24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वायरल हुआ कौन बनेगा करोड़पति का लिंक, कई रियलिटी शो में रिसर्च टीम के भरोसे तैयार होते हैं प्रश्न

कितने प्रतिशत भारतीय अपने जीवनसाथी के फोन पर आये मैसेजेज को चोरी-छिपे पढ़ते हैं? कितने प्रतिशत पुरुषों ने कभी अपनी मां को अपने हाथ से खाना बना कर खिलाया है? जैसे प्रश्नों से आप भी जरूर रूबरू हुए होंगे. ऐसे प्रश्न रियलिटी शो में सुनने को मिले होंगे.ऐसे शो में सवालों को पूछे जाने से […]

कितने प्रतिशत भारतीय अपने जीवनसाथी के फोन पर आये मैसेजेज को चोरी-छिपे पढ़ते हैं? कितने प्रतिशत पुरुषों ने कभी अपनी मां को अपने हाथ से खाना बना कर खिलाया है? जैसे प्रश्नों से आप भी जरूर रूबरू हुए होंगे. ऐसे प्रश्न रियलिटी शो में सुनने को मिले होंगे.ऐसे शो में सवालों को पूछे जाने से पहले एक रिसर्च टीम होती है जो इन प्रश्नों को पूछे जाने से पहले रिसर्च करती है. आइए जानते हैं ऐसे ही शो के बारे में जिसके बारे में बता रहे हैं सुजीत कुमार.
पूछे जाते हैं अजब-गजब सवाल
अपने देश में रियलिटी शो की दुनिया अलग है. किसी शो में जेनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं तो किसी में और भी अजीबोगरीब सवाल होते हैं. जैसे सलमान खान द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले शो दस का दम के सवालों की सूची एकदम अलग होती है. आमतौर पर इस शो में कितने प्रतिशत भारतीय अपने जीवनसाथी के फोन पर आये मैसेजेज को चोरी छिपे पढ़ते हैं? कितने प्रतिशत पुरुषों ने कभी अपनी मां को अपने हाथ से खाना बना कर खिलाया है? या फिर कितने प्रतिशत भारतीयों को हिंदी वर्णमाला पूरी तरह से याद है?
जैसे प्रश्नों को सुना जा सकता है? यह सारे प्रश्न सुनने में अजीब लगते हैं और ऐसा लगता है कि हकीकत से इनका कोई वास्ता नहीं होता है. जबकि ऐसा दावा है कि इन सारे प्रश्नों को पीछे लोगों की मेहनत जुड़ी रहती है.लोगों के जवाब पर तैयार होते हैं आंकड़ेआम तौर पर ऐसे सवालों को शो के दौरान हिस्सा लेने वाले लोगों से पूछा जाता है. जिसमें उनको तय सीमा के अंदर जवाब देने होते हैं. इसके लिए और भी कई तरह के दिशा-निर्देश को जारी किया जाता है.
जानकार कहते हैं, शो के दौरान विशेष रूप से ऐसे प्रश्नों की सूची को तैयार किया जाता है, जिससे दर्शकों को बांधने में सफलता मिल सके और शो को टीआरपी मिल सके. यानि सारा खेल टीआरपी का होता है. इसके लिए विशेष रूप से ऐसे प्रश्नों को तैयार किया जाता है. शो शुरू होने से पहले इन प्रश्नों की सूची को तैयार किया जाता है. इन प्रश्नों को एक तय समय के अनुसार लोगों से पूछा जाता है और आंकड़ों को एकत्र किया जाता है. टीम जुटाती है और इसपर प्लान कर वर्क किया जाता है.
ऐसे शो
में पावर ऑफ टेन का देशी वर्जन दस का दम, हू वांट्स टू बी मिलेनियर का देशी वर्जन कौन बनेगा करोड़पति, अमेरिकी शो अमेरिकन आइडल पर आधारित इंडियन आईडल तथा नीदरलैंड के शो बिग ब्रदर का इंडियन वर्जन बिग बॉस शामिल है.पहले देशी टीवी कंपनियां या प्रोडक्शन हाउस, उन विदेशी टीवी कंपनियों या प्रोडक्शन हाउस से टीवी राइट्स खरीदती हैं, जो पहले ऐसे शो का निर्माण कर चुकी होती हैं. सभी देशी कंपनियां शाे के शूटिंग से पहले विदेशी कंपनियों से फॉर्मेट के एक-एक हिस्से के बारे में जानकारी हासिल करती हैं.
आंकड़ों के आधार पर टीम करती है दावा
जानकार बताते हैं कि इस तरह के शो में सवालों को पूछे जाने से पहले एक रिसर्च टीम होती है जो इन प्रश्नों को पूछे जाने से पहले रिसर्च करने का दावा करती है. इसके बाद देश के विभिन्न भागों में लोगों से ऐसे सवाल कर के आंकड़ों को जुटाती है. इन आंकड़ों के आधार पर ही ऐसा दावा किया जाता है. इसके अलावा आज के दौर में हर गेम शो का अपना मोबाइल एप भी है, जो आईओएस, एंड्रायड और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है. इन एप्स को इंस्टॉल करने वालों के पास भी ऐसे प्रश्नों की सूची होती है. जिसका जवाब देने पर आंकड़ों को तैयार किया जाता है. इन प्रश्नों को इस तरह से तैयार किया जाता है और पूछा जाता है जिससे शो की टीआरपी बढ़ जाये.टीवी कंपनी तैयार करती है शोविदेशी फॉर्मेट पर आधारित इन शो को देशी फॉर्मेट में तैयार किया जाता है. देश में कई प्राइवेट चैनल हैं, जिन्होंने विदेशी फॉर्मेट पर शो को तैयार किया है .
हमेशा रहें अलर्ट
कौन बनेगा करोड़पति का लिंक हुआ वायरल
लोकप्रिय टीवी सीरीज कौन बनेगा करोड़पति तक पहुंचने का सपना करीब-करीब हर किसी का होता है. इस शो का नाम आते ही लोग अलर्ट हो जाते हैं. जल्द ही इस शो के दसवें सीजन की शुरुआत होने वाली है और इसके लिए आधिकारिक रूप से लाइनें छह जून की रात 8.30 बजे से खुलने की सूचना थी, लेकिन इसके शुरू होने से पहले ही विभिन्न सोशल मैसेंजर साइट्स पर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक वायरल होने लगा. हर कोई इस लिंक को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिचिताें को फॉर्वरड करने लगा है.
जो अब भी जारी है. एक्सपर्ट की माने तो इस तरह के लिंक फर्जी हो सकते हैं. उनका कहना है कि जब कोई भी चीज पॉपुलर हो जाती है तो उसी नाम से बहुत से फर्जी वेबसाइट सर्च इंजन में रन करने लगते हैं. क्योंकि एक ही समय में करोड़ों लोग उसे ओपन करते रहते हैं. ऐसे में फर्जी वेबसाइट को हिट का लाभ मिल जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं, इस तरह के लिंक में यूजर से पूरी जानकारी मांगी जाती है. पाॅपुलर शो में हिस्सेदारी के नाम पर लोग पूरी जानकारी को भर देते हैं, जो की हानिकारक हो सकता है. इससे पूरा डाटा लिक हो सकता है.
हो सकता है दुरुपयोग
व्हाट्स एप या अन्य सोशल मैसेंजर द्वारा आने वाले इस तरह के लिंक स्पैम होते हैं. इससे या तो मोबाइल खराब हो सकता है या फिर डाटा लिक हो सकता है. कई ऐसी भी कंपनियां हैं जो डाटा बेस को कलेक्ट करती हैं. तीनों ही दशा में यह यूजर के लिए लाभदायक नहीं होता है. हाल ही में अमेजन और जेट एयरवेज से जुड़े लिंक भी काफी वायरल हुए थे. जब भी इस तरह के लिंक आये तो उसे कतई भी ओपेन नहीं करें. अगर ऑफर या रजिस्ट्रेशन वाकई में वास्तविक होगा तो वेबसाइट पर भी उसकी जानकारी जरूर होगी. वहां से कंफर्म कर लें साथ ही इस तरह के लिंक को दूसरों के साथ भी कतई नहीं शेयर करें.
– शिवानी नाथ, साइबर एक्सपर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें