22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोट बंदी पर आज लोकसभा में हो सकती है चर्चा, राहुल गांधी रख सकते हैं अपनी बात

नयी दिल्ली : नोटबंदी पर संसद में जारी घमासान के बीच आज लोकसभा में मामले पर चर्चा हो सकती है. कांग्रेस उपाध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी सदन में अपनी बात आज रख सकते हैं. आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को लेकर एकजुट विपक्ष ने गुरुवार को संसद भवन […]

नयी दिल्ली : नोटबंदी पर संसद में जारी घमासान के बीच आज लोकसभा में मामले पर चर्चा हो सकती है. कांग्रेस उपाध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी सदन में अपनी बात आज रख सकते हैं. आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को लेकर एकजुट विपक्ष ने गुरुवार को संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया और नोटबंदी की घोषणा को एक महीना पूरा होने पर इसे ‘काला दिवस’ के रूप में मनाया.

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल, सपा, जदयू और राजद समेत कई दलों के सांसदों ने हाथों पर काली पट्टी बांध कर नोटबंदी के फैसले का विरोध किया. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस निर्णय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि उनके इस मूर्खतापूर्ण फैसले ने देश को बरबाद कर दिया है. भाजपा ने विपक्ष के काले दिवस को कालेधन का समर्थन दिवस बताया.

उधर, संसद के दोनों सदनों में गुरुवार को लगातार 17वें दिन भी इस मुद्दे पर गतिरोध कायम रहा. विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के कारण लोकसभा और राज्यसभा की बैठक दो-दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी.

मूर्खतापूर्ण निर्णय से देश बरबाद हुआ : राहुल

संसद भवन परिसर में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जम कर हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले एक महीने से इस मुद्दे पर अपनी बातें बदल रहे हैं, जबकि लोग कठिनाइयों के बोझ के तले दबते जा रहे हैं. उनके (मोदी) मूर्खतापूर्ण निर्णय ने देश को बरबाद कर दिया. 100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी. प्रधानमंत्री संसद में चर्चा से भाग रहे हैं. अगर वह (प्रधानमंत्री) सदन में बोलेंगे… दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा.

बताएं दस साल में आपने क्या किया : जेटली

राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष महज सुर्खियों में बने रहने के लिए सरकार के खिलाफ बेबुनियाद इल्जाम मढ़ रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में थी, तो संसद में चर्चा से भागती थी और आज विपक्ष में रहते हुए भी वह ऐसा ही कर रही है. उधर, राज्यसभा में जेटली ने कांग्रेस को चुनौती दी कि वह पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल में कालाधन के खिलाफ उठाया एक कदम बता दे.

भ्रष्टाचार व कालेधन के खिलाफ साथ के लिए शुक्रिया : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के फैसले का समर्थन करने पर देशवासियों का शुक्रिया अदा किया है. पीएम ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा कि काले धन, आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी यज्ञ में पूरे दिल से हिस्सा लेने के लिए मैं भारत के लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं. सरकार के फैसले में किसानों, व्यापारियों, मजदूरों के लिए कई फायदें हैं, जो कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था की ‘रीढ़ की हड्डी’ हैं. मैंने हमेशा कहा है कि सरकार द्वारा उठाया गया कदम कुछ दिनों के लिए थोड़ी सी असुविधा लेकर जरूर आयेगा, मगर लंबे समय में इससे फायदा होगा. भ्रष्टाचार और काले धन की वजह से ग्रामीण भारत का विकास और समृद्धि अब नहीं रुकेगी, कैशलेस पेमेंट को प्रोत्साहित करते हुए लिखा, हमारे पास कैशलेस पेमेंट अपनाने का ऐतिहासिक मौका है. पीएम ने युवाओं से अपील करते हुए कहा – मेरे नौजवान मित्रों, आप बदलाव के दूत हैं जो कि भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनायेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि नकदी रहित लेन-देन बढ़े.

संसद नहीं चलने से राष्‍ट्रपति नाराज

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हंगामे कारण अबतक सुचारू रूप से कोई कामकाज नहीं हो पाया है. सत्र के 17वें दिन भी संसद की कार्यवाही स्थगित ही करनी पड़ी. संसद में जारी गतिरोध को देखते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को कहा कि संसद को बाधित किया जाना कतई स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं किसी को व्यक्तिगत रूप से आरोपित नहीं कर रहा हूं लेकिन संसद को बाधित करना अब रोज की बात हो गयी है और यह अभ्यास जैसा हो गया है. उन्होंने कहा कि संसदीय स्वतंत्रा का गलत फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए. बहुमत को गतिरोध पैदा करने में शामिल नहीं होना चाहिए, लेकिन अभी बहुमत नारे लगाने, संसद की कार्यवाही बाधित करने और ऐसी परिस्थिति बनाने में जुटा है कि संसद ना चल पाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें