22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जनवरी तक स्वर्ण आभूषण की हॉलमार्किंग को अनिवार्य बना सकती है सरकार

नयी दिल्ली : खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान नेशुक्रवार को कहा कि सरकार देश में बेचे जाने वाले सोना और आभूषणों के लिए कैरेट गणना के साथ उनकी हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा आयोजित एक आयोजन में पासवान ने संवाददाताओं से कहा, मौजूदा […]

नयी दिल्ली : खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान नेशुक्रवार को कहा कि सरकार देश में बेचे जाने वाले सोना और आभूषणों के लिए कैरेट गणना के साथ उनकी हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है.

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा आयोजित एक आयोजन में पासवान ने संवाददाताओं से कहा, मौजूदा समय में लोगों को पता नहीं होता कि उनके द्वारा खरीदी जाने वाली स्वर्ण आभूषण की गुणवत्ता क्या है.

हम स्वर्ण आभूषण की हालमार्किंग को अनिवार्य बनाने की योजना बना रहे हैं. यह काम जनवरी तक हो जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुछ आभूषणों पर बीआईएस मार्क का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह पर्याप्त रूप से उपभोक्ताओं को आभूषणों की गुणवत्ता के बारे में जानकारी नहीं दे पाता.

पासवान ने कहा कि प्रस्तावित कानून के तहत हॉलमार्क में आभूषण में इस्तेमाल किये गये सोने के कैरेट के बारे में उल्लेख किया जायेगा. उन्होंने कहा, यह 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट वाली तीन श्रेणियों के लिए किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें