21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोपालगंज कॉपी गायब मामला : प्राचार्य को 14 दिनों के लिए जेल

एसआईटी के अनुसंधान में प्राचार्य की संलिप्तता पायी गयी बोर्ड का रिजल्ट आने से पहले पुलिस ने कोर्ट में किया पेश गोपालगंज : एसएस बालिका प्लस टू स्कूल के मूल्यांकन केंद्र से मैट्रिक की मूल्यांकित 42400 कॉपियों के गायब होने के मामले में स्कूल के प्राचार्य प्रमोद श्रीवास्तव को मंगलवार को पुलिस ने जेल भेज […]

एसआईटी के अनुसंधान में प्राचार्य की संलिप्तता पायी गयी
बोर्ड का रिजल्ट आने से पहले पुलिस ने कोर्ट में किया पेश
गोपालगंज : एसएस बालिका प्लस टू स्कूल के मूल्यांकन केंद्र से मैट्रिक की मूल्यांकित 42400 कॉपियों के गायब होने के मामले में स्कूल के प्राचार्य प्रमोद श्रीवास्तव को मंगलवार को पुलिस ने जेल भेज दिया. प्रशासन और एसआईटी के अनुसंधान में प्रथम दृष्टया प्राचार्य की संलिप्तता पायी गयी है. अब पुलिस के रडार पर स्कूल के कई कर्मी और शिक्षक भी हैं.
बिहार बोर्ड का रिजल्ट आने से पहले नगर थाने की पुलिस ने प्राचार्य को लेकर सीजेएम विश्व विभूति गुप्ता के कोर्ट में प्रस्तुत किया, जहां से न्यायिक हिरासत में लेकर 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया. प्राचार्य जिस कांड के सूचक हैं, उसी कांड में इन्हें पुलिस ने अभियुक्त बनाकर जेल भेजा है. ध्यान रहे कि 15 जून को यह पता चला कि नवादा जिले की जांची गयी 42400 कॉपियां गायब हैं. इस मामले में प्राचार्य ने नगर थाने में 17 जून को प्राथमिकी दर्ज करायी.
मामले में स्कूल के आदेशपाल छठू सिंह तथा रात्रि प्रहरी आसपूरण सिंह को नामजद किया गया एवं अज्ञात शिक्षकेतर कर्मियों व आसपास के लोगों को भी आरोपित किया गया था. इसका खुलासा होने के बाद 19 जून को बिहार बोर्ड में प्राचार्य को तलब किया गया, जहां बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर एवं अन्य अधिकारियों की पूछताछ के दौरान प्राचार्य का जवाब संतोषजनक नहीं होने पर एसआईटी की टीम गठित कर हिरासत में ले लिया गया.
इधर, शुक्रवार को कबाड़ की दुकान से कॉपी बरामद होने तथा दुकानदार पप्पू गुप्ता एवं ऑटो चालक संजय कुमार की गिरफ्तारी के बाद गत शनिवार की आधी रात को प्राचार्य को पीआर बांड पर छोड़ दिया गया था. इस बीच सोमवार की शाम प्राचार्य से दुबारा पूछताछ की गयी. इस दौरान एसपी राशिद जमा एवं अन्य अधिकारियों ने गहराई से पूछताछ की. उसके बाद प्राचार्य को प्रथम दृष्टया संलिप्त पाते हुए जेल भेज दिया गया.
दोषी किये जायेंगे बर्खास्त : डीएम
गायब कॉपियों के मामले में जिलाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि अभी इस प्रकरण की जांच चल रही हैं. जांच रिपोर्ट का इंतजार है.
मामले में स्कूल के जो भी कर्मी दोषी पाये जायेंगे उन्हें बर्खास्त कर दिया जायेगा. अब तक स्कूल के आदेशपाल छठू सिंह बर्खास्त हैं. प्राचार्य प्रमोद श्रीवास्तव पर भी कार्रवाई के लिए निदेशक शिक्षा विभाग को डीईओ के स्तर पर रिपोर्ट भेजी गयी है. हालांकि इससे पहले डीएलएड की परीक्षा में कदाचार के आरोप में उन्हें निलंबित किया जा चुका है. स्कूल के अन्य कर्मियों की संलिप्तता की हर बिंदु पर जांच की जा रही है.
पांच दिनों में आठ बार प्राचार्य से पूछताछ
कॉपियों के गायब होने के मामले में एसआईटी और पुलिस के अधिकारियों ने प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव से पांच दिनों में आठ बार पूछताछ की. इस दौरान प्राचार्य का कई बार बीपी भी बढ़ गया था.
पांच दिनों की पूछताछ में प्राचार्य के खिलाफ पुलिस व अनुसंधान में जुटे अधिकारियों को साक्ष्य हाथ नहीं लग पा रहा था. उनको मुक्त करने के बाद रविवार को डीएम अनिमेष कुमार पराशर, एसपी राशिद जमा, जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश प्रसाद, एसडीओ शैलेश कुमार दास, एएसपी नीरज कुमार की टीम ने पूरे दिन स्कूल पहुंच कर गंभीरता से जांच की. इस जांच में प्राचार्य के खिलाफ भी प्रशासन को साक्ष्य मिला. उसके बाद प्राचार्य को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें