23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका ने भारत में आर्इएस के लिए भर्ती करने वाले को ग्लोबल आतंकी घोषित किया, रेड काॅर्नर नोटिस जारी

नयी दिल्लीः आतंकवाद के खिलाफ भारत की आेर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छेड़ी गयी मुहिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत बड़ी जीत हासिल हुर्इ है. वह एेसे कि एक तरफ अमेरिका ने भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी समूह आईएसआईएस के लिए भर्ती करने वाले मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया […]

नयी दिल्लीः आतंकवाद के खिलाफ भारत की आेर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छेड़ी गयी मुहिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत बड़ी जीत हासिल हुर्इ है. वह एेसे कि एक तरफ अमेरिका ने भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी समूह आईएसआईएस के लिए भर्ती करने वाले मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है. इंटरनेशनल पुलिस (इंटरपोल) ने भी उसके खिलाफ रेड काॅर्नर नोटिस जारी किया है. आतंकवाद की दुनिया में अरमार को लोग छोटा मौला, अंजन भार्इ आैर यूसुफ-अल-हिंदी के नाम से जानते हैं. बताया जा रहा है कि अमेरिकी विदेश विभाग की वित्त इकाई ने विशेष वैश्विक आतंकी की अपनी सूची में अरमार को शामिल किया है. इसके साथ ही अब भारत में उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाने का रास्ता साफ भी हो गया.

इस खबर को भी पढ़ियेः आईबी ने किया खुलासा, 35 रैडिकल जिहादी अभी भी भारत में कर रहे हैं आईएस के लिए बहाली

गौरतलब है कि अरमार कर्नाटक के भटकल का रहने वाला है. अरमार का नाम अब अमेरिकी विदेश विभाग की वित्त इकाई के विदेश सपंत्ति नियंत्रण कार्यालय की सूची में जोड़ दिया गया है, जो खासकर दुनिया के देशों एवं आतंकी एवं मादक पदार्थ तस्करों के व्यक्ति समूहों पर आथर्कि प्रतिबंध लगाता है. ये प्रतिबंध अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा लक्ष्यों को हासिल करने के लिए संपत्तियों पर रोक एवं व्यापार प्रतिबंध का इस्तेमाल करते हुए व्यापक या चुनिंदा दोनों हो सकते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि भारतीय मुजाहिदीन सदस्यों पर कार्रवाई के बाद अरमार अपने बड़े भाई के साथ पाकिस्तान भाग गया और बाद में वहां अंसार उल तौहीद नाम के एक संगठन का गठन किया, जो बाद में आईएसआईएस से जुड़ गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें