20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रैली की सफलता से खिल उठे थे चेहरे, बेनामी संपत्ति पर आयकर के प्रश्नों ने किया राबड़ी-तेजस्वी को परेशान

आशुतोष कुमार पांडेय @ पटना पटना : बिहार की राजधानी पटना में 28 अगस्त को एक सियासी परिवार काफी खुश था. सबके चेहरों पर मुस्कान थी. सभी अपनी सफलता पर मुस्कुरा रहे थे. मुस्कुराने की वजह भी थी. राजद सुप्रीमो लालू यादव की ओर से भाजपा भगाओ, देश बचाओ रैली काफी सफल हुई थी. ट्वीटर […]

आशुतोष कुमार पांडेय @ पटना

पटना : बिहार की राजधानी पटना में 28 अगस्त को एक सियासी परिवार काफी खुश था. सबके चेहरों पर मुस्कान थी. सभी अपनी सफलता पर मुस्कुरा रहे थे. मुस्कुराने की वजह भी थी. राजद सुप्रीमो लालू यादव की ओर से भाजपा भगाओ, देश बचाओ रैली काफी सफल हुई थी. ट्वीटर से लेकर सोशल मीडिया पर देश भर से नेता लालू यादव के परिवार और खासकर तेजस्वी यादव को बधाई दे रहे थे. भाजपा के खिलाफ पूरे देश में महागठबंधन बनाने को लेकर आयोजित हुई यह रैली, भले लालू कुनबे पर आये संकट पर सिमटकर रह गयी, लेकिन खुशी तो बनती थी, क्योंकि रैली विरोधियों के तमाम दावों को फेल करती हुई सफल हो गयी थी. तेजस्वी यादव ने 28 अगस्त को इसी खुशी में बिहार की जनता के लिए एक धन्यवाद पत्र लिखा. तेजस्वी ने लिखा-प्रिय साथियों 27 अगस्त को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित विशाल महारैली ने पूर्व के सभी रिकार्ड तोड़ दिये. देश में व्याप्त हिंसा, नफरत और निराशा के माहौल के खिलाफ आयोजित आदरणीय लालू जी की भाजपा भगाओ, देश बचाओ रैली ऐतिहासिक पहल सिद्ध हुई है. धन्यवाद पत्र में तेजस्वी ने और भी कई बातें लिखीं.

सफलता से झूम रहा था परिवार

रैली के सफलता की खुमारीअभीउतरी भी नहीं थी. 24 घंटे भी नहीं बीते थे. बेनामी संपत्ति के भूत ने एक बार फिर लालू परिवार को घेर लिया. गुपचुप तरीके से राबड़ी देवी और पुत्र तेजस्वी यादव पटना के आयकर विभाग के दफ्तर पहुंचे. चेहरे पर तनाव और आक्रोश लिए उन्होंने घंटों विभाग की कार्रवाई का सामना किया. रैली की सफलता में लाल हुए चेहरे, पूरी तरह मुरझा चुके थे.आयकर विभाग ने अपने तरीके से कथित बेनामी संपत्तियों तथा 1,000 करोड रुपये के भूमि सौदों को लेकर चल रही जांच के संदर्भ में राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव से पूछताछ की. अधिकारियोंकाकहना था कि दोनों को विभाग और जांच अधिकारी ने तलब किया था और यहां आयकर कार्यालय पहुंचने के बाद उन्होंने अपने बयान दर्ज कराए गये, पूछताछ हुई.लालू की बेटी मीसा भारती भी अपनी मां और भाई के साथ आयकर कार्यालय पहुंची थीं. अधिकारियों ने कहा कि दोनों से कथित बेनामी संपत्तियों के बारे में पूछताछ की गयी, जिनको लेकर विभाग को यह संदेह है कि यह संपत्तियां उन्होंने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर बनायी हैं.

राबड़ी-तेजस्वी के चेहरे पर तनाव

उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच अधिकारी का सहयोग करने और जांच को आगे ले जाने के लिए दिल्ली से आयकर विभाग का एक विशेष दल भी पटना पहुंचा था. शाम को आयकर विभाग से लौटते वक्त राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के चेहरों पर तनाव साफ देखा जा सकता था. दोनों में से किसी ने मीडियाकर्मियों से कोई बातचीत नहीं की. उनके चेहरे पर दिखने वाला तनाव सन्नाटा बनकर बाहर निकल रहा था, लेकिन मीडिया के पास कहने को बस यही था कि पूछताछ खत्म हुई. जानकारों की मानें तो राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को यह अंदेशा नहीं था कि रैली के ठीक दूसरे दिन उनसे पूछताछ की जा सकती है. लालू के परिवार के इन सदस्यों से पूछताछ की खबरें मिलने के साथ ही बडी संख्या में राजद के समर्थक और आम लोग आयकर विभाग के कार्यालय पर जमा हो गए. आयकर विभाग की सूत्रों की मानें तो राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को काफी तीखे सवालों का सामना करना पड़ा. दोनों लोगों के सामने सवाल सुनने के बाद कई बार राबड़ी और तेजस्वी यादव साइलेंट मोड में आ गये. तेजस्वी जिन सवालों पर फंसे उनमें कुछ प्रमुख सवाल इस प्रकार थे. सभी अचल संपत्तियों का आयकर रिटर्न में कोई उल्लेख नहीं है, आखिर क्यों? कुछ अचल संपत्तियों का वास्तविक मूल्य, बाजार के भाव से कम दर्शाया गया है, क्यों? लारा समेत कई कंपनियों के डायरेक्टर बनने के बाद आपने कंपनी से नाता क्यों तोड़ा? लारा के माध्यम से अर्जित संपत्ति के लिए आय का स्रोत क्या था? कई ऐसी संपत्तियां खरीदी गईं हैं, जिसमें बताया गया आय का स्रोत कम क्यों लगता है? लारा समेत कई कंपनियों की तरफ से सौंपा गया ब्योरा क्या आपको सही लगता है?

बेनामी संपत्ति का है मामला

आयकर विभाग ने गत जून में लालू, राबड़ी, तेजस्वी और लालू की बेटियों चंदा, रागिनी, मीसा और दामाद शैलेश कुमार को संपत्ति कुर्क करने संबंधी नोटिस दिया था.विभाग ने दिल्ली और बिहार में करीब एक दर्जन इमारतों और भूखंडों को जब्त कर लिया था. इनमें दिल्ली के पालम विहार में एक फार्म हाउस एवं भूखंड तथा न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में एक आवासीय भवन शामिल है. लालू परिवार ने अपने खिलाफ चल रहे इन मामलों को ‘राजनीतिक प्रतिशोध ‘ करार दिया है. राजद प्रमुख ने बीते रविवार को पटना में ‘भाजपा भगाओ, देश बचाओ ‘ नाम से रैली का आयोजन किया था जिसमें विपक्ष के कई नेता शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें-
तेज प्रताप यादव के साथ इस लड़की का फोटो सोशल मीडिया में वायरल, तरह-तरह की चर्चा शुरू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें