23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोयला चोरी को लेकर दो गुटों में बमबाजी, फायरिंग

रूपनारायणपुर : सालानपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनपुर कोलियरी संगलग्न कुलकनाली गांव में कोयले की अबैध डिपो को केंद्र कर बोलकुंडा, पहड़गोड़ा, खैराबाद और कुलकनाली गांव के लोगों के बीच मंगलवार को जमकर मारपीट हुयी. बीच बचाव करने गये आसनसोल न्यायालय के पब्लिक प्रोसिक्यूटर सह सालानपुर पंचायत समिति के नवनिर्वाचित तृणमूल सदस्य तापस वकील और उनके […]

रूपनारायणपुर : सालानपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनपुर कोलियरी संगलग्न कुलकनाली गांव में कोयले की अबैध डिपो को केंद्र कर बोलकुंडा, पहड़गोड़ा, खैराबाद और कुलकनाली गांव के लोगों के बीच मंगलवार को जमकर मारपीट हुयी. बीच बचाव करने गये आसनसोल न्यायालय के पब्लिक प्रोसिक्यूटर सह सालानपुर पंचायत समिति के नवनिर्वाचित तृणमूल सदस्य तापस वकील और उनके समर्थकों पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. जिसमें श्री वकील गंभीर रूप से घायल हो गये. उनका कान कट गया.
श्री वकील के साथ सुमित वकील, देबब्रत दास, विद्युत दास, अविजित दास भी घायल हुए. सालानपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इनका प्राथमिक उपचार कर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.श्री वकील ने कहा कि ग्रामीणों के बीच बमबारी और गोली चलने के उपरांत वे मामला शांत करने के लिए गये. जिसमें कुछ उपद्रवियों ने उनपर हमला कर दिया. बचाने गए उनके समर्थकों पर भी हमला हुआ. जिसमें सभी घायल हुये. शिकायत सालानपुर थाने में दर्ज की जायेगी. इलाके में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल की तैनाती की गयी है. किसी की गिरफ्तारी नहीं हुयी है.
स्थानीय सूत्रों के अनुसार कुलकनाली गांव में एक अबैध कोयला डिपो चल रहा था. जिसका संचालन स्थानीय कुछ गांव के लड़के मिलकर कर रहे थे. मोहनपुर कोलियरी नजदीक होने के कारण यहां अबैध कोयला आसानी से उपलब्ध हो जाता था. इसी कारण पास के बोलकुंडा गांव के कुछ लड़के यहां डिपो लगाना चाहते थे. जिसके लिए उनलोगों ने स्पॉट भी निर्धारित कर लिया. मंगलवार की सुबह स्थानीय युवकों ने इसका विरोध किया. जिसपर दोनों पक्षों के बीच मारपीट आरम्भ हो गयी. दोनों ओर से काफी युवक जुट गए और कुलकनाली गांव रणक्षेत्र में तब्दील हो गया । दोनों ओर से बमबारी होने लगी.
सूत्रों के अनुसार फायरिंग भी हुयी. सूचना पुलिस को दी गयी. पुलिस यहां आकर मूकदर्शक बनी रही. पुलिस की मौजूदगी में भी बमबारी चलती रही. बीचबचाव करने गए तृणमूल नेता श्री वकील गंभीर रूप से घायल हो गये.
कोयला के बंटवारे को लेकर हंगामा
आसनसोल अदालत के पब्लिक प्रोसिक्यूटर सह सालानपुर पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्य व बोलकुंडा गांव के निवासी श्री वकील ने कहा कि कुलकनाली गांव में अबैध कोयला के बंटवारे को लेकर कुलकनाली गांव मे हंगामा होने की सूचना मिलते ही उस इलाके से पंचायत समिति के सदस्य होने के नाते सामाजिक जिम्मेदारी निभाने के लिए घटना स्थल पर गये. बीच बचाव के दौरान कुछ उपद्रवियों ने उनपर हमला कर दिया. बचाने गए उनके समर्थकों पर भी हमला किया गया. जिसमें सभी लोग घायल हुए.
चेयरमैन ने सात को बुलायी परिचय बैठक
सांकतोड़िया : कोयला कामगारों के एरियर भुगतान को लेकर श्रमिक संगठन एवं प्रबंधन में ठन गयी है. 70 फीसदी भुगतान के आदेश पर श्रमिक नेताओं ने आपत्ति जतायी है. विवाद बढ़ते देख कोल इंडिया प्रबंधनसात जून को नये चेयरमैन अनिल कुमार झा के साथ परिचयात्मक बैठक आयोजित कर मनाने में जुटा है.
श्रमिक नेताओं का कहना है कि प्रबंधन ने वार्ता के बाद भी अपनी मनमानी करते हुए आदेश जारी किया. दसवां राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता की बकाया राशि का भुगतान 15 जून तक करने का आदेश प्रबंधन ने जारी किया. इसमें 70 फीसदी राशि ही देने की बात कही, शेष राशि, पीएफ समेत अन्य मद में कटौती करने की बात कही गयी है. श्रमिक प्रतिनिधियों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि समझौता के मुताबिक पूरी राशि देनी होगी.
परंपरा रही है कि आपसी सहमति होने के बाद राशि का भुगतान किया जाता है. पर प्रबंधन ने समझौता का उल्लंघन कर अपनी मनमर्जी की है. प्रबंधन ने कोयला मजदूरों की अनुकंपा पर नियुक्ति, मेडिकल समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक आयोजित की. नाराज श्रमिक नेताओं ने बैठक का बहिष्कार कर दिया.
श्रमिक संगठन प्रतिनिधियों ने दिल्ली में बैठक कर आंदोलन की रूपरेखा भी तैयार की है. इसकी भनक लगते ही प्रबंधन ने श्रमिक संघ प्रतिनिधियों को मनाना शुरू कर दिया है. सीआइएल के चेयरमैन पद संभालने के बाद श्री झा ने परिचयात्मक बैठक के बहाने सात जून को सभी श्रमिक नेताओं को दिल्ली बुलाया है. इस बैठक का एजेंडा तय नहीं किया गया है, पर बैठक के दौरान कर्मियों की लंबित समस्याओं पर चर्चा होने की संभावना है.
निजी कंपनियों को वाणिज्यिक खनन के अधिकार, कर्मियों की बायोमेट्रिक हाजिरी मुद्दे पर चर्चा हो सकती है.बीएमएस के नेता डॉ वसंत कुमार राय ने बताया कि एनसीडब्ल्यूए -10 की बैठक में तय हुआ था कि एरियर का एकमुश्त भुगतान किया जायेगा. पर प्रबंधन ने जानबूझकर कम भुगतान का आदेश दिया.
स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक टलने के बाद अब परिचयात्मक बैठक बुलाई गई है. बैठक का उद्देश्य सिर्फ परिचय करना बताते हुए एजेंडा नहीं रखा है, पर उम्मीद है कि कई बिंदुओ पर चर्चा की जायेगी. दिल्ली में एचएमएस, एटक, सीटू तथा इंटक की संयुक्त बैठक हुयी है. इसमें कोयलाकर्मियों की विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की गई. साथ ही आंदोलन करने पर सहमति बनी, पर आंदोलन की रूपरेखा एवं तिथि अभी तय नहीं हो सकी. बैठक में बीएमएस के प्रतिनिधि शामिल नहीं हुये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें