22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जन्‍मदिन विशेष: फिल्‍मों से बनाई अलग पहचान लेकिन निजी जिदंगी उथल-पुथल भरी रही…

बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्‍मा कपूर इनदिनों फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन एक समय था जब उनकी दिलकश अदाओं ने फैंस को दीवाना बनाये रखा था. शादी के बाद उन्‍होंने खुद को परिवार तक ही सीमित कर लिया था. हाल ही में उनका अपने पति संजय कपूर से आधिकारिक तौर पर तलाक हो गया. फिलहाल वे अपने […]

बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्‍मा कपूर इनदिनों फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन एक समय था जब उनकी दिलकश अदाओं ने फैंस को दीवाना बनाये रखा था. शादी के बाद उन्‍होंने खुद को परिवार तक ही सीमित कर लिया था. हाल ही में उनका अपने पति संजय कपूर से आधिकारिक तौर पर तलाक हो गया. फिलहाल वे अपने बच्‍चों के साथ अकेली ही जीवन बसर कर रहीं हैं.

‘प्रेम कैदी’ से की थी शुरूआत

‘राजा हिंदुस्‍तानी’ अभिनेत्री आज अपना 42वां जन्‍मदिन मना रही हैं. उनका जन्‍म 25 जून 1974 को मुंबई में हुआ था. अभिनय की कला तो उन्‍हें विरासत में मिली थी. उनके पिता रणधीर कपूर एक अभिनेता और मां बबीता एक जानीमानी अभिनेत्री थी. करिश्‍मा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1991 में फिल्‍म ‘प्रेम कैदी’ से की थी. युवा प्रेमी जोड़े पर आधारित यह फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई थी.

इन फिल्‍मों ने दिलाई पहचान

‘प्रेम कैदी’ के बाद करिश्‍मा ने ‘राजा बाबू’, ‘जिगर’, ‘अनाड़ी’, ‘संग्राम’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘गोपी किशन’, ‘कुली नंबर 1’ जैसी कई फिल्‍मों में काम किया. वर्ष 1996 में उन्‍होंने ‘राजा हिंदुस्‍तानी’ में काम किया जो उनके लिए एक बड़ी हिट साबित हुई. वर्ष 1997 में आई ‘दिल तो पागल है’ भी उनकी एक बड़ी हिट थी. अपने ग्‍लैमरस लुक से बाहर निकलकर उन्‍होंने फिल्‍म ‘जुबैदा’ में काम किया. फिल्‍म में उनके दमदार अभिनय के लिए वे फिल्म फेयर के समीक्षक पुरस्कार से भी सम्मानित की गईं.

निजी जिदंगी में उथल-पुथल

फिल्‍मों में तो करिश्‍मा को सफलता मिली लेकिन निजी जिदंगी उथल-पुथल भरी रही. इस बात को सभी जानते हैं कि वे बच्‍चन फैमिली की बहु बननेवाली थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. अभिषेक और करिश्‍मा एकदूसरे को बचपन से जानते थे लेकिन दोनों एकदूसरे के करीब आये अभिषेक की बहन श्‍वेता की शादी के बाद. दोनों ने कभी खुलकर अपने रिश्‍तों के बारे में कुछ नहीं कहा.

अभिषेक के पिता अमिताभ बच्‍चन ने अपने 60वें जन्‍मदिन पर दोनों की सगाई का ऐलान कर दिया. करिश्‍मा उन दिनों एक कामयाब अभिनेत्री हुआ करती थी और अभिषेक की फिल्‍में लगातार फ्लॉप हो रही थी. ऐसा कहा जाता है कि करिश्‍मा की मां बबीता को अभिषेक कुछ खास पसंद नहीं थे. लेकिन फिर दोनों की सगाई हुई जो कुछ दिनों बाद ही टूट गई.

इसके बाद वर्ष 2003 में उन्‍होंने उद्योगपति संजय कपूर से शादी कर ली और फिल्‍मों से दूरी बना ली. लेकिन यह रिश्‍ता भी ज्‍यादा दिनों तक टिक नहीं पाया और कुछ दिनों पहले ही दोनों का तलाक हो गया. दोनों के दो बच्‍चे भी हैं.

तीन बार मिला फिल्म फेयर पुरस्कार

करिश्मा को उनके सिने करियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार अवार्ड मिल चुका है. 1996 में ‘राजा हिंदुस्तानी’ सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री के लिए, 1997 में ‘दिल तो पागल है’ सर्वश्रेष्ठ के लिए सहायक अभिनेत्री, 2000 में ‘फिजा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला था.

वापसी की लेकिन फ्लॉप रहीं

वर्ष 2012 में फिर एकबार लंबे समय बाद उन्‍होंने फिल्‍म ‘डेंजरस इश्‍क’ वापसी की लेकिन फिल्‍म फ्लॉप रही. अब खबरें आ रही है कि वो फिर फिल्‍मों में किस्‍मत आजमाने की सोच रही हैं. दो दशक के अपने लंबे करियर में उन्‍होंने लगभग 60 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें