30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cold wave के प्रकोप से थरथरा रहा नॉर्थ इंडिया, फॉग की वजह से थमे ट्रेनों के पहिये

नयी दिल्ली : देश के उत्तरी हिस्सों में शुक्रवार को भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और कोहरे के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित रही. हालांकि, न्यनूतम तापमान में बढ़ोतरी के कारण राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में लोगों को शीतलहर से थोड़ी […]

नयी दिल्ली : देश के उत्तरी हिस्सों में शुक्रवार को भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और कोहरे के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित रही. हालांकि, न्यनूतम तापमान में बढ़ोतरी के कारण राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में लोगों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिली. वहीं, पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में ठंड जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोहरे के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित हुई.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : कोहरे का कहर, हर दिन घटों विलंब से आ रही ट्रेनें

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, देश के उत्तर क्षेत्री आने जाने वाली 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और शाम छह बजे तक 56 ट्रेनें विलंब से चल रही हैं. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी है और तापमान जमाव बिंदु से नीचे है. हालांकि, न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने के कारण लद्दाख क्षेत्र में लोगों को थोड़ी राहत मिली है.

हिमाचल प्रदेश में ठंड जारी है और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिली है. उत्तर प्रदेश में शीत लहर के कारण प्रशासन को राज्य की राजधानी में सोमवार तक स्कूल बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा. पंजाब और हरियाणा में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर एक से दो डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है. राज्य में अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 2.2 और माउंट आबू का पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें