26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नये सत्र के लिए किताब-कॉपियों का बाजार सजा

रांची : राजधानी के निजी स्कूलों में अप्रैल के पहले सप्ताह से नया सत्र शुरू होनेवाले हैं. इसको लेकर राजधानी में कई जगहों पर किताबों-कॉपियों का बाजार सज गया है. कहने को स्कूल प्रबंधन की ओर से अभिभावकों से कहा गया है कि वे कहीं से कॉपी-किताब खरीद सकते हैं. पर बाजार में कुछ चुनिंदा […]

रांची : राजधानी के निजी स्कूलों में अप्रैल के पहले सप्ताह से नया सत्र शुरू होनेवाले हैं. इसको लेकर राजधानी में कई जगहों पर किताबों-कॉपियों का बाजार सज गया है. कहने को स्कूल प्रबंधन की ओर से अभिभावकों से कहा गया है कि वे कहीं से कॉपी-किताब खरीद सकते हैं. पर बाजार में कुछ चुनिंदा दुकानों से ही निजी स्कूलों की किताब-कॉपियां मिल रही हैं.
अभी से ही इलाइट प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के काउंटर (रोस्पा टावर) में डीपीएस और संत फ्रांसिस स्कूल की पुस्तकें बेची जा रही हैं. न्यू बुक कार्नर द्वारा शिव मंदिर न्यास समिति के प्रांगण में बिशप वेस्टकॉट स्कूल की पुस्तकें बेची जा रही हैं.
वहीं गुड बुक्स में लोरेटो कॉन्वेंट व प्रेम पुस्तकालय में बिशप वेस्टकॉट स्कूल की पुस्तकें बेची जा रही है. कुछ स्कूलों में स्कूल परिसर से ही किताब-कॉपियां बेची जा रही है. इलाइट प्रकाशन के केंद्र से डीपीएस स्कूल के प्रेप से कक्षा पांचवीं तक की ही पुस्तकें उपलब्ध हैं. पांचवीं से लेकर 12वीं तक की पुस्तकें कब मिलेंगी, इसका कोई जवाब विक्रेता नहीं दे रहे हैं. कुछ और बड़े स्कूलों की तरफ से पुस्तक वितरण के सेंटर की घोषणा नहीं की गयी है.
पिछले वर्ष की तुलना में 15 से 20 फीसदी तक बढ़ीं हैं किताबों की कीमतें
अभिभावकों का कहना है कि पिछले वर्ष से इस वर्ष पुस्तकों की कीमतें 20 फीसदी बढ़ी हैं, जबकि कॉपियों के मूल्य में बेतहाशा वृद्धि कर दी गयी है.
रतन सागर, ओरिएंट, मधुबन जैसे प्रकाशकों ने किताबों की कीमतें सबसे ज्यादा बढ़ायी हैं. किताब और कॉपियों के कवर रोल और स्टिकर की कीमत 60-65 रुपये से बढ़ा कर 80 रुपये कर दी गयी है.
प्रेप और कक्षा एक की किताब-कॉपियाें के लिए लग रहे हैं 3150 रुपये तक
प्रेप व पहली कक्षा की किताब-कॉपी 3000-3150 रुपये में उपलब्ध है. डीपीएस की कक्षा एक की किताब-कॉपी की कुल कीमत 3150 रुपये हैं. वहीं आइसीएसइ बोर्ड में नौवीं कक्षा की पुस्तकों के लिए अभिभावकों को छह हजार रुपया देना पड़ रहा है. यहां यह बताते चलें कि नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले ही एनसीइआरटी की पुस्तकों की किल्लत होने लगी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें