21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : ….जब तेजप्रताप ने ऐश्वर्या से की सगाई और लालू को ट्वीट कर कहा- मिस यू पापा, 12 मई को लेंगे फेरे

पटना : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद व राबड़ी देवी के बड़े बेटे और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की बुधवार को राजधानी के होटल मौर्या में सगाई हुई. बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बड़ी बेटी और पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय की पोती ऐश्वर्या राय उनकी जीवन संगनी बनेंगी. निहायत पारिवारिक […]

पटना : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद व राबड़ी देवी के बड़े बेटे और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की बुधवार को राजधानी के होटल मौर्या में सगाई हुई. बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बड़ी बेटी और पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय की पोती ऐश्वर्या राय उनकी जीवन संगनी बनेंगी.
निहायत पारिवारिक नाते-रिश्तेदारों की मौजूदगी में तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या राय ने एक-दूसरे को मंत्रोच्चार के बीच अंगूठी पहनायी. राबड़ी देवी के साथ परिवार के सदस्यों को समारोह में लालू प्रसाद की गैर मौजूदगी खूब खली. तेजप्रताप और तेजस्वी ने फोन से अपने पिता को सगाई समारोह की जानकरी दी. सगाई की रस्म अदायगी के बाद भावुक हुए तेजप्रताप ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को ट्वीट कर कहा – मिस यू पापा.
12 बजे रहा शुभ मुहूर्त : सगाई का शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजे निर्धारित था. वर-वधू पक्ष के मेहमानों का 10 बजे से ही होटल माैर्या पहुंचना शुरू हो गया था. 11 बजे तक पूर्व मंत्री एवं वधू के पिता चंद्रिका राय और उनका परिवार होटल पहुंच चुका था.
पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, सांसद मीसा भारती सहित लालू प्रसाद की बेटियां और दामाद वहां पहुंच चुके थे. समारोह में पारिवारिक सदस्यों के अलावा शरद यादव की बेटी, भोला यादव, पूर्व मंत्री कांति सिंह, शक्ति सिंह, सुबोध, चंद्रिका राय और राबड़ी देवी के परिवार और मेहमानों को छोड़कर कोई भी राजनीतिक व्यक्ति नजर नहीं आ रहा था.
सबसे बाद में एक बज कर 10 मिनट पर वधू ऐश्वर्या समारोह स्थल पर पहुंचीं. यहां उनकी छोटी बहनों और पिता चंद्रिका राय ने द्वार पर अगवानी की. सगाई के बाद दाेनों पक्ष द्वारा नव जोड़े के साथ फोटो खिंचाने और आशीर्वाद देने की की होड़ मची रही.
ऐसे पूरी हुई सगाई की रस्म
ठीक 12 बजे पंडित जितेन्द्र पाठक ने पूजा शुरू करायी. सबसे पहले कलश गणेश प्रतिष्ठा की गयी. ठीक 12.30 बजे तेजप्रताप ने गणेश पूजा की. मंत्रोच्चार के बाद कलश गणेश और नवग्रह की पूजा की गयी.
षोडष माता की पूजा के बाद वधू के भाई ने तेजप्रताप का बहन के लिए वरण (चांदी की थाली, चांदी की मछली, चांदी के कवर में पान, सुपारी आदि हाथ पर रखीं) किया. पुरुष और महिलाओं द्वारा दुर्गा अक्षत प्रदान किया गया. लड़की पक्ष की ओर से सबसे पहले चंद्रिका राय फिर उनके परिवार के लोगों ने तेजप्रताप को टीका लगाया.
इसके बाद वधू ऐश्वर्या राय का छेका किया गया. उनसे गौरी-गणेश की पूजा करायी गयी. इसके बाद तेजप्रताप की तरफ से उनके चचेरे भाई ने अंगूठी और पैक्ड गिफ्ट दिया, जिसे वधू के हाथ में रखा. पंडित जितेंद्र पाठक ने मंत्र पढ़े, दुर्गा अक्षत प्रदान कराया गया.
राबड़ी देवी बोलीं
लालू जी होते तो खुशी दुगुनी हो जाती
बेटा विवाह बंधन में बंध रहा है. एक मां के लिये इससे बड़ी खुशी का दिन और क्या हो सकता है. पहली बार बहू आ रही है. खुशी में लालू जी की कमी खल रही है.
इस पल हमारे साथ होते तो
माहौल और अधिक खुशी का होता. शादी में पार्टी और बाहरी लोगों को नहीं बुलाया है. शादी में सब लोग आयेंगे.
सगाई पर किया पिता को याद
बड़े भाई की शादी में छोटे भाई की जो भूमिका होती है नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव उसी भूमिका में थे. समारोह हाॅल में वह परिवार के छोटे सदस्य की तरह ही लिये जा रहे थे. कोई बहनोई उनसे चुहलबाजी कर रहा था तो कोई सलाह या आदेश दे रहा था.
48 जायकों के स्वाद
सगाई की दावत में 48 जायकों के स्वाद थे. मेहमानों की संख्या नपी-तुली थी लेकिन खाने के स्वाद का विशेष ध्यान रखा गया था. मीनू में विदेशी व्यंजन से लेकर बिहारी व्यंजन तक था. मेहमानों के खाने पीने के लिए विशेष इंतजाम किये गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें