22 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कूटनीतिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग को बढ़ाने का अवसर है 2+2

वाशिंगटन : ट्रंप प्रशासन ने अगले सप्ताह नयी दिल्ली में होने वाली 2+2 वार्ता को महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग बढ़ाने का अवसर बताया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत अमेरिका के बीच होने वाली पहली 2+2 वार्ता के लिए अगले सप्ताह […]

वाशिंगटन : ट्रंप प्रशासन ने अगले सप्ताह नयी दिल्ली में होने वाली 2+2 वार्ता को महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग बढ़ाने का अवसर बताया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत अमेरिका के बीच होने वाली पहली 2+2 वार्ता के लिए अगले सप्ताह नयी दिल्ली जाने वाले हैं, जहां वह विभिन्न मुद्दों पर अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बातचीत करेंगे.

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कांफ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘2+2 वार्ता महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ हमारा सहयोग बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है.’ अधिकारी का कहना है कि पोम्पिओ और मैटिस का एक साथ यात्रा करना अमेरिका और भारत के बीच गहरी होती साझेदारी को दिखाता है और साथ ही यह संकेत है कि भारत क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदाता के रूप में उभर रहा है.

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में यह स्पष्ट है कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति और दक्षिण एशिया तथा हिन्द-प्रशांत रणनीतियों में भारत की केन्द्रीय भूमिका है. ऐसे में मेरा पहला संदेश यही है कि भारत के साथ संबंध अमेरिका की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न अंग है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें