22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का त्‍योहार, पीएम मोदी ने दी बधाई

देशभर में शनिवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति का स्नान-दान प्रात: काल से शुरू होकर शाम तक चलेगा. श्रद्धालु सुबह से ही पवित्र नदियों में आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर मकर संक्रांति की बधाई दी है. सूर्य के मकर […]

देशभर में शनिवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति का स्नान-दान प्रात: काल से शुरू होकर शाम तक चलेगा. श्रद्धालु सुबह से ही पवित्र नदियों में आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर मकर संक्रांति की बधाई दी है.

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने का ये त्‍योहार भारत के साथ-साथ दुनिया के और कई देशों में मनाया जाता है. विदेश में रहनेवाले हिंदू धर्म के लोग इस त्‍योहार को धूमधाम से मनाते हैं. मकर संक्राति एक ऐसा त्‍योहार है जो विभिन्‍न देशों में अलग-अलग नाम से जाने जाते हैं.

मकर संक्रांति को तमिलनाडु में ‘पोंगल’, गुजरात में ‘उत्तरायण’, पंजाब में ‘माघी’, असम में ‘बीहू’ कहा जाता है. जिस तरह से अलग-अलग प्रदेशों में इस त्‍योहार को अलग-अलग नामों से जाना जाता है वैसे ही पीएम मोदी ने भी अलग तरीके से बधाई दी है.

मकर संक्रांति में स्‍नान का विशेष महत्‍व है. इस दिन पुण्‍यकाल में किसी भी तीर्थ स्‍थान या नदी में जाकर स्‍नान करना चाहिए. यदि किसी तीर्थ स्‍थान पर न जा सकें तो घर में तिल का उबटन लगाकर या जल में तिल डालकर स्‍नान करना चाहिए. ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से रो दूर होते है.

आज साल का पहला पुष्य नक्षत्र : मकर संक्रांति से एक दिन पहले यानी आज सुबह 7.14 बजे से रात 11.14 बजे तक साल का पहला खरीदारी का शुभ पुष्य नक्षत्र बन रहा है. राजकुमार पांडे के अनुसार मकर संक्रांति के दिन दान करने का महत्व अन्य दिनों की तुलना में बढ़ जाता है. इस दिन व्यक्ति को यथासंभव किसी गरीब को अन्नदान, तिल गुड़ का दान करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें