक्स. से 9.29 किलो सोना जब्त, डीआरआइ ने एनजेपी स्टेशन पर चलाया अभियान

सिलीगुड़ी : गुप्त जानकारी के आधार पर सिलीगुड़ी डीआरआइ (राजस्व खुफिया निदेशालय) की टीम ने तस्करी का सवा नौ किलोग्राम सोना जब्त किया है. तस्कर गिरोह के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी हुई है. आरोपी का नाम राजू अदास बताया गया है. उसे रविवार को सिलीगुड़ी डीआरआइ अदालत में पेश किया गया. अदालत ने अगली […]

सिलीगुड़ी : गुप्त जानकारी के आधार पर सिलीगुड़ी डीआरआइ (राजस्व खुफिया निदेशालय) की टीम ने तस्करी का सवा नौ किलोग्राम सोना जब्त किया है. तस्कर गिरोह के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी हुई है. आरोपी का नाम राजू अदास बताया गया है. उसे रविवार को सिलीगुड़ी डीआरआइ अदालत में पेश किया गया. अदालत ने अगली सुनवाई के लिए 19 नवंबर यानी सोमवार का दिन तय किया है. तब तक आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.
उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद से सोना की तस्करी काफी बढ़ गयी है. सिर्फ इस वित्तीय वर्ष में डीआरआइ ने अब तक करीब 107.23 करोड़ का 345.6 किलोग्राम सोना जब्त किया है. गुप्त जानकारी के आधार पर शनिवार देर शाम डीआरआइ की टीम ने न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) रेलवे स्टेशन पर घात लगाया.
पड़ोसी राज्य असम के डिब्रूगढ़ से हावड़ा जानेवाली 15960 कामरूप एक्सप्रेस ट्रेन से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया. उसकी तलाशी के दौरान विशेष तरह के कमरबंद (बेल्ट) व उसके जूते के सोल से सोने के 56 बिस्कुट बरामद किये गये. इनका कुल वजन 9 किलो 296 ग्राम है. बरामद सोना 24 कैरेट का है. सोने के प्रत्येक बिस्कुट पर विदेशी मार्का अंकित है. अधिकांश सोने के बिस्कुट पर स्विट्जरलैंड का मार्का है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया व पड़ोसी देश चीन का मार्का भी है. जब्त सोने की कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये है.
डीआरआइ सूत्रों की मानें तो बरामद सोना भारत-म्यांमार सीमांत से भारत में प्रवेश कराया गया. आरोपी राजू अदास हुगली जिले के चांदीतला थाना अंतर्गत मुकुंदपुर पूर्वपाड़ा इलाके का निवासी है. म्यांमार सीमांत से सोने को असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचाया गया. डिब्रूगढ़ रेलवे स्टेशन पर अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के सदस्यों ने राजू अदास को सोना सौंपा.
डिब्रूगढ़ से सोना लेकर राजू अदास हावड़ा के लिए ट्रेन से रवाना हुआ था. न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर ही उसे धर लिया गया. सूत्रों के मुताबिक आरोपी राजू अदास अंतरराष्ट्रीय सोना तस्कर गिरोह में मात्र एक वाहक के रूप में काम करता है. उसके जरिए गिरोह के अन्य सदस्यों को तलाश किया जा रहा है.
रविवार दोपहर करीब दो बजे राजू अदास को डीआरआइ ने सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया. डीआरआइ के वकील त्रिदीप साहा ने बताया कि मामले की अगली सुनवाई अब सोमवार को होगी. उसी दिन पता चलेगा कि आरोपी को जमानत मिलती है या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें