20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोटबंदी के बाद तीन हजार करोड़ का काला धन आया सामने, मेरठ में इंजीनियर से ढाई करोड़ नकदी जब्त

नयी दिल्ली : काले धन के खिलाफ मुहिम देशभर में जारी है जिसके तहत आयकर विभाग ने नोटबंदी के अब तक 3,185 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है, जबकि 86 करोड़ रुपये के नये नोट जब्त किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार नोटबंदी के बाद से आयकर अधिकारियों ने […]

नयी दिल्ली : काले धन के खिलाफ मुहिम देशभर में जारी है जिसके तहत आयकर विभाग ने नोटबंदी के अब तक 3,185 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है, जबकि 86 करोड़ रुपये के नये नोट जब्त किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार नोटबंदी के बाद से आयकर अधिकारियों ने देश भर में जांच, सर्वे और पूछताछ की 677 कार्रवाईयां की जिसके बाद टैक्स चोरी और हवाला से जुड़े लेनदेन के लिए विभिन्न इकाइयों को 3,100 से अधिक नोटिस जारी किए. आयकर विभाग ने जांच के दौरान 428 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नकदी और आभूषण को जब्त किया है जबकि 86 करोड़ रुपये मूल्य के नए नोट जब्त किए जा चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर नोट 2000 रुपये मूल्य के हैं.

काले धन के खिलाफ कार्रवाई के दौरान 19 दिसंबर तक 3185 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अघोषित आय की घोषणा की गई या पकड़े गए. एजेंसी ने 220 से अधिक मामले अन्य जांच एजेंसियों सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दिया है. इन एजेंसियों को ये मामले में वित्तीय अपराध जैसे मनी लांड्रिंग, आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार जैसे मामलों की जांच के लिए भेजे गए हैं.

मंगलवार की कार्रवाई

मेरठ में इंजीनियर से ढाई करोड़ नकदी, 30 किलो चांदी बरामद

मेरठ जिले में तैनात सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता आरके जैन के कार्यालय और आवास पर आयकर विभाग अनुसंधान शाखा की छापेमारी में अब तक 30 किलो चांदी और दो करोड़ 67 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं. इनमें 17 लाख रुपये, दो हजार के नये नोटों में हैं. संयुक्त आयकर आयुक्त (अनुसंधान) एमके जैन ने बताया कि अभियंता जैन के मेरठ और गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित आवासों पर सोमवार की सुबह एक साथ छापामारी की कार्यवाही शुरू की गयी. जैन के मेरठ स्थित सरकारी आवास से 22 लाख रुपये नकद मिले और इसमें से करीब 17 लाख दो-दो हजार के नये नोटों में थे. आयकर टीम को मेरठ के सिंडिकेट बैंक में जैन के दो लॉकरों से 30 किलो चांदी और पुराने एक हजार के नोटों में ढाई करोड़ रुपये मिले हैं. अधिकारी ने बताया कि कुल मिला कर अभी तक दो करोड़ 67 लाख रुपये की नकदी और 30 किलो चांदी कब्जे में ली गयी है. इधर, महाराष्ट्र के सतारा में पुलिस ने मंगलवार को एक वाहन को रोका और तीन कारोबारियों को 2000 के नोटो में 60 लाख रुपये के साथ हिरासत में ले लिया.

एयरपोर्ट पर विदेशी नोट मिलने से अलर्ट

कोझीकोड. करीपुर में कालीकट एयरपोर्ट पर एक यात्री के बैग से विदेशी नोट मिलने के बाद मुंबई एयरपोर्ट पर सीमाशुल्क अधिकारियों को अलर्ट किया गया. एयरपोर्ट सूत्रों ने कहा कि 1.17 करोड़ रुपये के विदेशी नोट जब्त किये गये हैं. यात्री के बैग से सऊदी रियाल एवं पाउंड स्टरलिंग सहित अन्य देशों की मुद्रा मिली है.

बैंक के खजांची निलंबित

अगरतला: सिपाहीजाला में यूको बैंक के खजांची देबबर्मा को गैर-कानूनी रूप से अपने खाते में कथित तौर पर 25,44,500 रुपये जमा करने के मामले में निलंबित कर दिया गया. बैंक की सतर्कता शाखा मामले की जांच कर रही है.

बैंक शाखा में तोड़फोड़

मुजफ्फरनगर: नोटबंदी के बाद नकदी की कमी का सामना कर रहे लोगों ने मंगलवार को ककरोली गांव में एसबीआइ की शाखा में पथराव किया और तोड़फोड़ की. लोगों ने सोमवार को पर्याप्त नकदी नहीं मिलने के बाद यह कदम उठाया.

मध्य प्रदेश : भाजपा नेता वासवानी के घर पर छापा

भोपाल: आयकर विभाग ने भाजपा नेता सुशील वासवानी के घर एवं विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर मंगलवार की सुबह यहां छापे मारे. एक अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग की टीमों ने सबसे पहले भाजपा नेता के भोपाल स्थित बैरागढ़ के घर पर छापा मारा. साथ ही उनके अन्य परिसरों पर भी छापे मारे गये, जिनमें वासवानी एवं उसके परिजन द्वारा चलाये जा रहे होटल एवं एक सहकारी बैंक शामिल है. अनुमान लगाया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद पुराने नोटों को बदलने और नये नोटों के काले धंधे को पकड़ने के लिए ये छापे मारे गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें