22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आयकर विभाग ने बकाया टैक्स नहीं चुकाने वाली 29 कंपनियों के नाम किये सार्वजनिक

नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं, जिन पर करीब 448.02 करोड़ रुपये का टैक्स बाकी है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं. बकाया टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया […]

नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं, जिन पर करीब 448.02 करोड़ रुपये का टैक्स बाकी है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं. बकाया टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है. देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है. विभाग ने इन लोगों को बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने की भी सलाह दी है.

आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था. उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी, जिन पर भारी कर देनदारी बकाया है, लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिए कोई संपत्ति ही नहीं थी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गयी है, ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वह विभाग को सूचित कर सकें.

विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है. आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था. इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करती है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उन्हें डालती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें