26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : पाकुड़ एसपी हत्याकांड का आरोपी नक्सली छोटा बिमल दुमका में गिरफ्तार

दुमका कोर्ट: दुमका पुलिस ने काठीकुंड में हुए पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड और लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान शिकारीपाड़ा में पोलिंग पार्टी पर किये गये हमले के हार्डकोर नक्सली छोटा बिमल ऊर्फ बिमल हेंब्रम को गिरफ्तार कर लिया है. छोटा बिमल घटना का नामजद अभियुक्त है. वह दुमका में हुए 9 नक्सली घटनाओं में […]

दुमका कोर्ट: दुमका पुलिस ने काठीकुंड में हुए पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड और लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान शिकारीपाड़ा में पोलिंग पार्टी पर किये गये हमले के हार्डकोर नक्सली छोटा बिमल ऊर्फ बिमल हेंब्रम को गिरफ्तार कर लिया है. छोटा बिमल घटना का नामजद अभियुक्त है. वह दुमका में हुए 9 नक्सली घटनाओं में शामिल बताया जा रहा है. इसके अलावा पुलिस ने दीवान सिंह उर्फ दीवान हेम्ब्रम और उसकी पत्नी शांति देवी उर्फ रबनी रानी को भी गिरफ्तार कर लिया है.
दीवान तीन नक्सली मामलों में संलिप्त बताया जाता है. जिनमें से दो में उसकी पत्नी भी अभियुक्त है. तीनों को पुलिस ने शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र स्थित उनके घरों से उन्हें धर दबोचा. दीवान सिंह और उसकी पत्नी शांति देवी शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के बांकीजोर के रहने वाले हैं. एसपी प्रभात कुमार ने प्रेस को बताया कि छोटा बिमल हार्डकोर नक्सली है. दुमका में कई नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के बाद वह गिरीडीह चला गया था. इधर, 11 जुलाई को गुप्त सूचना मिली कि वह घर आया हुआ है.
इसी के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया. उसकी निशानदेही पर ही दीवान सिंह और उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार कर लिया गया. बिमल हेंब्रम काठीकुंड थाना अंतर्गत जमनी के समीप 2 जुलाई को हुए नक्सली घटना में प्लानिंग से लेकर घटना को अंजाम तक पहुंचाने में सक्रिया रूप से संलिप्त था. दुमका एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि बिमल को रिमांड पर लेकर गहन पूछताछ की जाएगी, क्योंकि उसकी उम्र 20 वर्ष बतायी जा रही है. अभी उसकी सही उम्र का भी पता लगाया जायेगा.
दो अन्य भी धराये
नौ घटनाओं का नामजद है बिमल हेंब्रम : छोटा बिमल के नाम से कुख्यात नक्सली बिमल हेंब्रम वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान शिकारीपाड़ा प्रखंड में पोलिंग पार्टी पर हमला करने सहित दुमका जिले में हुए अब तक के नौ मामलों का नामजद आरोपित रहा है.
तीन मामलों में थी दीवान की संलिप्तता : दीवान सिंह एसपी बलिहार हत्याकांड, पोलिंग पार्टी पर हमला सहित तीन मामलों का नामजद आरोपित है. इन तीन मामलों में से दो मामलों में उसकी पत्नी शांति देवी भी साथ है. पोलिंग पार्टी पर हमला में शांति ने पूरी भूमिका निभायी थी.
हथियारबंद दस्ते की सदस्य रही है शांति : पुलिस ने जिस महिला को गिरफ्तार किया है वह दीवान सिंह की पत्नी शांति देवी है. दोनों पति पत्नी मिल कर नक्सली संगठन को भरपूर सहयोग करते थे. शांति हथियारबंद दस्ते में लीड सदस्य रहती थी शांति. एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड के बाद सनातन बास्की के बयान में पहली बार शांति देवी का नाम आया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें