25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘मैं अपराधी नहीं’ कह जज के सामने पीया जहर

72 वर्षीय स्लोबदान प्रालजाक ने नीदरलैंड के द हेग स्थित क्राइम ट्रिब्यूनल के सामने अपने मुंह पर एक छोटी सी बोतल लगायी और चिल्लाया ‘मैं एक युद्ध अपराधी नहीं हूं.’ इतना कहते हुए उसने जहर की पूरी बोतल अपने मुंह में उड़ेल ली. थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गयी. प्राजलाक बोस्निया युद्ध का आरोपी […]

72 वर्षीय स्लोबदान प्रालजाक ने नीदरलैंड के द हेग स्थित क्राइम ट्रिब्यूनल के सामने अपने मुंह पर एक छोटी सी बोतल लगायी और चिल्लाया ‘मैं एक युद्ध अपराधी नहीं हूं.’ इतना कहते हुए उसने जहर की पूरी बोतल अपने मुंह में उड़ेल ली. थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गयी. प्राजलाक बोस्निया युद्ध का आरोपी था.

2004 में नीदरलैंड कोर्ट ने उसे 20 साल की सजा सुनायी थी और बुधवार को उसकी सजा को बरकरार रखा था. प्राजलाक ने जैसे ही जहर की शीशी मुंह में उड़ेली, उसके वकील ने चिल्लाया ‘मेरे मुवक्किल ने जहर खा लिया है.’ कुछ ही क्षणों में वहां एंबुलेंस पहुंची, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. इसके बाद जज कार्मेल एजीउस ने सुनवाई को निलंबित कर दिया और अदालत बंद हो गयी.दरअसल, कोर्ट में बोस्निया-क्रोएशिया युद्ध की सुनवाई चल रही थी. इस युद्ध में प्रालजाक उन छह लोगों में शामिल थे, जिन्होंने 90 के दशक में मुसलमानों को यूगोस्लाविया में बोस्निया-क्रोएशिया शासित राज्यों से अलग रखने के लिए युद्ध किया था. लाखों मुसलमानों को इस दौरान मार डाला गया. 11 वर्षों तक चले इस युद्ध का अंत नाटो सेना के दखल के बाद हुआ.

नीदरलैंड पुलिस ने बताया अपराधिक घटना: क्रोएशिया के पीएम एंद्रेज प्लेनकोविक ने प्रालजाक के मौत की घोषणा क्रोएशियन स्टेट टीवी पर की. उन्होंने प्रालजाक के परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की. वहीं, स्लोबदान प्रालजाक के कोर्ट रूम के अंदर जहर पीने की घटना को नीदरलैंड पुलिस ने अपराधिक साजिश घोषित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें