23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जामताड़ा में डीएलएड की परीक्षा दे रहा था PFI का झारखंड प्रमुख अब्दुल कबीर, पुलिस ने धर दबोचा

जामताड़ा : देशद्रोही गतिविधियों में लिप्त होने के आरोपों में झारखंड में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) के झारखंड जोन के प्रमुख अब्दुल कबीर को जामताड़ा से गिरफ्तार कर लिया गया है. शनिवार की शाम को गिरफ्तार किये गये पीएफआइ के झारखंड प्रमुख से आतंकवाद रोधी दस्ता(एटीएस)और खुफिया ब्यूरो (आइबी) की टीमने भी पूछताछ […]

जामताड़ा : देशद्रोही गतिविधियों में लिप्त होने के आरोपों में झारखंड में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) के झारखंड जोन के प्रमुख अब्दुल कबीर को जामताड़ा से गिरफ्तार कर लिया गया है. शनिवार की शाम को गिरफ्तार किये गये पीएफआइ के झारखंड प्रमुख से आतंकवाद रोधी दस्ता(एटीएस)और खुफिया ब्यूरो (आइबी) की टीमने भी पूछताछ की. रविवार को उसे जेल भेज दिया गया.

पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि पीएफआइ का जोन कमांडर अब्दुल कबीर जामताड़ा के एक स्कूल में डीएलएड (प्राथमिक पाठ्यक्रम में डिप्लोमा) की परीक्षा दे रहा है. जामताड़ा के थाना प्रभारी रवींद्र कुमार सिंह की अगुवाई में एक टीम का गठन कर उसे परीक्षा केंद्र डीएन एकेडमी के पास से गिरफ्तार कर लिया गया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : पाकुड़ में सक्रिय संगठन PFI को सरकार ने किया बैन, ISIS को समर्थन करने का आरोप

पाकुड़ एसडीपीओ को अब्दुल कबीर की गिरफ्तारी की सूचना मिली, तो वह भी जामताड़ा पहुंच गये. उन्होंने भी पीएफआइ के कमांडर से देर तक पूछताछ की. बाद में पाकुड़ के एसडीपीओ श्रवण कुमार ने बताया कि जून, 2017 में पाकुड़ थाना पर हुए हमले का मुख्य आरोपी कबीर ही था.

उन्होंने बताया कि अब्दुल कबीर के कहने पर ही लोगों ने सड़क को जाम कर थाना पर हमला कर दिया था, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये थे. उन्होंने कहा कि कोर्ट से वह अब्दुल कबीर की रिमांड मांगेंगे और पाकुड़ ले जाकर उससे पूछताछ करेंगे.

इसे भी पढ़ें : PFI पर झारखंड में क्यों लगा प्रतिबंध, संगठन की एक-एक गतिविधि के बारे में जानें

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि कबीर वर्ष 2017 में पीएफआइ का झारखंड स्टेट जोनल कमांडर बना था. उस पर जामताड़ा के नारायणपुर थाना में दो मामले दर्ज हैं. एक मामला प्रतिबंध के बावजूद पीएफआइ का कार्यालय खोलना और दूसरा मामला सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के लिए दर्ज किया गया था. बताया जाता है कि वर्ष 2017 में वह हैदराबाद भी गया था.

नारायणपुर थाना क्षेत्र के चिरुडीह नारोडीह गांव के रहने वाले इस शख्स के पिता का नाम महताब मियां है. पीएफआइ के विस्तार के लिए उसने पाकुड़ और साहेबगंज जिलों का भ्रमण किया. यहां के युवाओं को संगठन से जोड़ा.

इसे भी पढ़ें : झारखंड समेत पूरे देश में आतंकी गतिविधियां फैलाने वाले पीएफआई पर लगेगा प्रतिबंध

बताया जाता है कि संगठन में रहकर इलाके में शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करता था. गत वर्ष पाकुड़ में जामताड़ा, साहिबगंज समेत तीन जिलों के संगठन के लोगों की बैठक हुई थी. तीनों जिलों के एक-एक प्रखंड में संगठन का विस्तार हुआ. वह स्नातक है और अब तक किसी गलत काम में शामिल नहीं रहा है. जामताड़ा में एक मदरसा में पढ़ाता भी था.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि संगठन पर प्रतिबंध लगने के बाद पीएफआइ के सदस्यों की यह तीसरी गिरफ्तारी है.इससेपहले, पाकुड़ से दो लोगोंको गिरफ्तार किया गया था. कबीर ने पूछताछ में बताया कि वह वर्ष 2015 में पीएफआइ से जुड़ा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें