22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

थावे में विशेष अनुष्ठान की तैयारी, इस बार दस दिनों का शारदीय नवरात्र

गोपालगंज : भारतीय संस्कृति में शारदीय नवरात्र का विशेष महत्व है. थावे में मां सिंहासनी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे. थावे में विशेष अनुष्ठान की तैयारी चल रही है.नौ दिनों तक चलनेवाली नवरात्र में में दुर्गा के नौ रूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कदमाता, कत्यायनी, कालरात्रि, महागौरी एवं सिद्धिदात्री की […]

गोपालगंज : भारतीय संस्कृति में शारदीय नवरात्र का विशेष महत्व है. थावे में मां सिंहासनी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे. थावे में विशेष अनुष्ठान की तैयारी चल रही है.नौ दिनों तक चलनेवाली नवरात्र में में दुर्गा के नौ रूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कदमाता, कत्यायनी, कालरात्रि, महागौरी एवं सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. आम तौर पर शारदीय नवरात्र नौ दिवसीय होती है. तिथि घटने पर कभी-कभी आठ दिन की हो जाती है, परंतु इस बार शारदीय नवरात्र दस दिन तक चलेगी.
एक से 10 अक्तूबर सुबह 5.53 बजे द्वितीया तिथि लग रही है जो तीन से सुबह 7.44 बजे तक रहेगी. सूर्योदय के बाद इसके खत्म होने के कारण पूरा दिन द्वितीया तिथि मानी जायेगी. इसी कारण नवरात्र इस दिन की हो रही है जो दस अक्तूबर को संपन्न होगी.
नवरात्र का बढ़ता शुभ : आम तौर पर नवरात्र नौ दिनों की होती है. कभी-कभी तिथि बढ़ती-घटती है. नवरात्र का बढ़ना शुभ माना जाता है. यह सुख, शांति व समृद्धि का सूचक है. इस संबंध में डॉ पंकज शुक्ल कहते हैं कि इस बार नवरात्र दस दिन की है. द्वितीया तिथि दो दिन तक है. एक अक्तूबर को कलश स्थापना एवं दस अक्तूबर को नवमी है. 11 अक्तूबर को विजय दशमी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें