23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये चीन के गांवों तक पहुंच रहा है ”क्वालिटी एजुकेशन”

यानचुआन : चीन के यानचुआन प्रांत से करीब 170 किलोमीटर दूर निनजिंया में छात्रों के क्लासरूम में एक बड़ा स्क्रीन डिस्पले लगा हुआ है. बच्चों का ध्यान पूरी तरह से इस स्क्रीन पर है, जहां शिक्षक पेंटिग का क्लास ले रहे हैं. इस ऑनलाइन क्लासरूम में सैकड़ों किलोमीटर दूर बैठे शिक्षक छात्रों से एक सवाल […]

यानचुआन : चीन के यानचुआन प्रांत से करीब 170 किलोमीटर दूर निनजिंया में छात्रों के क्लासरूम में एक बड़ा स्क्रीन डिस्पले लगा हुआ है. बच्चों का ध्यान पूरी तरह से इस स्क्रीन पर है, जहां शिक्षक पेंटिग का क्लास ले रहे हैं. इस ऑनलाइन क्लासरूम में सैकड़ों किलोमीटर दूर बैठे शिक्षक छात्रों से एक सवाल पूछते हैं. क्लासरूम का एक बच्चा हाथ खड़ा कर इस सवाल का जवाब देता है. उसके सहपाठी ताली बजाने लगते हैं.

चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के दृश्य आम है. इस प्रयोग के जरिये चीन के शहरी और ग्रामीण इलाकों के स्कूल में ‘क्वालिटी एजुकेशन ‘ में आये गैप को पाटने के लिए लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की जा रही है.

लाइव स्ट्रीमींग क्लासरूम से तेजी से जुड़ रहे हैं स्कूल

पिछले साल से लागू यह व्यवस्था से करीब प्रांत के 200 स्कूल जुड़े हैं. चीन के अधिकारियों के मुताबिक इस नयी व्यवस्था के जरिये शहरी संसाधनों का इस्तेमाल कर ग्रामीण स्कूलों की व्यवस्था को दुरूस्त करने की योजना है. लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये कई विषयों को पढ़ाया जा रहा है. आर्ट्स, क्रॉफ्ट और गणित जैसे कई विषयों को शिक्षक ऑनलाइन पढ़ायेंगे.

चीन के सुदूर ग्रामीण इलाकों में इस नये प्रयोग से शिक्षक भी बेहद खुश है. शिक्षकों के मुताबिक यह हमारे लिए बेहद अनूठा अनुभव है. मैं यही बैठकर देश के सुदूर इलाकों के बारे में जानकारी ले सकता हूं. लाइव स्ट्रीमिंग क्लासेस के लिए फंड देने का काम चाइना नेशनल पेट्रोलियम कोर्पोरेशन ने किया है. कुआनकोजिंग स्कूल के 1400 प्राइमरी एंड मीडिल स्कूल के छात्र है लेकिन चार म्यूजिक टीचर्स और दो आर्ट टीचर हैं. स्कूल के प्रिसिंपल वान झेआनु बताते हैं कि कुछ चाइनीज भाषा के शिक्षकों पार्ट टाइम पेंटिग पढ़ाते हैं.
ग्रामीण बच्चों के लिए लाइव स्ट्रीमींग बन रहा है विकल्प
तकनीक की मदद से ग्रामीण स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो रही है. वान ने बताया कि 27 क्लासेस वाइट बोर्ड ब्रॉड बैंड नेटवर्क की सुविधा से लैस है. चीन के गांसू प्रांत में 64,000 क्लासरूम को लाइव स्ट्रीमींग से लैस हो चुका है.
-इनपुट शिन्हुआ न्यूज से-

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें