27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कुछ लोग बैंक का पैसे लेकर भाग जाते हैं, लेकिन जीविका की बहने बैंक का कर्ज चुकाती है : CM नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिला सशक्तीकरण के बिना पूरी पृथ्वी के विकास को अधूरा बताया है. गरीब से गरीब की बेटी भी 12वीं तक की पढ़ाई अपनी ग्राम पंचायत में ही कर सके इसके लिये 15वें वित्त आयोग को बिहार की प्रत्येक पंचायत में प्लस टू स्कूल खोलने का प्रस्ताव भी दिया है. […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिला सशक्तीकरण के बिना पूरी पृथ्वी के विकास को अधूरा बताया है. गरीब से गरीब की बेटी भी 12वीं तक की पढ़ाई अपनी ग्राम पंचायत में ही कर सके इसके लिये 15वें वित्त आयोग को बिहार की प्रत्येक पंचायत में प्लस टू स्कूल खोलने का प्रस्ताव भी दिया है. मुख्यमंत्री ने रविवार को बापू सभागार में जदयू समाज सुधार वाहिनी के सामाजिक चेतना महा सम्मेलन में महिला हितों की पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि दुनिया में महिलाओं की आबादी आधी है तो उनको हर चीज में आधा हिस्सा क्यों नहीं मिलना चाहिए. महिला सशक्तीकरण से ही परिवार, राज्य, देश, मनुष्य और इस पृथ्वी का सशक्तीकरण है. मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आर्थिक और सामाजिक उन्नति के लिये जीविका के माध्यम से जल्दी ही राज्य में दो लाख महिला स्वयं सहायता समूह का गठन किया जायेगा. आठ लाख समूह गठित हो चुके हैं.

बिहार के परिप्रेक्ष्य में सीएम ने कहा कि जब तक कुरीतियां खत्म नहीं होगी विकास असरदार नहीं होगा. सीएम ने कहा कि समाज सुधार वाहिनी के गठन से हमें खुशी है. मौका मिला तो हमने महिलाओं को आरक्षण दिया. पंचायती राज में 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया. हर गांव में जीविका स्वयं सहायता समूह का गठन कराया. आज इनकी संख्या 8 लाख से ज्यादा हो चुका है. हम इसे 10 लाख करने में लगे हैं. कुछ लोग बैंक का पैसे लेकर देश छोड़ कर भाग जाते हैं. लेकिन जीविका की बहने बैंक का कर्ज लेकर उसे चुकाती है.

सम्मेलन में शामिल होने के लिए बिहार के कई जिलों से हजारों की संख्या में महिला बाबू सभागार में पहुंची हुई हैं. सम्मेलन में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, सांसद आरसीपी सिंह, जदयू उपाध्यक्ष सुनील चौधरी, जदयू प्रवक्ता डॉ. सुनील कुमार, रंजू गीता समेत कई महिला नेता शामिल हो रही हैं. आरसीपी सिंह ने कहा कि जदयू 24,25 और 26 नवंबर को सभी जिलों में महिला सम्मेलन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें