24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंद पिछरी कोलियरी की जमीन मापी पूरी, 12 को सौंपी जायेगी रिपोर्ट

फुसरो : सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत बंद पिछरी कोलियरी की गैर मजरूआ जमीन (खाता-237, प्लॉट-2099 की मापी बेरमो एसडीओ प्रेम रंजन के निर्देश पर शनिवार को अंचल अमीन, सीसीएल के अमीन, रैयतों के निजी अमीन द्वारा पानी भरे खदान में ट्यूब के सहारे की गयी. मापी के बाद अब अंचल अमीन व सीआइ द्वारा रिपोर्ट […]

फुसरो : सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत बंद पिछरी कोलियरी की गैर मजरूआ जमीन (खाता-237, प्लॉट-2099 की मापी बेरमो एसडीओ प्रेम रंजन के निर्देश पर शनिवार को अंचल अमीन, सीसीएल के अमीन, रैयतों के निजी अमीन द्वारा पानी भरे खदान में ट्यूब के सहारे की गयी. मापी के बाद अब अंचल अमीन व सीआइ द्वारा रिपोर्ट सौंपी जायेगी. मौके पर पिछरी के विस्थापितों के नेता काशीनाथ सिंह ने कहा कि जमीन की मापी से पता चला है कि सीसीएल खदान में अधिकतर रैयती जमीन है.
कुछ भाग में गैर मजरुआ जमीन समाहित है. सीसीएल ने गैर मजरुआ जमीन में ओबी का पहाड़ बना दिया है. दामोदर नदी में ओबी गिरा कर अतिक्रमण और रास्ता बनाने का काम किया गया है. सीसीएल पर गैर मजरुआ जमीन एवं रैयतों की जमीन में अवैध रूप से कोयला खनन का मामला दर्ज होना चाहिए. प्रशासन द्वारा सीसीएल पर मामला नहीं दर्ज किया गया तो रैयत आंदोलन करेंगे.
उन्होंने कहा कि मापी से यह भी पता चला कि सीसीएल ने बिना अधिग्रहण के रैयतों की 200 एकड़ जमीन पर कोयला खनन का काम किया. जमीन मापी से दुध का दुध और पानी का पानी हो गया है. मौके पर अंचल अमीन तेजलाल महतो, सीसीएल अमीन भरत मंडल, निजी अमीन जयराम टुडू, विनय महतो, आशीष पाल, काली सिंह, रोहित सिंह, इंदु शर्मा, मनोज सिंह, गोपाल मल्लाह, कजली देवी, खेदनी देवी, उपासी देवी, देबीन मल्लाह, आशीष सोनी, अशोक महतो, बदरी सिंह सहित दर्जनों रैयत मौजूद थे.
इधर, जमीन मापी के बाद पेटरवार के सीआइ प्रेमलाल महतो ने इस संबंध में कहा कि सीसीएल की खदान में गैर मजरुआ जमीन 20-30 प्रतिशत है. बाकी जमीन रैयतों की है. उन्होंने कहा कि अंचल अमीन से मापी की रिपोर्ट लेकर 12 नवंबर को अंचलाधिकारी को सौंपी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें